SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Sep 18, 2018 11:21 IST
  • Read in English
SSC CHSL preparation books
SSC CHSL preparation books

SSC CHSL भारत में सबसे लोकप्रिय सरकारी नौकरी  की परीक्षाओं में से एक है और कई उम्मीदवारों इस परीक्षा में अपना भाग्य आजमाने की कोशिश करते है। SSC CHSL के माध्यम से, उम्मीदवारों को अवर श्रेणी लिपिक, अपर श्रेणी लिपिक, डाक / छंटाई सहायक और कोर्ट क्लर्क के रूप में विभिन्न सरकारी विभागों में समूह-'C 'श्रेणी के अंतर्गत नियुक्त किया जाता है। SSC की तैयारी का क्षेत्र बहुत बड़ा है और भारत में तेजी से विकसित हो रहा है क्योंकि हर साल लाखों नए उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करते है।

SSC CHSL परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए है आपको  पाठ्यक्रम, परीक्षा का पैटर्न और इस परीक्षा में पूछे गए सवालों के पैटर्न के बारे में एक स्पष्ट जानकारी होना बहुत आवश्यक है। SSC CHSL परीक्षा में मुख्य रूप से चार विषयों होते हैं-

  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
  • क्वांटिटेटिव एपटीट्युड
  • अंग्रेजी भाषा और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
  • सामान्य जागरूकता

SSC परीक्षा के लिए पुस्तकें: विषय-वार सूची

Take Online Quiz

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, SSC CHSL परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण और ज्यादा समय लेने वाले अनुभागो में से एक है। इस अनुभाग के सवाल को पढने और पूछी गयी समस्या को समझने में अधिक समय लगता है। समस्याओं की गलत समझ से अंकों की कटौती  और विभिन्न प्रकार के प्रश्नों, जोकि एक विशेष विषय के अंतर्गत आते हैं, को हल करने में समय का अपव्यय भी होता है| इसलिए, आपको सभी प्रकार के सवालों के बारे में पूर्व-समझ होनी चाहिए है इसके कारण एक व्यापक अध्ययन गाइड की मांग उत्पन्न होती है। इस संदर्भ में, रीजनिंग के लिए कुछ मानक पुस्तकों को नीचे साझा किया गया है-

  • MK Pandey द्वारा Analytical Reasoning: इस पुस्तक में SSC CHSL परीक्षा के जनरल इंटेलिजेंस अनुभाग से पूछे गए सभी टॉपिक्स को कवर किया गया है। यदि आप इस पुस्तक का अनुसरण कर रहे हैं तो आपको इसमें अच्छी मात्रा में अभ्यास के पेपर्स और प्रश्नावली मिल जाएगी। अगर आप SSC CHSL के लिए तैयारी कर रहे हैं तो यह एक लाभदायक खरीद है| इसके अलावा, इस पुस्तक में कुछ अवधारणाओं को आवश्यकतानुसारऔर अधिक परिशोधित करने की जरूरत है। हालांकि, यह SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए उपयुक्त पुस्तक है क्योंकि इसमें इस परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रकार के  प्रश्नों सम्मिलित हैं।
  • Edgar Thorpe द्वारा Test of Reasoning: यह पुस्तक सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त है और इस पुस्तक का स्तर SSC के स्टैण्डर्ड की तुलना में बहुत अधिक है। यदि आप एक रीजनिंग प्रशंसक हैं और आप अपने दिमाग  को तेज करना और अपने आत्मसम्मान को बढ़ाना चाहते हैं, तो यह किताब आप के लिए लाभप्रद होगी| लेकिन दूसरी ओर, यह पुस्तक SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के नजरिए से थोडी मुश्किल है।
  • RS Aggarwal द्वारा Verbal and Non-Verbal Reasoning-An Modern Approach: यह SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अधिक खरीदी जाने वाली और संदर्भित किये जाने वाली पुस्तकों में से एक है। यह पुस्तक सामान्य बुद्धि अनुभाग के लिए पूर्णनियोजित है इसके साथ और साथ, आपको प्रत्येक अध्याय में अभ्यास के लिए सवालों की पर्याप्त मात्रा मिल जाएगी। इस पुस्तक के बारे में सावधानी से एक ध्यान देने योग्य बात यह है कि प्रत्येक अध्याय के अंत में दिए गए सवाल कठिन और SSC CHSL परीक्षा की तैयारी के संदर्भ से बाहर है। इसलिए, इस कठिन सवालों को हल न करें।

