Search

UPSC सिविल सेवा इंटरव्यू 2019: आयोग सभी उम्मीदवारों को देगा आने-जाने की हवाई यात्रा का किराया

सोमवार को जारी एक प्रेस रिलीज़ में, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा इंटरव्यू 2019 के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों को आने-जाने का न्यूनतम एयरफेयर प्रदान करने की घोषणा की है। इसके अलावा इंटरव्यू के संचालन के लिए सभी सुरक्षा सावधानियों का भी उल्लेख किया गया है।

Jul 22, 2020 12:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSC सिविल सेवा इंटरव्यू 2019: आयोग सभी उम्मीदवारों को देगा आने-जाने की हवाई यात्रा का किराया
UPSC सिविल सेवा इंटरव्यू 2019: आयोग सभी उम्मीदवारों को देगा आने-जाने की हवाई यात्रा का किराया

COVID-19 महामारी के चलते UPSC द्वारा 23 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होने वाले सभी इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए थे। यह सभी इंटरव्यू अब 20 जुलाई से 30 जुलाई के बीच आयोजित किये जा रहे हैं। हालांकि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसीलिए आयोग सभी उम्मीदवारों की सुरक्षा और सहुलियत के लिए हर आवश्यक सुविधा प्रदान कर रहा है। व्यक्तित्व परीक्षण का संचालन करते समय आवश्यक सावधानी बरती जा रही है और इसका उल्लेख UPSC द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज़ में भी किया गया है। 

UPSC (IAS) Prelims 2020 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें 

UPSC पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए आने वाले उम्मीदवारों के लिए एयरफेयर की प्रतिपूर्ति कर रहा है 

चूंकि ट्रेन सेवाएं पूरी तरह कार्यात्मक नहीं हैं, इसलिए उपाय के रूप में आयोग ने पीटी के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आने-जाने के न्यूनतम  एयरफेयर ’की प्रतिपूर्ति करने का फैसला किया है। आयोग उम्मीदवारों को उनके आवास और परिवहन आवश्यकताओं में भी सहायता कर रहा है। राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि स्टेट पीटी के लिए ई-समन लेटर रखने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू में भाग लेने के उद्देश्य से प्रतिबंधित ज़ोन से अंदर / बाहर जाने की अनुमति दी जाए।

 आयोग में आगमन पर प्रत्येक उम्मीदवार को सुरक्षा किट प्रदान की जा रही है

आयोग में पहुंचने पर, सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क, फेस शील्ड, सेनिटाइज़र की एक बोतल और हाथ के दस्ताने से युक्त एक सील किट ’प्रदान की जा रही है। चूंकि साक्षात्कार बोर्ड में आमतौर पर वरिष्ठ सलाहकार शामिल होते हैं, आयोग ने इंटरव्यू लेने और देने वाले सभी लोगों को उचित रूप से सुरक्षित करने के लिए संपर्क रहित इंटरव्यू के लिए सभी एहतियाती और सुरक्षा उपाय किए हैं। इंटरव्यू के संचालन में शामिल आयोग के कर्मचारी भी उपयुक्त सुरक्षात्मक गियर से लैस होंगे। सभी कमरों, हॉल, फर्नीचर और उपकरणों के नियमित रूप से स्वच्छता के लिए व्यवस्था की गई है। सभी स्थानों पर उम्मीदवारों के लिए बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टन्सिंग को ध्यान में रख कर की गई है। 

यूपीएससी 20 जुलाई - 30 जुलाई के बीच 623 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार आयोजित कर रहा है

आयोग सिविल सेवा परीक्षा, 2019 (CSE-2019) के लिए 2,304 उम्मीदवारों के लिए व्यक्तित्व परीक्षण (PTs) / इंटरव्यू आयोजित करने के बीच में था, जब भारत सरकार ने COVID-19 के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। आयोग ने भी स्थिति की समीक्षा की और 23 मार्च के बाद से CSE-2019 के 623 उम्मीदवारों के लिए शेष पीटी को स्थगित करने का निर्णय लिया था। यह सभी इंटरव्यू अब 20 से 30 जुलाई के बीच आयोजित किये जा रहे हैं। 

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources



FAQ

UPSC IES / ESE 2020 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें:

इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी आईईएस / ईएसई 2020 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट upsc.gov.in पर 11 अगस्त 2020 से कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories