सरकार ने मादक पदार्थों की समस्या के निवारण के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना तैयार की

मंत्रालय ने राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत कई उपायों की योजना बनाई है जिसमें शामक, दर्द निवारक और मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाओं की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए उपाय शामिल हैं.

Govt prepares five years National Action Plan for Drug Demand Reduction
Govt prepares five years National Action Plan for Drug Demand Reduction

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में मादक पदार्थों के इस्तेामाल की समस्या के निवारण के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना का मसौदा तैयार किया है. मादक पदार्थों की मात्रा में कमी लाने की पंचवर्षीय राष्ट्रीय कार्ययोजना का उद्देश्य इस मुद्दे के समाधान के लिए बहुआयामी रणनीति अपनाना है. इसमें प्रभावित व्यक्तियों और परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास के उपाय शामिल हैं. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय मादक पदार्थ मांग कटौती नीति के मसौदे को मंत्रिमंडल से वापस लिए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है.

 

संचालन समिति का गठन

इस संबंध में एक संचालन समिति का गठन किया जायेगा जिसमें सामाजिक न्याय मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता के साथ स्वास्थ्य, मानव संसाधन विकास, महिला और बाल विकास, गृह मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जायेगा.


मुख्य बिंदु

•    कार्ययोजना में स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और कार्यस्थलों में पुलिसकर्मियों, अर्धसैनिक बलों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, न्यायिक अधिकारियों और अधिवक्ताा संगठनों के लिए जागरुकता सृजन कार्यक्रम भी शामिल किए गए हैं.

•    यह योजना केंद्र, राज्य और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से निवारक शिक्षा, जागरुकता सृजन, परामर्श, उपचार और दवा पर निर्भर लोगों के पुनर्वास, सेवा प्रदाताओं के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर केंद्रित है.

•    मंत्रालय ने राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत कई उपायों की योजना बनाई है जिसमें शामक, दर्द निवारक और मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाओं की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ समन्वय, और साइबर सेल द्वारा कठोर निगरानी द्वारा दवाओं की ऑनलाइन बिक्री की जाँच करना शामिल है.

•    इसके तहत नशीली दवाओं की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन को मजबूत करने के अलावा सामाजिक, प्रिंट, डिजिटल और ऑनलाइन मीडिया, और मशहूर हस्तियों के माध्यम से जागरुकता पैदा करने के लिए योजनाएं भी शुरू की जा रही हैं.

•    पंचायती राज संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों, नेहरू युवा केंद्र संगठन और अन्य स्थानीय समूहों जैसे महिला मंडलों, स्वयं सहायता समूहों आदि को शामिल करके नशीली दवाओं की मांग में कमी लाने में सामुदायिक भागीदारी और सार्वजनिक सहयोग बढ़ाने की भी योजना है.

 

नशीली दवा दुरुपयोग निगरानी प्रणाली (डीएएएमएस)

नशीली दवा दुरुपयोग निगरानी प्रणाली एक ऑन-लाइन डाटाबेस है जिसमें त्रैमासिक आधार पर देश की मादक द्रव्य दुरुपयोग की प्रवृत्तियों को समझने के लिए मादक द्रव्य के प्रकार, उपयोग का तरीका नशा-मुक्ति केन्द्रों पर उपचार प्राप्त करने वाले लोगों की चिकित्सकीय और सामान्य प्रोफाइल से संबंधित आंकड़े रखे जाते हैं. यह प्रणाली मौजूदा हस्तक्षेपों को और सुदृढ़ करेगी तथा बदल रहे मादक द्रव्य उपयोग के व्यवहार में उपयुक्त निवारक कार्यनीतियां तैयार करने में उपयोगी होगी.

 

यह भी पढ़ें: आईआईटी मद्रास ने प्रयोगशाला में ‘स्पेस फ्यूल’ तैयार किया

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play