क्वांटिटेटिव एपटीट्युड

इस अनुभाग से विस्तृत, विविध और विभिन्न स्तर की जटिलता  वाले सवाल पूछे जाते है। इस अनुभाग में आपको अवधारणाओं के गहन अभ्यास और स्पष्टता होनी आवश्यक है। यह अनुभाग अन्य वर्गों की तुलना में लंबी गणनाओं और प्रश्नों की देरी से समझ के कारण बहुत ज्यादा समय की खपत लेता है। इसलिए, परीक्षा में  शुरुआत में एपटीट्युड के सवालों को हल करने की सलाह नहीं दी जाती है। तदनुसार इसे छोड़कर अन्य अनुभाग पर जाएं। हमने इस खंड के लिए कुछ मानक पुस्तकों का पता लगाया है। आइये इस पर एक नज़र डालें-

How to Crack SSC CHSL Exam?

 
  • Sarvesh Varma द्वारा Quantum CAT: यह पुस्तक SSC CHSL परीक्षा के स्तर-२ में सफलता प्राप्त करने के लिए एक पूर्ण पैकेज है। आपको केवल सूत्रों पर पकड़ होने से आपको ज्यादा प्रभावशाली परिणाम  नहीं मिलेंगे| अत: SSC CHSL में अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए अवधारणाओं की अच्छी समझ होनी आवश्यक है। इस पहलू में, यह पुस्तक बहुत अच्छी है, लेकिन पुस्तक बहुत ज्यादा वर्णनात्मक है और कभी कभी, सवाल SSC के प्वाइंट से देखने पर काफी मुश्किल नज़र आते है। इस किताब को विशेष रूप से कैट उम्मीदवारों के लिए बनाया गया है। हालांकि, उस पर ध्यान न दें और इस पुस्तक को आगे आप विभिन्न सरकारी कार्यालयों में एलडीसी / यूडीसी, कोर्ट क्लर्क या डाक / छंटाई सहायक के रूप में नौकरी सुरक्षित करने में प्रयोग कर सकते हैं।
  • राकेश यादव द्वारा Advance Maths: इस पुस्तक के लेखक SSC उम्मीदवारों के बीच बहुत प्रसिद्ध  है क्योंकि इसमें उन्होंने SSC परीक्षाओं के लिए गणित की तैयारी करने का एक प्रभावी तरीका प्रस्तुत किया है और इसमें एपटीट्युड के सभी सवालों की अवधारणाओं को शामिल किया गया है। आप इस पुस्तक तभी पढ़े अगर आप शुरू से आरंभ नहीं कर रहे हैं| इस किताब को मुख्य रूप से गणित की SSC CHSL के टियर-2 के लिए रेफर किया जाता है| इसके अलावा, इस पुस्तक को पढने के लिए आपको मूल बातें स्पष्ट होनी चाहिए| इससे पहले आप इस किताब के साथ शुरू न करें। यह दोनों स्तरों की शुरूआत से तैयारी शुरू करने के लिए बेहतर है। इससे आपको बाद में टीयर -2 के लिए तैयार करने की ज़रूरत नहीं होगी। हालांकि, यह उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खरीद है यदि आपको इस विषय की बुनियादी जानकारी है।
  • M Tyra द्वारा Quicker Maths: यह SSC उम्मीदवारों के लिए एक उपहार की तरह है क्योंकि इस किताब में मुख्य रूप से शॉर्टकट विधियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जोकि उम्मीदवारों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। हालांकि, इसके लिए आपको  अवधारणाओं के बारे में गहराई से जानकारी होनी चाहिए क्योंकि शॉर्टकट विधियों को इनकी जानकारी के बिना लागू नहीं किया जा सकता है.

