Search

क्या एसएससी सीजीएल पीएसयू महारत्न नौकरियों से बेहतर है? यदि है तो क्यों?

इस अनुच्छेद में, एसएससी और सभी पीएसयू महारत्न नौकरियों व एसएससी सीजीएल नौकरियों का एक विस्तार से विश्लेषण किया गया है। हमने दोनों पक्षों को नौकरी प्रोफाइल, सुरक्षा, व्यक्तिगत जीवन, स्थानान्तरण और अधिकार के संदर्भ में विवेचना की है। पूरी जानकारी के लिए, इस लेख को देखे|

Mar 10, 2017 14:56 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Why you should choose SSC CGL over PSU Maharatna Jobs
Why you should choose SSC CGL over PSU Maharatna Jobs

सीजीएल परीक्षा– 2017 होने वाली है और वर्ष 2016 की इस परीक्षा की प्रक्रिया जारी है. हाल के वर्षों में देखा गया है कि इन नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की संख्या दिन– ब– दिन बढ़ती जा रही है और साथ ही हर वर्ष इनमें इंजीनियरों की संख्या भी बढ़ रही है. यह बताता है कि इंजीनियर अपने खुद के क्षेत्र के मुकाबले सीजीएल की नौकरियों को अधिक महत्व दे रहे हैं. इसमें इंजीनियरिंग क्षेत्र में अवसरों की कमी और इंजीनियरिंग सेक्टर में बहुत कम नौकरियों का योगदान हो सकता है. इसकी वजह से ही एसएससी सीजीएल और अन्य बैंकिंग नौकरियों में उम्मीदवारों की संख्या अधिकतम हो रही है. इस लेख में हम दोनों क्षेत्रों की खूबियों और खामियों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकें, जो कहीं अधिक महत्वपूर्ण है.

एसएससी सीजीएल बनाम पीएसयू की नौकरियां : किसे चुनें?

आजकल, इंजीनियरों का बड़ी संख्या में गेट (जीएटीई) की नौकरियों, जो भारत में मुख्य रूप से महारत्न कंपनियों जैसे ओएनजीसी, भेल, गेल और अन्य में मिलती हैं, की बजाय एसएससी सीजीएल में आना बहुत आम बात हो गई है. एसएससी सीजीएल में जरूर कुछ विशेष बात है, जिसकी वजह से उम्मीदवार इनकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं–

