Search

SSC Selection Posts Phase-VII 2019 आवेदन प्रक्रिया:10वीं/12वीं/ग्रेजुएट पदों के लिए अलग आवेदन करें

इस लेख में, हमने SSC Selection Posts Phase-VII 2019 भर्ती के लिए आवेदन पत्र भरते समय हर स्टेप पर ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण जानकारियों को सूचीबद्ध किया है. SSC Selection Posts Phase-VII 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अगस्त 2019 से शुरु हो चुकी है जबकि इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 है. दसवीं, बारहवीं, स्नातक एवं उससे ऊपर के स्तर के पदों के लिए अलग-अलग आवेदन किए जायेंगे. आइए जानते हैं SSC Selection Posts Phase-VII 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है.

Aug 12, 2019 18:00 IST
SSC Selection Posts Phase-VII 2019 Application Process

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा जारी ताज़ा अधिसूचना के अनुसार SSC Selection Posts Phase-VII 2019 भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अगस्त 2019 से आरंभ हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त 2019 है. SSC द्वारा 10वीं, बारहवीं और स्नातक एवं उससे उच्च पदों के लिए 14 अक्टूबर 2019 से 18 अक्टूबर 2019 तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) आयोजित की जाएगी.

SSC Selection Posts Phase-VII 2019 परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

SSC Selection Posts Phase-VII 2019 परीक्षा की महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन जमा कराने की महत्वपूर्ण तिथियां

6 अगस्त 2019 से 31 अगस्त 2019 तक

आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि

31 अगस्त 2019 (5.00 P.M. तक)

ऑनलाइन फीस भरने की अंतिम तिथि

सितंबर 2019 (5.00 P.M. तक)

ऑफलाइन चालान जेनरेट करने की अंतिम तिथि

2 सितंबर 2019 (5.00 P.M. तक)

चालान के माध्यम से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि (बैंक के वर्किंग आवर्स के दौरान)

4 सितंबर 2019

कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि

14 अक्टूबर 2019 से 18th अक्टूबर 2019

Click here to get Best Books recommended for SSC Selection Posts Phase-VII 2019 Exam Preparation

कैसे करें आवेदन?

आपकी सुविधा के लिए हमने आवेदन भरते समय जरुरी जानकारी तथा आवश्यक सावधानियों को क्रमवार बताया है. आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जा सकता है. आइए देखते हैं कि SSC Selection Posts Phase-VII 2019 भर्ती की क्या प्रक्रिया है:

Step-1: SSC की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की अधिकारिक वेबसाइट – www.ssc.nic.in, पर जाएं और दिए गये नीचे दर्शाए गये स्क्रीनशॉट की तरह लिंक पर ‘Apply’ पर क्लिक करें.

SSC Selection Post Phase 7

Click here to know the details of 1348 Vacancies for SSC Selection Posts Phase-VII(7) 2019

Step-2: ‘Others’ पर क्लिक करें

Apply पर क्लिक करें के बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आवेदन कर्ताओं को ‘others’ पर क्लिक करना है. इस पर क्लिक करने से आप SSC Selection Posts Phase-VII 2019 के आवेदन पृष्ठ पर पहुंच जायेंगे.

SSC Selection Post Phase 7

Click here to know latest updates on SSC Selection Posts Phase-VII 2019

Step-3: दिए गये लिंक ‘Apply’ पर क्लिक करें

यहां एक नया पेज खुल जायेगा जहां आवेदनकर्ता को ‘Apply’ पर क्लिक करना होगा. यह लिंक परीक्षा के नाम Phase-VII/2019/Selection Posts के साथ मौजूद है.

SSC Selection Post Phase 7

Click here to know the Latest SSC Selection Posts Phase-VII 2019 Exam Pattern and Syllabus

Step-4: न्यू-यूज़र के तौर पर लॉग इन करें

Apply लिंक पर क्लिक करने पर आवेदनकर्ता होम पेज पर चला जायेगा जहां उन्हें स्वयं को न्यू-यूज़र के तौर पर लॉग इन करना होगा. न्यू-यूज़र से ही वे SSC Selection Posts Phase-VII 2019 के लिए आवेदन कर सकेंगे.

SSC Selection Post phase 7

कम्युनिकेशन का माध्यम: आवेदनकर्ताओं के पास मान्य ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए. पूरी आवेदन प्रक्रिया के दौरान इन्हें एक्टिव रखा जाना चाहिए. रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड, एवं अन्य सभी जरुरी जानकारियां इसी ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर भेजे जायेंगे.

