1. Home
  2. Hindi
  3. जानिये आखिर क्यों बनीं होती है पानी की बोतलों पर लकीरें

जानिये आखिर क्यों बनीं होती है पानी की बोतलों पर लकीरें

अक्सर जब भी कभी बाहर प्यास लगती है तो हम तुरंत पानी की बोतल खरीद देते हैं. बाज़ार में मिलने वाली पैक पानी की बोतलों पर लकीरें बनाई गयी होती हैं. यह लकीरें सिर्फ डिज़ाइन के लिए नहीं बनाई जाती बल्कि इनके पीछे वैज्ञानिक कारण भी मौजूद हैं. 

know why lines are made on plastic water bottles
know why lines are made on plastic water bottles

बात चाहे इंसानों की हो या जानवरों की या फिर पेड़ों के बारे में ही कहा जाए पानी सभी जीवित प्राणियों के लिए एक बेहद ज़रूरी चीज़ है. पानी के बगैर जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल होता है. कभी-कभी बाहर जाते वक्त या किसी अन्य कारण से जब हमारे पास पानी नहीं होता तब हम मार्केट से पानी की बोतल खरीदते हैं. 

यकीनन आपने देखा तो ज़रूर होगा की मार्केट में जो पानी की पैक बोतलें मिलती है उन पर लकीरें बनी होती हैं और यह लकीरें किसी एक ब्रांड की नहीं बल्कि लगभग हर ब्रांड की पानी की बोतलों पर बनी होती हैं. हालांकि बोतलों पर बनी लकीरों में डिज़ाइन एक मुख्य कारण होता है लेकिन उन्हें महज़ एक डिज़ाइन समझना गलती है क्योंकि बोतलों पर बनी इन लाइनों के पीछे वैज्ञानिक तथ्य मौजूद है. 

बोतलों की मज़बूती

source: reddit 

पानी की बोतल तैयार करने के लिए हार्ड प्लास्टिक के स्थान पर सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. बोतल पर लकीरें बना देने से बोतल को थोड़ी मज़बूती मिल जाती है वर्ना इतनी सॉफ्ट प्लास्टिक से बनीं बोतल का बार - बार मुड़ने का डर बना रहेगा और इसके अलावा पानी से भरी सॉफ्ट प्लास्टिक वाली बोतलें गिरते ही फट भी सकती हैं. 

बेहतर ग्रिप

Source: istock 

पानी की बोतल सॉफ्ट प्लास्टिक से बनाई जाती है इसलिए यदि पानी की बोतलों को सीधा और सपाट बनाया जाएगा तो वह हाथ से फिसलती रहा करेंगी जिससे की यात्रा के दौरान बोतलों को लेकर जाना बेहद मुश्किल हो जाएगा. 

अपने ग्राहकों की सहूलियत के लिए निर्माता कंपनी इन बोतलों पर लकीरें बना देती हैं जिससे की बोतल की ग्रिप मज़बूत हो सकें. 

डिज़ाइन भी है कारण 

source: plastic technology

बाज़ार में सभी चीज़ों का मुक़ाबला रहता है ऐसे में यदि कोई एक ब्रांड अमुख क्वालिटी या डिज़ाइन उपलब्ध करा रहा है तो प्रतियोगिता में बनें रहने के लिए सबका वही चीज़ करना अनिवार्य हो जाता है. 

यह भी एक कारण है की बाज़ार में मौजूद सभी कंपनियां पानी की बोतलों को और अधिक स्टाइलिश बनाने के लिए उन पर लकीरें बना देती है.