अंग्रेजी भाषा और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

अंग्रेजी भाषा अनुभाग भी अन्य वर्गों की तरह समान भार का होता है। हालांकि, इस खंड में उम्मीदवारों की  कमजोरी यह है कि अधिकांश सवाल प्रकृति में संदिग्ध होते हैं और इनमे स्कोरिंग करना मुश्किल होता है, क्योंकि आप अपने जवाब के बारे में निश्चित नहीं होते है। हालाँकि, यह अनुभाग बहुत स्कोरिंग और कम समय लेने वाला होता है क्योंकि आपको सिर्फ पढ़कर ही पूछे गए प्रश्नों का जवाब देना होता है। जो उम्मीदवार अंग्रेजी में अच्छे होते  हैं उनके लिए, यह खंड समय बचाने वाला होता हैं। हमने नीचे इस अनुभाग के लिए कुछ सबसे उपयुक्त पुस्तकों का सुझाव दिया है-

  • SP Bakshi द्वारा Objective English: इस किताब को उन उम्मीदवार, जो मुख्य रूप से शब्दावली, मुहावरे और वाक्यांशों, आदि के बारे में चिंतित हैं, के लिए अच्छा माना गया है हालांकि, व्याकरण के नजरिए से, आपको इस पुस्तक पर ज्यादा निर्भर नहीं होना चाहिए, विशेष रूप से SSC CHSL के टियर-2 परीक्षा  के लिए। यह SSC CHSL तैयारी के दौरान इस पुस्तक का प्रयोग एक सहायक पुस्तक के रूप में उचित है।
  • KD Campus द्वारा Plinth to Paramount:इस पुस्तक में, विभिन्न व्याकरण के नियमों और वास्तविक संदर्भ में उनके आवेदनों का स्पष्टीकरण ठीक से वर्णित हैं। यह किताब SSC CHSL टियर-2 परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको मेरिट सूची में एक स्थान प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो सकें उतना इस पुस्तक का अभ्यास करना चाहिए।
  • Norman Lewis द्वारा Word Power Made Easy: अंग्रेजी अनुभाग में पास होने के लिए, अंग्रेजी शब्दावली में अच्छा होना जरूरी है व इसके लिए यह पुस्तक बहुत महत्व रखती है। केवल परीक्षा पास करने के लिए नहीं, बल्कि भविष्य में उपयोग के लिए भी इस पुस्तक को ख़रीदा जा सकता है।

सामान्य जागरूकता

सामान्य जागरूकता अन्य अनुभागों में सबसे आसान खंड माना जाता है। पूछे गए प्रश्नों में से अधिकांश सामान्य ज्ञान से लिए जाते है। इसलिए, आपको ज्यादा दैनिक समाचार पत्रों या करंट अफेयर्स को पढ़ने की जरूरत नहीं है। इस खंड के प्रश्नों का जवाब देने के लिए की न्यूनतम समय की आवश्यकता है और आप नाममात्र प्रयासों के साथ इसे तैयार कर सकते हैं। निम्नलिखित पुस्तक इसके लिए अच्छी साबित हो सकती है।

  • Lucent-सामान्य ज्ञान:इस पुस्तक का कोई अन्य विकल्प नहीं है और कभी हो भी नहीं सकता । बस इस पुस्तक को पढ़ने और इसे समय-समय पर दोहराने की जरूरत है और आप निस्संदेह परीक्षा में उच्च अंक स्कोर कर सकते हैं। बस आपको इसे बार-बार दोहराने की जरूरत है।

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में, आप के पास सही तैयारी सामग्री का होना सबसे महत्वपूर्ण  है। इसके अलावा, एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पुस्तकों की एक सीमित संख्या का ही अनुसरण करें और अन्य किताबों को पढने के बजाए, इन्ही पुस्तकों को बार-बार दोहराए। तो, ऊपर चर्चित पुस्तकों में से उचित पुस्तक को बुद्धिमानी से चुनें और तैयार करें और सफलता के लिए जरूरत होती है- धैर्य, अभ्यास, और दृढ़ता की.

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

शुभकामनाएं!

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF