एसएससी सीजीएल ऑनलाइन परीक्षा 2017 : सफलता प्राप्ति के लिए टिप्स

इस लेख में, हमने एसएससी सीजीएल 2017-18 में ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न के फायदे और नुकसान का पता लगाया है और आपको इसके लिए कैसे तैयार करना चाहिए पूरी कहानी यहां प्राप्त करें

Apr 21, 2017 16:30 IST

SSC CGL Preparation Tips

इस वर्ष से एसएससी ने सीजीएल में प्रवेश करने  के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन शुरु किया है। एसएससी ने चार टीयर शुरु किए हैं, ये हैं–

  1. टीयर–I :– इसमें 100 प्रश्न होंगे। कुल अंक 200 का होगा। 
  2. टीयर–II:– यह टीयर– I के जैसा ही होगा लेकिन इसकी परीक्षा ऑनलाइन होगी।
  3. टीयर–III:– इसमें 100 अंकों का वर्णनात्मक प्रश्नपत्र (लेख/ संक्षेप लेखन) होगा।
  4. टीयर– IV:- कंप्यूटर दक्षता परीक्षा ली जाएगी, जिसमें उम्मीदवारों को पास होना होगा।

बीते वर्षों में आईबीपीएस और अन्य ऑनलाइन बैंकिंग परीक्षाओं की ही तर्ज पर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) इस वर्ष से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। ऑफलाइन परीक्षा की तुलना में ऑनलाइन परीक्षा के निम्नलिखित लाभ हैं।

क. संचालित करना आसान है।

ख. इसमें निम्न सम्मिलित नहीं हैं

         अ. प्रश्नपत्रों का मुद्रण,

         आ. वितरण,

         इ. प्रक्रिया में कई लोगों के शामिल होने के कारण प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाए रखना।

टिप्स और स्ट्रैटजी के साथ एसएससी सीजीएल करंट अफेयर्स के टॉपिक्स

ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाओं के बीच अब यही फर्क है कि कलम की जगह माउस और कागज की जगह कंप्यूटर के स्क्रीन ने ले ली है।

ऑनलाइन परीक्षाएं : चयन के लिए क्या रणनीति अपनाएं

जैसे की परीक्षाएं ऑनलाइन होती जा रही हैं, सफल होने के लिए छात्रों को उसी अनुसार तैयारी करनी होगी। इसे प्रभावशाली तरीक से करने के लिए नीचे दी जा रही सरल रणनीतियां अपनाई जा सकती हैं–

  • कंप्यूटर का बुनियादी उपयोगकर्ताः कभी– कभी, ग्रामीण परिवेश के छात्र ये सोच बैठते हैं कि ऑनलाइन परीक्षाओं में सफल होने के लिए आपको कंप्यूटर का गहरा ज्ञान होना चाहिए। ऐसा कुछ नहीं है, यह बहुत सरल है क्योंकि आपको सभी कुछ उपलब्ध कराया जाएगा और आपको सिर्फ निर्देशों का पालन करना होगा।
  • विषय के ज्ञान का निरंतर अभ्यासः ऑनलाइन परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा के जैसे ही विषय के ज्ञान की परीक्षा होती है। इसलिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा या ऑफलाइन परीक्षा के बारे में सोचने की बजाय परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों की तैयारी में ध्यान लगाएं।

एसएससी परीक्षा में सफलता प्राप्ति हेतु स्मार्ट स्ट्रैटजी

  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नियमित अभ्यासः ऑनलाइन परीक्षा में सफलता का यह महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यदि आप ऑनलाइन परीक्षा के पैटर्न से परिचित हैं तो परीक्षा कक्ष में विषयों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है।
  • समय प्रबंधनः कंप्यूटर की घड़ी की टिक– टिक के साथ समय का ध्यान रखने में आपकी प्रवीणता बहुत जरुरी है, इसलिए समय का बुद्धिमत्तापूर्ण और उचित प्रबंधन करना सीखें l इसलिए किस खंड को पहले हल करना है और उसके बाद किस खंड को, इसके बारे में मन में योजना बनना अच्छा रहता है।
  • निर्देशों का प्रतिमिनट पालन करें: ऑनलाइन परीक्षा में अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो तत्काल प्रशिक्षक के पास जाएं । निरीक्षक  द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कंप्यूटर के मामले में किसी समस्या को दूर करना बहुत मुश्किल होता है।

एसएससी सीजीएल (ग्रुप बी) परीक्षा के माध्यम से प्राप्त कौन सा पद सबसे अच्छा /बेहतर है

जिन प्रश्नों का जवाब आता हो उसे पहले हल कर लें– हमेशा आसान/ पूर्व– हल किए गए प्रश्नों को पहले बनाएं और कठिन प्रश्नों को समीक्षा (रिव्यू) के लिए छोड़ दें एवं कठिन प्रश्नों अंतिम समय में हल करने का प्रयास करें अगर उसके सही उत्तर के विषय में आपको पूर्ण जानकारी नहीं हैं तो उसे हल ही न करें क्योंकि ये समय तो बर्बाद कराएंगे हीं आपको हतोत्साहित भी कर देंगे।

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...