बैंक भर्ती परीक्षाओं के लिए स्पेलिंग मिस्टेक के प्रश्नों को हल करने के आसान और बेहद असरदार तरीके

SBI/IBPS/RRB जैसी बैंक भर्ती परीक्षाओं में Spelling Mistakes मिस्टेक्स  से सम्बंधित प्रश्नों को हल करने के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स.

Tips for English Spelling Correction
Tips for English Spelling Correction

बैंक भर्ती परीक्षाओं में अंग्रेजी भाषा सेक्शन में स्पेलिंग मिस्टेक और सही स्पेलिंग का चुनाव करने जैसे प्रश्न पूछे जाते है। कई छात्र अच्छी अंग्रेजी होने के बाद भी इन प्रश्नों को सही उत्तर नहीं दे पाते। अंग्रेजी भाषा में सही स्पेलिंग का बहुत महत्व है। अंग्रेजी में स्पेलिंग की एक विशिष्ट नियमावली है। सही स्पेलिंग लिखने के लिए आपको इसके पीछे छुपे तर्क (लॉजिक) को समझना और पढ़ना होगा।

आप कैसे स्पेलिंग मिस्टेक कम कर सकते हैं?

स्पेलिंग मिस्टेक से संबंधित प्रश्न लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। यदि हम बैंक भर्ती परीक्षाओ को की बात करे तो प्रीलिम्स और मेंस परीक्षाओ के साथ-साथ डिस्क्रिप्टिव पेपर क्वालीफाई करने के लिए भी सही स्पेलिंग का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। परीक्षा पास करने के बाद जब आप नौकरी की ज्वाइन करते हैं तो भी आपको अपने कार्यालय से सम्बंधित कार्यो के लिए सही स्पेलिंग जानना और लिखना आना चाहिए।

यहाँ हम आपको स्पेलिंग मिस्टेक के प्रश्नों को तैयार करने के तरीकों के बारे में चर्चा कर रहे है।   

1. रूट वर्ड पर ध्यान दे

अंग्रेजी में ऐसे कई शब्द होते हैं जिनका एक रूट शब्द (root word) होता है और उस रूट शब्द से कई शब्द बनते हैं। आप रूट वर्ड्स की एक लिस्ट बना सकते है; इससे उस वर्ड से सम्बंधित सभी वर्ड्स को याद करना आपके लिए आसान होगा। उदहारण के लिए anti शब्द एक रूट वर्ड्स है और इससे निर्मित शब्द antibacterial, antidote, antithesis आदि है। इसी प्रकार bio एक रूट वर्ड है और इससे निर्मित शब्द  biography, biology, biodegradable आदि है।

Bank Exams की तैयारी के लिए Word Power Made Easy को कम समय में कैसे पढ़ें

2. शब्दों का सही उच्चारण करें

कभी-कभी, शब्दों का गलत उच्चारण स्पेलिंग मिस्टेक का कारण बन सकता है, क्योंकि आप जिस तरह से किसी शब्द को बोलते हैं; उसी तरह उसे लिखने का प्रयास करते हैं।

उदाहरण के लिए आपको को यह भ्रम हो सकता है कि "एस्प्रेसो" (espresso) शब्द का उच्चारण "एक्सप्रेसो" (expresso) है, और आप इसकी स्पेलिंग गलत लिख सकते है। अतः शब्दों का उच्चारण सदैव सही करे।  

परन्तु ऐसा भी हो सकता है कि आपका उच्चारण सही है, फिर भी आप स्पेलिंग मिस्टेक कर रहे हो। उदाहरण के लिए, Compliment और complement शब्द का उच्चारण “कॉम्प्लीमेंट” होता है। ऐसे शब्दों को होमोफोंस (homophones) कहा जाता है।

“होमोफोंस” अर्थात् ऐसे शब्द जिनका उच्चारण समान हो परन्तु अर्थ अलग-अलग हो। आपको ऐसे शब्दों की एक लिस्ट बनानी चाहिए और समय-समय पर इसे रिवाइज करना चाहिए। 

SBI Clerk 2018: क्यों हो सकता है इस बार का Cut-off High?

