डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 05 नवंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Nov 5, 2020 19:34 ISTModified On: Nov 5, 2020 18:36 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर 100 प्रतिशत कर में छूट दी

तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर 100 प्रतिशत कर में छूट दी है. तमिलनाडु में बैटरी चलित वाहन अब और तेज गति से दौड़ सकेंगे. बैटरी चालित वाहनों पर साल 2022 तक मोटर वाहन टैक्स में छूट दे दी है.

हुण्डई के उपाध्यक्ष बीसी दत्ता ने कहा कि पिछले साल प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी पर टैक्स में सौ प्रतिशत छूट की घोषणा की थी. इससे प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा हो सकेगा. पिछले साल जुलाई में 25.3 लाख के शुरुआती मूल्य पर हुण्डी ने देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना लांच की थी.

 

ल्यूक रॉन्की को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया

विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रॉन्की को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृखंला से शुरू होगा. रॉन्की का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया की तरफ से की.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2008 में चार वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे. वे बाद में न्यूजीलैंड लौट गए. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 2013 से 2017 के बीच चार टेस्ट, 81 एकदिवसीय और 30 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. इसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

 

बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का निधन

बॉलीवुड एक्टर फराज खान का हाल ही में निधन हो गया है. एक्टर काफी दिनों से बीमार थे और उनका बैंगलुरु के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. फराज खान के निधन की जानकारी एक्ट्रेस पूजा भट्ट ने ट्वीट कर दी है. फराज खान 46 साल के थे.

फराज खान, रानी मुखर्जी के साथ मेहंदी, दुल्हन बनूं मैं तेरी और फरेब सहित बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आए थे. फराज की फिल्म 'फरेब' का गाना 'तेरी आंखें झुकी झुकी' काफी हिट रहा था. फराज खान का बॉलीवुड डेब्यु 1996 में हिंदी फिल्म 'फरेब' से हुआ था.

 

2050 तक पानी की कमी से जूझेंगे भारत के 30 शहर: रिपोर्ट

हाल ही में विश्व वन्यजीव कोष द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें यह पता चला कि भारत में स्थित 30 शहरों में 2050 तक पानी के तीव्र जोखिम का सामना करना पड़ सकता है. इन शहरों में जयपुर सूची में सबसे ऊपर है. इसके बाद इंदौर, ठाणे, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली का स्थान है.

इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में करोड़ों लोगों को पानी के बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ेगा. इस रिपोर्ट के अनुसार, शहरों को पानी के जोखिम से बचाने के लिए, आर्द्रभूमि को बहाल करना महत्वपूर्ण है. इससे शहरों को पानी की कमी और बाढ़ के दुष्चक्र से बाहर आने में मदद मिलेगी.

 

अमेरिका ने ताइवान को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी

अमेरिका ने हाल ही में ताइवान को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी है. अमेरिका ने अक्टूबर 2020 के अंत में ताइवान को हार्पून मिसाइल सिस्टम की बिक्री को मंजूरी दी थी. चीन की वर्तमान सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान पर दावा करती है.

साल 1949 में गृह युद्ध के दौरान ताइवान चीन की मुख्य भूमि से अलग हो गया था. अमेरिका का यह निर्णय चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि वह ताइवान को हथियार बेचने का लगातार विरोध कर रहा था. अमेरिका ने पिछले सप्ताह ताइवान को 237 करोड़ डॉलर की हार्पून मिसाइल बेचने पर सहमति दी थी.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 4 =
Post

Comments