  • एसएससी सीजीएल पूरी तरह से सरकारी नौकरी है– भारतीय लोग सरकारी नौकरी को ज्यादा महत्व देते हैं. यूपीएससी किसी भी केंद्र सरकार की नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. लेकिन वैसे लोग जो इसमें सफल नहीं हो पाते, के लिए एसएससी सीजीएल बहुत आकर्षक अवसर प्रदान करता है. पीएसयू की नौकरियां पूरी तरह से सरकारी नौकरी नहीं होती और भविष्य में इनके निजीकरण की संभावना भी है क्योंकि सरकार आजकल विनिवेश पर जोर दे रही है.
  • स्थायी नौकरी मायने रखती हैः  नौकरी का विकल्प निर्धारित करते समय नौकरी की स्थिरता सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है. एसएससी सीजीएल की नौकरियों में आपको स्थिरता मिलेगी, जो यूपीएससी के अलावा किसी भी अन्य नौकरी से बेहतर है. पीएसयू की नौकरियां भी आकर्षक होती हैं लेकिन एसएससी सीजीएल की नौकरियों की तुलना में आपको स्थिरता नहीं देतीं.
  • एसएससी सीजीएल में जॉब सिक्योरिटी अधिक हैः कारण सरल है, क्योंकि यह सरकारी नौकरी होती है. आप जब तक सरकार की नीतियों के खिलाफ कुछ नहीं करते या किसी अनैतिक कार्य में शामिल नहीं होते, आपकी नौकरी नहीं जा सकती. पीएसयू की नौकरियां भी सुरक्षित होती हैं लेकिन याद रखें ये कंपनियां लाभ कमाने के लिए होती हैं और आपको उनकी उम्मीदों पर खरा  उतरना होगा.
  • एसएससी सीजीएल में जॉब प्रोफाइल अधिक सहज होता हैः एसएससी सीजीएल के मामले में, डेस्क और फील्ड, दोनों ही प्रकार की नौकरियां होती हैं, लेकिन आपसे सरकार के लिए लाभ कमाने की उम्मीद नहीं की जाती. एसएससी सीजीएल की नौकरियों में आप अच्छा पारिवारिक जीवन जी सकेंगें. महारत्न कंपनियों में आरंभिक वर्ष बेहद मुश्किल भरे होते हैं और आपको ज्यादातर समय साइट पर बिताना पड़ सकता है. हम में से ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं ताकि आरामदायक जीवन जी सकें.
  • किसी भी नौकरी में अधिकार मायने रखता हैः यहि आप सरकारी कर्मचारी हैं, तो आप देश के सबसे शक्तिशाली अधिकारियों के लिए काम करेंगें. इसलिए, आपके सिवा और कौन होगा जो अधिकार का प्रयोग करेगा? पीएसयू की नौकरियों में, आप शायद अधिक पैसे कमा लें लेकिन कंपनी के बाहर आपको बहुत कम अधिकार मिलेंगे.
  • पीएसयू का वेतन थोड़ा अधिक होगा, लेकिन इसके लिए आपको काम करना पड़ेगाः आप एक व्यावसायिक संगठन के लिए काम करने जा रहे हैं और वह आपसे खुद के लिए लाभ अर्जित करने की उम्मीद करता है. लेकिन सरकार के मामले में आपको कुछ भी अर्जित करने की जरूरत नहीं. हालांकि, यह सच है कि एसएससी सीजीएल की तुलना में पीएसयू की नौकरियां कुछ भत्ते दे सकती हैं लेकिन एसएससी सीजीएल की नौकरी में आप प्रोफेशनल पर्सनल जीवन में बेहतर संतुलन बना सकते हैं.
  • पीएसयू की नौकरियों में ट्रांसफर एक मुद्दा हैः किसी भी पीएसयू में आपका ट्रांसफर भारत के किसी भी स्थान पर किया जा सकता है क्योंकि देश के सूदूर इलाकों में इन कंपनियों के कार्यालय और रिफाइनरियां होती हैं. लेकिन एसएससी सीजीएल की नौकरियों में आपको दिल्ली या महानगरों या देश के टीयर–।। शहरों में पोस्टिंग मिलती है. अच्छे वेतन के साथ शहरी जीवन एक वजह है जो एसएससी सीजीएल के पदों के लिए उम्मीदवारों को आकर्षित करता है.

एसएससी सीजीएल आपको अच्छी जीवनशैली प्रदान करता है और यदि आप शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहते हैं तो यह यूपीएससी से भी अच्छा है. अपने पद के कारण आपकी जिम्मेदारी बहुत कम होगी. लेकिन वेतन काफी अच्छा होगा और यदि आप पीएसयू की नौकरियों से तुलना करें तो एसएससी सीजीएल के पद भारी पड़ेंगें. एसएससी सीजीएल में आपको अच्छा वेतन मिलेगा, अच्छी पोस्टिंग मिलेगी और काम का दबाव भी कम रहेगा. उपर दिए गए कारण पीएसयू महारत्न कंपनियों की नौकरी की तुलना में एसएससी सीजीएल को तरजीह देने के लिए काफी हैं. अपने स्तर पर बेहतरीन तैयारी करें और एसएससी सीजीएल टीयर– ।।। और टीयर–। 2017 की आगामी परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ दें|

क्यों आपको पीजीटी के मुकाबले एसएससी सीजीएल के लिए तैयारी करनी चाहिए?

एसएससी सीजीएल/सीएचएसएल में नौकरी पाने के बाद कानून की डिग्री के लाभ

एसएससी एग्जाम के लिए तीन महीने में इंग्लिश की तैयारी कैसे करें?

 

Related Stories