3. अंग्रेजी में लिखने की आदत विकसित करे

राइटिंग अर्थात् लिखना एक बहुत ही अच्छी आदत है। प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे हर अभ्यर्थी को लिखने की रुचि विकसित करनी चाहिए यह आपके जीवन के हर क्षेत्र में आपके काम आयेगी। लिखने से आपको आपको अपनी गलतियों के बारे में पता चलेगा। और इससे परीक्षा के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी में आपको बहुत अधिक सहायता मिलेगी। यदि आप कंप्यूटर पर कुछ लिखने की प्रैक्टिस कर रहे है तो टाइपिंग करते समय ऑटो करेक्ट ऑप्शन को बंद कर दे जिससे कि आपको अपनी स्पेलिंग मिस्टेक के बारे में पता चल सके।

4. मेमोरी एड्स - या निमोनिक्स

यह एक माइंड ट्रिक है जिसका प्रयोग आप सही स्पेलिंग को याद रखने के लिए कर सकते है। आपको अपनी सुविधानुसार स्पेलिंग को कुछ चीजों से जोड़ना हैं जिससे कि आप विशेष स्पेलिंग को हमेशा के लिए याद रख सकें और जब भी आपके दिमाग में वह चीज़ आएगी तो आपको उस विशेष शब्द के बारे में अपने आप  ध्यान आ जायेगा। इसे मेमोरी एड्स - या निमोनिक्स (Memory aids – or mnemonics)  भी कहा जाता है । उदहारण के लिए Inevitable शब्द का अर्थ होता है जो टल न सके या अपरिहार्य (Impossible to avoid or to prevent) इसको याद रखने के लिए निमोनिक्स  In Every Table हो सकता है। निमोनिक्स का नियमित रूप से प्रयोग करने से आपकी सृजनात्मकता भी बढ़ेगी।

SBI Clerk Prelims 2018: कम समय में बेहतर तैयारी के लिए बेहद खास टिप्स

5. वर्ल्ड ऑफ़ डे (Oxford English Dictionary)

वर्ल्ड ऑफ़ द डे (Oxford English Dictionary) नए शब्दों को सीखने के लिए उपयोगी होता है, लेकिन ये आपको स्पेलिंग सीखने में भी बहुत मदद कर सकता हैं। इस तरह से आम तौर पर आपको अनकॉमन अर्थात् असामान्य शब्दों को सीखने में मदद करने के लिए तैयार किए जाते हैं।

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर एक वर्ड फाइल में वर्ल्ड ऑफ़ द डे को इकट्ठा कर सकते है ताकि आप उन्हें समय –समय पर रिवाइज कर सकें। यह नियमित प्रयास SBI PO जैसी परीक्षा के लिए इंग्लिश लैंग्वेज की तैयारी में आपकी बहुत मदद कर सकता है।

6. पढने की आदत विकसित करे

आपको विभिन्न शब्दों और उनके स्पेलिंग के अपने ज्ञान को नियमित रूप से बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आपको अंग्रेजी पुस्तकों और समाचार पत्रों को पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए। इससे ताकि आपके स्पेलिंग मिस्टेक होने के संभावनाए बहुत ही कम हो जाएगी।

बैंक भर्ती परीक्षाये : स्पॉटिंग एरर के प्रश्नों को हल करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

7. अक्षरो में तोड़कर शब्दों को सीखने का प्रयास करें

इस ट्रिक से आपको लम्बे शब्दों को सीखने में मदद मिलगी। आप एक शब्द को अक्षरों में तोड़ सकते है और उसकी स्पेलिंग को छोटे-छोटे भागो में बाट सकते है। उदहारण के लिए “environmental” शब्द को आप en-vi-ron-men-tal में तोड़ सकते है l यह लम्बे शब्दों की स्पेलिंग याद करने का बहुत प्रभावी तरीका है l

प्रीफिक्स (prefixes) और सफिक्स (suffixes) को आप रूट वर्ड्स से अलग करके भी शब्दों को आसानी से सीखा जा सकता है l उदाहरण के लिए   preview शब्द को pre-view तथा working शब्द को work-ing में तोड़ सकते है

8. ऑनलाइन स्पेलिंग क्विज़

कई प्रतिष्ठित वेबसाइट द्वारा स्पेलिंग क्विज प्रदान की जाती है l आप अपने खाली समय का उपयोग ऑनलाइन स्पेलिंग क्विज के माध्यम से कर सकते है l क्विज समाप्त होने पर अपने गलत उत्तर की सही  स्पेलिंग को अवश्य देखे और भविष्य में संदर्भ के लिए के लिए उन स्पेलिंग का एक नोट्स बनाये 

इसके अलावा यूट्यूब पर गलत स्पेलिंग वाले शब्दों (misspelled words) के वीडियो भी उपलब्ध है आप इनकी भी सहायता ले सकते हैं।

सही स्पेलिंग सीखना व प्रयोग करना केवल कुछ नियमों को याद रखना नहीं है बल्कि यह एक नियमित प्रक्रिया है। अंग्रेजी के नए शब्दों को सीखना अपनी आदत बनाये। जितना संभव हो सके नई स्पेलिंग याद करें औऱ सीखें। यह कला आपकी बैंक की नौकरी में भी बहुत काम आयेगी ।

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories