टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 अप्रैल 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 अप्रैल 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक और मानव संसाधन विकास मंत्रालय शामिल है.

Apr 26, 2018 18:00 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 अप्रैल 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक और मानव संसाधन विकास मंत्रालय शामिल है.

कैबिनेट ने राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों की घोषणा को मंजूरी प्रदान की

मंत्रिमंडल ने भारत के संविधान की 5वीं अनुसूची के अंतर्गत राजस्थान के संबंध में अनुसूचित क्षेत्रों की घोषणा को स्वीकृति प्रदान की. इसके परिणामस्वरूप यह क्षेत्र अनूसूचित क्षेत्रों को दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

इसमें पाली जिले के बाली तहसील के 9 ग्राम पंचायतों के 33 गांवों को सम्मिलित किया गया है. मुख्यमंत्री के 23 अगस्त को इस मांग को ऊर्जा राज्यमंत्री पुष्पेंद्रसिंह राणावत ने प्रस्तुत किया था. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान आदेश (सीओ) 114 दिनांक 12 फरवरी, 1981 को रद्द करके और नया आदेश लागू करके भारत के संविधान की 5वीं अनुसूची के अंतर्गत राजस्थान के संबंध में अनुसूचित क्षेत्रों की घोषणा को अपनी मंजूरी दे दी है.

 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 138वें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय संस्था, रिपोर्टर्स विदऑउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) द्वारा 25 अप्रैल 2018 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2018 रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट में भारत की रैकिंग पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थान गिरकर 138वें स्थान पर पहुंच गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सोशल मीडिया नेटवर्क द्वारा पत्रकारों के खिलाफ नफरत फैलाई जा रही है तथा उनके खिलाफ हिंसक घटनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. भारत 2017 में 136 वें स्थान पर था और अब दो अंक कम होकर 138 पर पहुंच गया है. इस सर्वेक्षण में कुल 180 देशों को शामिल किया गया है.

 

इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाली देश की पहली महिला वकील होंगी

वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में सीधे जज बनने वाली देश की पहली महिला वकील होंगी. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने लगभग तीन महीने पहले उनका नाम सुप्रीम कोर्ट जज के लिए भेजा था. केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश मान ली है.

इस समय सुप्रीम कोर्ट में 24 जज हैं जिनमें सिर्फ एक ही महिला जज जस्टिस आर भानुमति हैं. इंदु के पदभार संभालने के बाद से वो दूसरी महिला जज होंगी.

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उन्नत भारत अभियान का दूसरा संस्करण लांच किया

मानव संसाधन मंत्रालय ने 25 अप्रैल 2018 को उन्नत भारत अभियान के दूसरे संस्करण का शुभारंभ किया. इसके तहत देश भर के 750 उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र गांवों को गोद लेंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य है कि कालेज और विश्वविद्यालय के छात्र इसमें शामिल हों और आसपास के गांवों के लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं से अवगत हों. वास्तव में छात्र ही परिवर्तन के वाहक हैं, जो देश के भविष्य को विकसित, सशक्त और उज्ज्वल कर सकते हैं.

 

भारत-मलेशिया के मध्य सैन्य युद्धाभ्यास हरिमऊ शक्ति 2018 आरंभ

भारत और मलेशिया की सेनाएं 30 अप्रैल 2018 से 13 मई 2018 तक मलेशिया के हुलु लंगट स्थित सेंगई परडिक के घने जंगलों में एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास ‘हरिमऊ शक्ति’ का संचालन किया जाएगा.

इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की सेनाओं के मध्‍य परस्‍पर सहयोग और समन्‍वय बढ़ाना तथा घने जंगलों में अराजकता निरोध कार्रवाई के संचालन में विशेषज्ञता को साझा करना है. अभ्यास के एक हिस्‍से के रूप में, दोनों देश मलेशिया के हुलु लंगट स्थित सेंगई परडिक के घने जंगलों में एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास आयोजित करने के लिए एक-दूसरे के दलों की विशेषज्ञता साझा करेंगे.

 

Loading...