भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन को बूस्टर डोज के लिए केंद्र की मंजूरी जानें इसके बारें में

भारत सरकार ने आज बूस्टर डोज के लिए भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन (nasal Covid vaccine) को मंजूरी दे दी है. चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी के बीच इंट्रानेजल वैक्सीन के लिए सरकार ने मंजूरी दी है.iNCOVACC को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है.

भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन को बूस्टर डोज के लिए केंद्र की मंजूरी
भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन को बूस्टर डोज के लिए केंद्र की मंजूरी

COVID19: वैश्विक लेवल पर हाल के कोविड हालात को देखते हुए, भारत सरकार भी सतर्क हो गयी है. इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने आज बूस्टर डोज के लिए भारत बायोटेक के नेजल कोविड वैक्सीन (nasal Covid vaccine) को मंजूरी दे दी है. 

इस नेजल कोविड वैक्सीन को 18 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध होगी. साथ ही यह भी कहा गया है कि शुरूआती समय में ये बूस्टर डोज प्राइवेट हॉस्पिटल में उपलब्ध होंगे. चीन और कुछ अन्य देशों में कोविड मामलों में तेजी के बीच इंट्रानेजल वैक्सीन के लिए सरकार ने मंजूरी दी है.

यह नेजल वैक्सीन हेल्थ मिनिस्ट्री के वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन पोर्टल को-विन (Co-WIN) पर भी पेश की जाएगी. इसे जल्द ही राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किए जाने की संभावना है.

बायोटेक नेजल कोविड वैक्सीन, हाइलाइट्स:

भारत बायोटेक ने घोषणा की कि 06 सितम्बर को उसके iNCOVACC (BBV154) को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लिए "आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग" के तहत भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) से अनुमोदन प्राप्त हुआ था.

iNCOVACC को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है.

यह एक निडललेस वैक्सीन है. गौरतलब है कि सरकार ने अभी तक भारत बायोटेक के कोवाक्सिन, सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड और कोवोवैक्स, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के कॉर्बेवैक्स और रूसी स्पुतनिक V कोविन पोर्टल पर वैध टीकों के रूप में लिस्ट है.

iNCOVACC के रूप में ब्रांडेड वैक्सीन को शुक्रवार शाम को को-विन प्लेटफॉर्म पर पेश किए जाने की संभावना है.  

इंट्रा नेजल टीकों के लाभ:

नेजल म्यूकोसा (nasal mucosa) की संगठित प्रतिरक्षा सिस्टम के कारण यह टीकाकरण  को अधिक प्रभावी बनाता है. इसे उपयोग में लेने के आसान तरीके के कारण इसमें प्रशिक्षित हेल्थ केयर वर्कर की आवश्यकता नहीं होती है.

कोविड पर पीएम मोदी की बैठक:

पीएम मोदी ने कोविड हालात के मद्देनजर एक हाई लेवल मीटिंग की थी जिसमें उन्होंने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने का आग्रह किया था. साथ ही साथ ही अधिकारियों को विशेष रूप से इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया था.   

 हेल्थ मिनिस्टर ने भी की राज्यों के साथ मीटिंग:

वही, हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने भी आज राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक अहम् बैठक की है. जिसमें राज्यों को हर तरह की सावधानी बरतने का सुझाव दिया गया है. साथ ही जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए मरीजों के सैंपल एकत्र करने को भी कहा गया है ताकि किसी भी नए स्ट्रेन का समय पर पता लगाया जा सके.

इसे भी पढ़े:

रेसलर अंतिम पंघाल 'यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड के लिए नामित

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play