Search

SSC MTS 2019: महत्वपूर्ण न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स

इस लेख में आप SSC MTS 2019 Exam (Paper-I) में पूछे जा सकने वाले न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स की जानकारी पा सकते हैं. SSC MTS 2019 Exam में ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जायेंगे जिसका आयोजन 2 अगस्त 2019 से 6 सितंबर 2019 तक किया जायेगा.

 

Aug 1, 2019 12:00 IST
SSC MTS 2019: Important Numerical Aptitude Topics

SSC MTS 2019 Exam (Paper-I) 2 अगस्त 2019 को ऑनलाइन आयोजित होगा. इस दौरान परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को SSC MTS 2019 के महत्वपूर्ण टॉपिक्स की प्रैक्टिस करनी चाहिए. इस लेख में हम न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स के बारे में चर्चा करेंगे, इस परीक्षा में 25 प्रश्न होंगे तथा प्रत्येक का 1 अंक होगा. परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को तालिका में दी गई सूची के अनुसार विषयों की मूल अवधारणाओं और फ़ॉर्मूलों पर काम करना चाहिए. छात्रों की सुविधा के लिए हमने न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स को तीन स्तरों में बांट दिया है – आसान, मध्यम और कठिन.

SSC MTS 2019: महत्वपूर्ण न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स

आइये देखते हैं SSC MTS 2019 परीक्षा के लिए कौन-कौन से महत्वपूर्ण न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक शामिल हैं:

क्र.सं.

महत्वपूर्ण न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड विषय

कठिनाई का स्तर

1

सरलीकरण (भिन्न, दशमलव और वर्ग मूल)

आसान

2

प्रतिशत

आसान

3

औसत

आसान

4

अनुपात

आसान

5

आयु समस्या

आसान

6

अंक प्रणाली

आसान से मध्यम

7

संख्या श्रृंखला

आसान से मध्यम

8

समय, गति और दूरी (नाव और धारा, ट्रेन की समस्याएं)

मध्यम

9

लाभ और हानि (छूट और साझेदारी)

मध्यम

10

साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज

मध्यम

11

समय और कार्य (पाइप्स और Cisterns)

मध्यम

12

मिश्रण और बंधन

मध्यम

13

डाटा विवेचन (बार ग्राफ्स, पाई चार्ट्स, टेबल्स, आदि)

आसान से मध्यम

16

नाप और रेखागणित (त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, प्रिज्म, सर्कुलर कोन, सर्कुलर सिलेंडर, स्फेयर)

कठिन

Click here to know the Latest Exam Pattern and Syllabus of SSC MTS 2019 Exam

SSC MTS 2019 परीक्षा के न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड टॉपिक्स की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

आइये उन तरीकों पर नज़र डालते हैं जिनके द्वारा आप SSC MTS 2019 परीक्षा के न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड विषयों की तैयारी कर सकते हैं.:

1. अंकगणित और फ़ॉर्मूलों की बेसिक अवधारणा को ब्रश-अप करें: परीक्षार्थियों को अवधारणाओं और फ़ॉर्मूलों सहित सभी महत्वपूर्ण विषयों की मूल बातों को ब्रश-अप करने की आवश्यकता होती है. एक बार जब आप इन विषयों पर कमांड हासिल कर लेते हैं, तो आप क्विक कैलकुलेशन के लिए शॉर्टकट या ट्रिक्स पर स्विच कर सकते हैं.

2. टाइम मैनेजमेंट: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में शामिल महत्वपूर्ण विषयों को उचित समय दें. न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड वाले प्रश्नों को हल करते समय किसी भी प्रश्न को एक मिनट से अधिक न देने का प्रयास करें.

Click here to know SSC MTS Region-wise Previous Year Cut-Off Marks

3. पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र हल करें: परीक्षा दे रहे छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को जितना हो सके कंप्यूटर पर हल करें क्योंकि यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

Click here to Download Previous Year Papers of SSC MTS Exam for free

4. शॉर्ट-कट तरीके सीखें: छात्रों को कुछ शॉर्ट-कट तरीके और ट्रिक्स सीखने चाहिए जो परीक्षा में कठिन प्रश्नों को हल करने के लिए उनकी कैलकुलेशन की गति बढ़ाने और समय बचाने में मदद करेंगे.

5. अपने स्ट्रेंथ एरिया पर ध्यान दें: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने स्ट्रेंथ एरिया पर ध्यान दें. उदाहरण के लिए, यदि वे डेटा इंटरप्रिटेशन प्रश्नों को अच्छी तरह हल कर सकते हैं तो वे परीक्षा में DI के सभी प्रश्नों को सटीकता के साथ कम समय में कवर कर सकते हैं. यदि नाप संबंधी कैलकुलेशन में आप कमज़ोर हैं तो इस विषय से केवल तभी प्रयास करें जब आपके पास परीक्षा में बफर समय बचा हो.

Click here to know the SSC MTS 2019 Eligibility Criteria