International Day of Democracy 2021: जानें 15 सितंबर को क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस

International Day of Democracy 2021: लोकतंत्र एक ऐसी शक्ति है जो किसी भी देश की व्यवस्था को बदल सकती है. लोकतंत्र का मतलब होता है, न कोई राजा और न कोई गुलाम इसमें सब एक समान हैं. 

Created On: Sep 15, 2021 13:05 ISTModified On: Sep 15, 2021 13:09 IST

International Day of Democracy 2021: अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस हर साल 15 सितंबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है. विश्व स्तर पर हर साल 15 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है. लोकतंत्र एक ऐसी शक्ति है जो किसी भी देश की व्यवस्था को बदल सकती है.

लोकतंत्र का मतलब होता है, न कोई राजा और न कोई गुलाम इसमें सब एक समान हैं. हर व्यक्ति को अपनी बात रखने का अधिकार है. लोकतंत्र एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें किसी भी देश के नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करके एक प्रतिनिधि को चुनते हैं.

उद्देश्य

लोकतंत्र का अंतरराष्ट्रीय दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा दुनिया भर की सरकारों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है जो समान उपचार, समावेश और भागीदारी पर बनाया गया है.

लोकतंत्र का अंतरराष्ट्रीय दिवस 2021: थीम

प्रत्येक वर्ष, अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस एक अलग विषय पर प्रकाश डालता है. साल 2021 में, संयुक्त राष्ट्र ने भविष्य के संकट की स्थिति में लोकतांत्रिक लचीलेपन को मजबूत करने का आह्वान किया है.

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा वर्ष 2007 में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस की शुरुआत की गई थी. अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस सबसे पहले 2008 में मनाया गया. इसके तहत विश्व के हर कोने में सुशासन लागू करना है. संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि समाज में मानवाधिकारों और कानूनों के नए नियम की हमेशा रक्षा की जाती है.

यह भी पढ़ें: Engineers Day 2021: जानिए इंजीनियर्स डे का इतिहास और महत्व

 

यह भी पढ़ें: Hindi Diwas 2021: जानें हिन्दी दिवस से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र

भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जा सकता है, क्योंकि यहां लगभग 60 करोड़ लोग अपने मत का प्रयोग करके सरकार को चुनते हैं. लोकतंत्र की परिभाषा के मुताबिक, ये 'जनता द्वारा, जनता के लिए, जनता का शासन है', लेकिन अलग-अलग देश और परिस्थितियों में अलग-अलग धारणाओं के प्रयोग से इसकी अवधारणा कुछ जटिल हो गयी है.

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र का महत्व

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस कार्यात्मक लोकतंत्र के महत्व को स्वीकार करने का दिन है. देश के लिए दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, लोकतंत्र का अंतरराष्ट्रीय दिवस शासी मॉडल के मूलभूत मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक के रूप में काम करता है. यह अनिवार्य रूप से एक सरकार है, जो अपने लोगों को राष्ट्रीय हितों से संबंधित निर्णय लेने का अधिकार देती है. अधिकारों और व्यक्तिगत स्वतंत्रता को लोकतंत्र के कुछ सबसे अहम घटकों में से एक माना जाता है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 1 =
Post

Comments