प्रधानमंत्री का बड़ा बयान: रोजगार देने वाला देश बन रहा है भारत

"यह भारत के विकास की कहानी का महत्त्वपूर्ण मोड़ है, जहां लोग अब न केवल नौकरी चाहने वाले बनने का सपना देख रहे हैं बल्कि, नौकरी देने वाले भी बन रहे हैं. इससे वैश्विक मंच पर भारत का कद और मजबूत होगा.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

India is becoming a nation of job creator said Indian PM
India is becoming a nation of job creator said Indian PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां अपने 'मन की बात' में भारत के स्टार्टअप्स में हालिया प्रगति की सराहना करते हुए यह कहा है कि, अब नौकरी चाहने वालों से, भारत नौकरी देने वालों का देश बन रहा है.

‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के प्रमुख पहलू

"यह भारत के विकास की कहानी का महत्त्वपूर्ण मोड़ है, जहां लोग अब न केवल नौकरी चाहने वाले बनने का सपना देख रहे हैं बल्कि, नौकरी देने वाले भी बन रहे हैं. इससे वैश्विक मंच पर भारत का कद और मजबूत होगा.'

 “कुछ साल पहले अगर कोई कहता था कि वह व्यापार करना चाहता है या नई कंपनी शुरू करना चाहता है, तो परिवार के बड़े लोग इसका जवाब देते थे – “तुम नौकरी क्यों नहीं करना चाहते. नौकरी में सुरक्षा है, वेतन है. परेशानी भी कम होती है. लेकिन, अगर कोई आज अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाहता है, तो उसके आसपास के सभी लोग बहुत उत्साहित हो जाते हैं और उसका पूरी तरह से समर्थन भी करते हैं.”

देश के छोटे शहरों में भी स्टार्ट-अप की पहुंच बढ़ी है. इन दिनों 'यूनिकॉर्न' शब्द प्रचलन में है. 'यूनिकॉर्न' एक ऐसा स्टार्ट-अप होता है जिसकी वैल्यूएशन कम से कम 1 बिलियन डॉलर यानी करीब सात हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है. वर्ष, 2015 तक देश में मुश्किल से नौ या दस यूनिकॉर्न हुआ करते थे.”

“सिर्फ 10 महीनों में, भारत में हरेक10 दिनों में एक यूनिकॉर्न विकसित हो रहा है. यह इसलिए भी बड़ी बात है क्योंकि हमारे युवाओं ने कोरोना महामारी के बीच यह कामयाबी हासिल की है. आज भारत में 70 से अधिक यूनिकॉर्न हैं."

ऐसे 70 से अधिक स्टार्ट-अप हैं जिन्होंने 1 बिलियन से अधिक के मूल्यांकन को पार कर लिया है.

दुनिया में अंगदान और प्रत्यारोपण के मामले में भारत प्रमुख तीन देशों में हुआ शामिल

प्रधानमंत्री ने लोगों से कोविड-19 के मोर्चे पर अधिक सतर्क रहने का भी आग्रह किया. उन्होंने चेतावनी देते हुए यह कहा कि, 'यह मत भूलो कि कोरोना अभी गया नहीं है. सावधानी बरतना हम सभी की जिम्मेदारी है." उन्होंने आगे पर्यावरण की रक्षा करने की अपील भी की और फिर, नदियों को फिर से जीवंत करने, पेड़ लगाने और मिट्टी के कटाव को रोकने में सामुदायिक प्रयासों की सराहना की.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में अगले महीने मनाए जाने वाले नौसेना दिवस और राष्ट्रीय ध्वज दिवस से पहले देश के जवानों को सलामी भी दी. उन्होंने वर्ष, 1971 के युद्ध की स्वर्ण जयंती से पहले सुरक्षा बलों को सलामी भी दी.

भारत में दूसरे ग्लोबल केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग हब का किया गया उद्घाटन

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play