1. Home
  2. Hindi
  3. जानें कौन से हैं भारत के 5 सबसे रहस्यमयी और खतरनाक किले

जानें कौन से हैं भारत के 5 सबसे रहस्यमयी और खतरनाक किले

भारत में कुछ ऐसे किले हैं जिनके बारे में अनेक रहस्यमयी बातें आज भी प्रचलित हैं, किसी में शाम के बाद जाना मना है तो कहीं से आती हैं आज भी अजीब आवाजें. आइये जानें इन किलों के बारे में कुछ खास बातें.

Hunted forts in india
Hunted forts in india

भारत जितना पुराना है उतनी ही पुरानी इसकी संस्कृति और सभ्यता भी है देश में कई ऐसे किले हैं जो कई सौ वर्षों से लेकर हजारों वर्षों तक पुराने हैं और इनमें से कुछ किले ऐसे हैं जो आज भी रहस्यमयी बने हुए हैं. कुछ किले ऐसे हैं जिनमें जानें पर आज भी पाबंदी है जबकि कुछ में एक निश्चित समय के बाद ही जाया जा सकता है. कुछ किले ऐसे हैं जिनमे अजीब आवाजें आती हैं. ये किले देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित हैं. कोई किला राजस्थान तो कोई मध्य प्रदेश और कोई दक्षिण भारत में स्थित है. आइये जानें ऐसे ही कुछ रहस्यमयी किलों के बारे में

भानगढ़ का किला-

भानगढ़ का किला राजस्थान के अलवर जिले के अरावली पर्वतमाला के बीच स्थित है. ये किला भारत के सबसे रहस्यमयी और खतरनाक किलों में से एक है. आज भी इस किले में सूर्यास्त के बाद पर्यटकों के जानें पर पाबंदी है. इस किले में अक्सर कुछ ऐसी घटनाएँ होती रहती है जिसके कारण ये किला इस क्षेत्र में अलग ही स्थान रखता है. ये किला अपने डरावने किस्सों की वजह से पर्यटकों के बीच काफी फेमस है.
भारतीय पुरातत्व विभाग ने इस किले में सूर्यास्त से सुबह तक जानें पर पाबंदी लगाई है. क्योंकि इस किले में रात्रि के समय कोई न कोई डरावनी घटना अवश्य होती है। ऐसा माना जाता है कि, 17वीं शताब्दी में इस किले को एक जादूगर ने शाप दिया था, उसने किले की राजकुमारी को अपने वश में करने के लिए एक औषधि दी थी, लेकिन राजकुमारी को उसके विषय में पता चल गया और उसने उस औषधि को पास के एक शिलाखंड पर फेंक दिया, ये शिलाखंड बाद में जादूगर पर गिर गया जिससे उसकी मौत हो गई. जादूगर ने मरते समय उस किले पर ऐसा जादू किया कि तबसे यहाँ कोई रह ही नहीं पाया, और ये किला तब से ही वीरान पड़ा है। यहाँ आज भी कुछ लोग तेज आवाजें, महिलाओं के चीखने-चिल्लाने और कदमों की आवाज सुनने का दावा करते हैं.
 

गढ़कुंडार का किला  

ये किला मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले के पास स्थित है. ऐसा माना जाता है कि ये किला कई रहस्यों और चमत्कारों से भरा हुआ है। इसलिए आज भी लोग शाम होने के बाद इसमें जानें से डरते हैं, यहाँ आस-पास के लोगों के बीच इस किले से जुड़ी कुछ डरावनी कहानियां बहुत प्रचलित हैं. लोगों का कहना है कि यहाँ कई सौ वर्षों पहले कुछ लोगों की मौत हुई थी, और जिनकी आत्माएं आज भी इस किले में भटक रही हैं. इस किले की सबसे ज्यादा प्रचलित कहानियों में से एक है कि एक बार इस किले में आई एक बारात से लगभग 70 से 80 लोग रहस्यमय तरीके से गायब हो गए थे, जिनके बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है.

शनिवार वाडा 

ये किला महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है और देश के रहस्यमयी किलों के मामले में ये दूसरे स्थान पर है. इस किले को 1732 में पेशवा बाजीराव ने अपनी दूसरी पत्नी मस्तानी के लिए बनवाया था. ये किला अपनी खुबसूरत वास्तुकला के साथ-साथ  यहाँ होने वाली डरावनी घटनाओं के लिए भी जाना जाता है. यहाँ के लोगों का कहना है कि, पूर्णिमा की रात को यहां कुछ रहस्यमई  गतिविधि होती है. ऐसा कहा जाता है कि इस किले में मस्तानी के बेटे की निर्दयता पूर्वक हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद उनकी आत्मा यहां आज भी भटक रही है और इसी कारण यहाँ से रात के समय चीखने और चिल्लाने की आवाजें आती हैं.                  

रोहतास गढ़ किला 

ये किला बिहार राज्य के रोहतास जिले में स्थित है. ऐसा माना जाता है कि इस किले का निर्माण राजा हरिश्चंद्र के पुत्र रोहताशव ने करवाया था. ये किला एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है और इस किले का इस्तेमाल युद्ध के दौरान छिपने के लिए किया जाता था. इस किले के लिए कई डरावनी कहानियां प्रसिद्ध है जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. स्थानीय लोगों के अनुसार इस किले की दीवारों से अक्सर खून निकलता है और रात में जोर-जोर से चिल्लाने की आवाजें भी सुनाई देती है इसके पीछे क्या  कारण है आज तक कोई नहीं जान पाया है.   


गोलकुंडा किला 
ये किला हैदराबाद के पास स्थित है. इस किले का निर्माण 13वीं सदी में करवाया गया लेकिन अलग-अलग शासकों ने समय-समय पर इस किले का नवीनीकरण करवाया है. इस किले में कई अजीबोगरीब घटनाएं सुनने को मिलती आई हैं. यहाँ के आस-पास के लोगों के अनुसार यहाँ अक्सर राजा की आत्मा को नाचते देखा गया है. इतना ही नहीं इस किले में कई फिल्मों की शूटिंग के दौरान भी यहाँ कई अजीब आवाजों को भी लोगों ने सुना है और अक्सर किले में रात के समय में लाइट के जलने को भी लोगों ने माना है.