1. Home
  2. Hindi
  3. DGCA: विक्रम देव दत्त बने डीजीसीए के अगले प्रमुख, जानें डीजीसीए के बारें में

DGCA: विक्रम देव दत्त बने डीजीसीए के अगले प्रमुख, जानें डीजीसीए के बारें में

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीनियर आईएएस ऑफिसर विक्रम देव दत्त को DGCA के अगले डायरेक्टर जनरल (DG) के रूप नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. दत्त 28 फरवरी 2023 को, DGCA के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार के रिटायर होने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे.  

विक्रम देव दत्त बने डीजीसीए के अगले प्रमुख
विक्रम देव दत्त बने डीजीसीए के अगले प्रमुख

DGCA Director General: केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीनियर आईएएस ऑफिसर विक्रम देव दत्त (Vikram Dev Dutt) को नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अगले डायरेक्टर जनरल (DG) के रूप नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. 

विक्रम देव दत्त वर्तमान में एअर इंडिया असेट्स होल्डिंग लिमिटेड (AIAHL) के सीएमडी के रूप में कार्यरत हैं. दत्त 28 फरवरी 2023 को, DGCA के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार के रिटायर होने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे. अरुण कुमार, 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी है जो जुलाई 2019 से डीजीसीए जा नेतृत्व कर रहे है.     

केन्द्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति में कहा गया है कि दत्त की नियुक्ति "भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के रैंक और वेतन" में होगी. अतिरिक्त सचिव का पद, भारत सरकार की केंद्रीय स्टाफिंग योजना के तहत एक पद और रैंक है.  

कौन है विक्रम देव दत्त?

विक्रम देव दत्त 'AGMUT' (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1993 बैच के IAS अधिकारी हैं.

टाटा समूह द्वारा, एयर इंडिया के अधिग्रहण के कुछ दिन पहले ही जनवरी 2022 में दत्त को एयर इंडिया के सीएमडी का प्रभार दिया गया था.   

विक्रम देव दत्त, एयर इंडिया के अंतिम सरकार द्वारा नियुक्त अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे, जिसका स्वामित्व पिछले साल टाटा समूह ने ले लिया था. 

दत्त को अप्रैल में, 'AIAHL' के सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया था, जो सरकार द्वारा एयर इंडिया की गैर-प्रमुख संपत्ति के हस्तांतरण के लिए गठित किया गया था. 

नागर विमानन महानिदेशालय के बारें में:

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) नागरिक उड्डयन (Civil Aviation) के लिए भारत में मुख्य नियामक निकाय है. डीजीसीए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार का एक संबद्ध कार्यालय है. 

डीजीसीए मुख्य रूप से सुरक्षा मुद्दों से संबंधित है साथ ही यह भारत से जाने और आने वाली उड़ानों और डोमेस्टिक फ्लाइट्स परिवहन सेवाओं को विनियमित करता है. 

DGCA, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (International Civil Aviation Organization) के साथ सभी नियामक कार्यों का समन्वय भी करता है. 

डीजीसीए में ई-गवर्नेंस (e-GCA):

DGCA में ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था. e-GCA पहल डीजीसीए की डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में एक मील का पत्थर है और 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' की दिशा में एक कदम है जो एक मजबूत आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और सेवा वितरण ढांचा प्रदान करता है.

इसे भी पढ़े:

Weekly Current Affairs Quiz Hindi: 16 जनवरी से 22 जनवरी 2023

Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi: 15 जनवरी से 21 जनवरी 2023