Step-5: बेसिक जानकारियां भरें

अब इस वेबसाइट से आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तक पहुंच जायेंगे. आवेदनकर्ता को एक बार में केवल एक पद के लिए आवेदन करना है. अलग-अलग पदों के लिए अलग आवेदन करना होगा तथा हर पद के लिए अलग से फीस भरनी होगी. वन-टाइम-रजिस्ट्रेशन (ओटीपी) की सहायता से आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरु करने से पहले निम्नलिखित जानकारियां/डाक्यूमेंट्स तैयार रखें:

  • मोबाइल नंबर (ओटीपी से वेरीफाइड किया जायेगा)   
  • ईमेल आईडी (ओटीपी से वेरीफाइड किया जायेगा).
  • आधार नंबर. यदि आधार नंबर उपलब्ध न हो तो आप निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स में से किसी का नंबर दे सकते हैं. (अगली स्टेज में आपको ओरिजिनल डॉक्यूमेंट दिखाना होगा.)

I.    वोटर आईडी कार्ड
II.    पैन कार्ड
III.    पासपोर्ट
IV.    ड्राइविंग लाइसेंस
V.    स्कूल-कॉलेज आईडी
VI.    एम्प्लायर आईडी (सरकारी/पीएसयू/निजी)

•    मैट्रिकुलेशन (10वीं) की परीक्षा के बोर्ड, रोल नंबर, पास किये गये वर्ष आदि की जानकारी.
•    विकलांगता प्रमाण पत्र संख्या, यदि आप बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति हैं.

SSC Selection Post Phase 7

Step-6: अन्य जानकारियां दर्ज करें

•    परीक्षा केंद्र के लिए अपनी प्राथमिकता दर्ज करें. एक आवेदनकर्ता एक क्षेत्र में तीन परीक्षा केन्द्रों के लिए अपनी प्राथमिकता दर्ज कर सकता है. तीनों केंद्रों के लिए वरीयता क्रम में विकल्प दिया जाना चाहिए. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा स्थल को बदलने का कोई अनुरोध बाद में नहीं माना जाएगा. इसलिए, उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक परीक्षा केंद्रों का चयन करना चाहिए.
•    आयु में छूट के इच्छुक आवेदनकर्ताओं को उचित आयु-छूट सीमा श्रेणी को चुना जाना चाहिए.
•    अपनी उच्चतम शैक्षणिक योग्यता को दर्ज करें.
•    यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित हैं तो इस बारे में जानकारी दर्ज करें. यह आवेदन फॉर्म केवल अन-आरक्षित उम्मीदवारों के लिए लागू है.

Step-7: फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन प्रति अपलोड करना

उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में SSC द्वारा बताई गई प्रक्रिया के अनुसार अपनी फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई (डिजिटल) प्रति अपलोड करनी चाहिए.

फोटोग्राफ: JPEG फॉर्मेट में कलर पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ (20 KB से 50 KB) की स्कैन प्रति. इस फोटो का आकार 3.5 cm (चौड़ाई) x 4.5 cm (लंबाई) होना चाहिए.

हस्ताक्षर: JPEG फॉर्मेट में हस्ताक्षर (10 KB से 20 KB) की स्कैन प्रति. हस्ताक्षर का आकार लगभग 4.0cm चौड़ाई और 3.0cm लंबाई होनी चाहिए.

नोट: धुंधली अथवा अस्पष्ट फोटो और  हस्ताक्षर के साथ जमा किये गये आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे.

Step-8: आवेदन फीस

फीस का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड या SBI शाखाओं में SBI चालान का उपयोग करके किया जा सकता है. श्रेणी के आधार पर फीस इस प्रकार है:

श्रेणी

फीस

सामान्यl/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस

Rs. 100

महिलाएं, अ.जा., अ.ज.जा., पीडब्ल्यूडी, एवं एक्स-सर्विसमेन

Nil

आवेदकों द्वारा ऑनलाइन फ़ीस 2 सितंबर 2019 तक (शाम 5 बजे तक) भरी जा सकती है. हालांकि, जो आवेदनकर्ता एसबीआई चालान के माध्यम से फीस भरना चाहते हैं वे एसबीआई की शाखाओं में बैंक खुले रहने के समय तक 4 सितंबर तक जमा करा सकते हैं, वे आवेदनकर्ता 2 सितंबर 2019 (शाम 5 बजे तक) से पहले जेनरेट किये गये चालान के माध्यम से फीस जमा करा सकते हैं.

Step-9: अंतिम चरण

 “I agree” (सहमत हूँ) चेक बॉक्स पर क्लिक करके तथा कैप्चा कोड भरके आपको अपना आवेदन जमा कराना होगा. ‘Submit’ बटन पर क्लिक करने से पहले अपने आवेदन को एक बार जांच लें और सभी जानकारियों को Preview पर देख लें. “Final Submit” पर क्लिक करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपने सभी जानकारियां सही तरीके से भरी हैं और फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर ठीक से अपलोड कर दिए हैं. ऑनलाइन आवेदन पूरा होने के बाद आवेदनकर्ता को आवेदन फॉर्म की प्रिंट आउट कॉपी अपने पास रख लेनी चाहिए. इसके अतिरिक्त आवेदनकर्ता को सभी आवश्यक दस्तावेज़, सेल्फ अटेस्टेड, रख लेने चाहिए क्योंकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद आयोग के बुलाये जाने पर इनकी आवश्यकता पड़ती है.