Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 22, 2019 18:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

विश्व कप के लिए अफगानी टीम घोषित

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विश्व कप के लिए गुलबदीन नैब की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय टीम का घोषणा कर दिया है. हाल ही में कप्तानी से हटाए गए असगर अफगान और 2016 में आखिरी वनडे खेलने वाले हामिद हसन को भी टीम में जगह मिली है. अफगानिस्तान विश्व कप में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 जून को खेलेगा.

अफगानिस्तान का विश्व कप स्क्वाड: गुलबदीन नायब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दाउदल ज़ावत, मुजीब उर रहमान.

स्पेसX के पैसेंजर कैप्सूल का अंतिम टेस्ट असफल

एलन मस्क के एयरोस्पेस स्टार्टअप स्पेसX के पैसेंजर कैप्सूल 'क्रू ड्रैगन' के इंजन टेस्ट के दौरान धुंआ निकलने के कारण इस स्पेसक्राफ्ट का परीक्षण असफल रहा. बतौर स्पेसX, शुरुआती परीक्षण सफल रहे लेकिन अंतिम परीक्षण के दौरान कुछ खराबी आ गई.

यूक्रेन में टीवी सीरीज़ में राष्ट्रपति बने कॉमेडियन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

यूक्रेन में एक टीवी सीरीज़ में राष्ट्रपति का किरदार निभा चुके कॉमेडियन वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल की है. उन्होंने चुनाव में 73.19% वोट हासिल किए जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको को 24.48% वोट मिले.

गौरतलब है कि पोरोशेंको ने नतीजे आने से पहले रविवार शाम को ही अपनी हार स्वीकार कर ली थी. यूक्रेन में राष्‍ट्रपति के पास सुरक्षा, रक्षा और विदेश नीति से जुड़े अहम मसलों का विभाग होता है.

नसीम ज़ैदी ने जेट एयरवेज़ के बोर्ड से दिया इस्तीफा

अस्थाई तौर पर बंद हो चुकी विमानन कंपनी जेट एयरवेज़ ने बताया कि उसके गैर-कार्यकारी और गैर-स्वतंत्र निदेशक नसीम ज़ैदी ने व्यक्तिगत कारणों और समय की कमी का हवाला देते हुए 21 अप्रैल 2019 को बोर्ड से इस्तीफा दे दिया.

गौरतलब है कि पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त ज़ैदी अगस्त 2018 में जेट एयरवेज़ से जुड़े थे. आर्थिक संकट से जूझ रही जेट एयरवेज़ ने पिछले सप्‍ताह ही अपना परिचालन बंद कर दिया था. कंपनी पर करीब 15000 करोड़ रुपए का कर्ज है.

डोप टेस्ट में फेल होने के चलते पूर्व ओलंपिक चैंपियन पर चार साल का बैन

डोप टेस्ट में फेल होने के कारण 2008 बीजिंग ओलंपिक्स के 15,000 मीटर रेस के चैंपियन एसबेल किपरोप पर चार साल का बैन लगाया गया है. तीन बार विश्व चैंपियनशिप्स के स्वर्ण पदक विजेता 29 वर्षीय किपरोप के डोप टेस्ट में प्रतिबंधित दवाएं पाई गई हैं. एसबेल किपरोप ने खुद को इस मामले में निर्दोष बताया है.

एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने एसबेल किपरोप के नवंबर 2017 से फरवरी 2018 तक के सभी रिजल्ट को खारिज कर दिया है.

अश्विन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना

फिरोज़ शाह कोटला में 20 अप्रैल 2019 को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ किंग्स XI पंजाब द्वारा समय पर ओवर ना खत्म करने (स्लो ओवर-रेट) को लेकर पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आईपीएल-12 में स्लो ओवर-रेट को लेकर पंजाब की यह पहली गलती है. इस मैच में पंजाब को 5 विकेट से हार मिली थी.

कोटला की धीमी पिच पर पंजाब के बल्लेबाज दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके और 163/7 का स्कोर ही बना सकी. जवाब में पंजाब के गेंदबाज लक्ष्य का बचाव करने में असफल रहे और दिल्ली ने दो गेंद बाकी रहते 166/5 रन बनाकर मैच जीत लिया.

श्रीलंका में 8वें धमाके के बाद पूरे देश में कर्फ्यू की घोषणा

ईस्टर के दिन 21 अप्रैल 2019 को हुए सीरियल बम धमाकों से श्रीलंका दहल गया है. बम ब्लास्ट के बाद कर पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया गया, जिसे 22 अप्रैल 2019 को सुबह 6 बजे हटा दिया गया है.

राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. सुरक्षाबलों को सभी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. राजधानी में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अस्थायी रोक लगा दी है.

आईपीएल में 500 चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने शिखर धवन

दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन आईपीएल इतिहास में 500 चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. धवन ने यह उपलब्धि शनिवार को किंग्स XI पंजाब के खिलाफ मैच में हासिल की. धवन के बाद आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने के मामले में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर 491 चौके के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

शिखर ने ये विशिष्ट उपलब्धि आईपीएल में 153वां मैच खेलते हुए हासिल की. उनके नाम आईपील में सबसे ज्यादा 502 चौके हो गए हैं. उनके बाद दूसरे पायदान पर संन्यास ले चुके गौतम गंभार है. गंभीर ने आईपीएल में 492 चौके जड़े हैं.

भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए वीर चक्र की सिफारिश की

पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने को लेकर भारतीय वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए वीर चक्र की सिफारिश की है, जो युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च वीरता सम्मान है. वहीं, बालाकोट (पाकिस्तान) में एयर स्ट्राइक करने वाले 12 मिराज-2000 के पायलट्स के लिए वायुसेना पदक की सिफारिश हुई है.

26 फरवरी को भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान की वायु सेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी. इसी पर भारतीय वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई की. हवाई लड़ाई के दौरान अभिनंदन का मिग पाकिस्तानी सीमा में गिरने के बाद उन्हें पाकिस्तान द्वारा बंदी बना लिया गया था.

 Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS