रेल कौशल विकास योजना: 13वें बैच के लिए नोटिफिकेशन जारी, 7 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, युवाओं के पास सुनहरा मौका

भारतीय रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इच्छुक और योग्य उम्मीदवार कल यानी 7 सितंबर से आवेदन कर सकते हैं I यहाँ पढ़ें क्या है रेल कौशल विकास योजना और कौन लोग कर सकते हैं इसके लिए आवेदन?

rail kaushal vikas yojna
rail kaushal vikas yojna

रेल कौशल विकास योजना: भारतीय रेलवे ने "रेल कौशल विकास योजना" के 13वें बैच के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैI इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 सितंबर यानी कल से रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_userHome/ पर जा कर आवेदन कर सकते हैंI रेलवे कौशल योजना का ये 13वां बैच अक्टूबर 2022 से शुरू होगा I इस योजना के तहत केवल भारतीय नागरिक ही  आवेदन के पात्र होंगे वहीं उम्मीदवारों का भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना भी जरूरी होगा I 

क्या है रेल कौशल विकास योजना ?

रेल कौशल विकास योजना भारत के बेरोजगार युवाओं को उनकी रोजगार क्षमता और उद्यमिता बढ़ाने के लिए विभिन्न व्यवसायों में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया एक कौशल विकास कार्यक्रम है। इस योजना के तहत देशभर के पात्र युवाओं को रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 18-35 वर्ष की आयु सीमा के बीच कोई भी मैट्रिक/10वीं पास छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण के लिए चयन और आवेदन कर सकता है। प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद युवाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

कौन से युवा कर सकते हैं आवेदन ?

  • इच्छुक उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिसूचना की तिथि के अनुसार 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को राज्य / केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से हाई स्कूल परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ होना चाहिए। उम्मीदवार को एक पंजीकृत एमबीबीएस डॉक्टर से फिटनेस प्रमाण पत्र जमा करना होगा, यह प्रमाणित करते हुए कि उम्मीदवार औद्योगिक वातावरण में प्रशिक्षण लेने के लिए वह फिट हैं और दृष्टि / श्रवण / मानसिक स्थिति के संबंध में फिट हैं और किसी भी संचारी रोग से पीड़ित नहीं हैं।

रेल कौशल विकास योजना के बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातें -

  • रेल कौशल विकास योजना भारतीय रेल मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत एक कौशल वृद्धि प्रशिक्षण कार्यक्रम है।
  • एक उम्मीदवार को केवल एक ट्रेड में और केवल एक बार ही प्रशिक्षण लेने की अनुमति होगी। 
  • यह एक छोटी अवधि का पाठ्यक्रम है, इसलिए प्रमाण पत्र जारी करने के लिए उम्मीदवारों की कम से कम 75% उपस्थिति अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद एक परीक्षा देनी होगी और सफल उम्मीदवारों को ही प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे।
  • प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को वेबसाइट सबसे पहले खुद को रजिस्टर (साइन अप) करना होगा और समय-समय पर सूचना बुलेटिन और RKVY वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।
  • "रेल कौशल विकास योजना" के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाला कोई उम्मीदवार केवल इसके सर्टिफिकेट के आधार पर रेलवे में रोजगार पाने का दावा नहीं कर सकता है।

Related Categories

    Jagran Play
    खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
    Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

    Related Stories