Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 02 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Aug 2, 2019 17:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

अनुज अग्रवाल को मिला भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के निदेशक मंडल के सदस्य अनुज अग्रवाल को हाल ही में प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है. हालांकि उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उनसे पहले एएआई के चेयरमैन रहे गुरुप्रसाद माहपात्र को वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce) में आंतरिक व्यापार और उद्योग संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) का सचिव बनाए जाने पर दी गई है.

अनुज अग्रवाल का कार्यकाल 01 अगस्त 2019 से प्रभावी हो गया है. वे एएआई के निदेशक मंडल में मानव संसाधन सदस्य हैं. वे एएआई के चेयरमैन के रूप में अस्थाई नियुक्ति तीन महीने के लिए या फिर अगले आदेश तक जारी रहेगी. वे अपनी मौजूदा जिम्मेदारियों के साथ-साथ चेयरमैन का कामकाज भी देखेंगे.

अटल इनोवेशन मिशन के तहत खुलेंगे अटल सामुदायिक शोध केंद्र

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय शोध को बढ़ावा देने हेतु अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल सामुदायिक शोध केंद्र स्थापित करने जा रहा है. केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने 31 जुलाई 2019 को इसके लिए एक अभियान की शुरुआत की है.

अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब हेतु 8,800 स्कूलों का चयन किया गया है. वहीं, अटल इनक्यूबेटर प्रोग्राम के लिए 100 उच्च संस्थानों का चयन किया गया है. यह केंद्र इंजीनियरिंग एवं तकीनीकी विषयों के विशेषज्ञों को ऐसा मंच प्रदान करेगा जहां से वह न केवल अपने शोध को और बेहतर कर सकेंगे,बल्कि समाज के हित में उसके प्रयोग को बढ़ावा देंगे.

बैंक आफ चाइना को देश में बैंक सेवाएं देने की अनुमति

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 01 अगस्त 2019 को बैंक आफ चाइना को देश में नियमित बैंक सेवायें देने की अनुमति दे दी. आरबीआई ने कहा की हम बैंक आफ चाइना लि. को भारतीय रिजर्व बैंक कानून, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल करने का सलाह देते हैं.

एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक समेत सभी वाणिज्यिक बैंक दूसरी अनुसूची में शामिल हैं. इस अनुसूची में आने वाले सभी बैंकों को आरबीआई के नियमों का अनुपालन करना होता है. इसके अतिरिक्त ‘रॉयल बैंक आफ स्कॉटलैंड के नाम को बदलकर ‘नेटवेस्ट मार्केट पीएलसी’ किया गया है.

अमेरिका ने चीन के सामानों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त कर लगाने की घोषणा की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 01 अगस्त 2019 चीन के 300 अरब डॉलर के सामानों पर अतिरिक्त दस प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की. नया शुल्क एक सितंबर से प्रभावी होगा. यह 250 अरब डॉलर के चीन के सामानों पर पहले से लगे 25 प्रतिशत शुल्क के अलावा है.

अयोध्या विवाद: खुली अदालत में 6 अगस्त से होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अयोध्या मामले पर कहा कि 6 अगस्त से खुली अदालत में सुनवाई होगी. कोर्ट ने कहा कि मध्यस्थता कमेटी कामयाब नहीं हो पाई. हिंदू और मुस्लिम पक्षों के बीच अयोध्या मंदिर विवाद पर आम सहमति बनाने के लिए अयोध्या मध्यस्थता पैनल को 31 जुलाई 2019 तक का समय दिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि हम इस मामले पर विभिन्न पहलुओं पर गौर करेंगे. अदालत ने पिछली सुनवाई में कहा था कि उसे तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल की एक रिपोर्ट मिली है. मध्यस्थता पैनल की अध्यक्षता शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफ. एम. आई. कलीफुल्ला कर रहे हैं. पैनल के दो अन्य सदस्य आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू हैं.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS