भारत के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर हुए 03 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल

करदाताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया जाता है कि क्रेडिट या धनवापसी के लिए चुने गए बैंक खाते में धनवापसी विफलताओं से बचने के लिए बैंक में अपना पैन नंबर लिंक जरुर करवाएं.

Over 3 cr income tax returns filed on new e-filing portal
Over 3 cr income tax returns filed on new e-filing portal

03 दिसंबर तक आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अब तक 03 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं. प्रति दिन दाखिल किए गए ITR की संख्या 04 लाख से अधिक है और यह संख्या हर दिन बढ़ रही है क्योंकि अंतिम विस्तारित देय तिथि 31 दिसंबर, 2021 है.

भारत के आयकर विभाग द्वारा दी गई जानकारी के प्रमुख पॉइंट्स

  • आयकर विभाग सभी करदाताओं से TDS और कर भुगतान की सटीकता को सत्यापित करने और ITR के पूर्व-भरण का लाभ उठाने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपने फॉर्म 26AS और वार्षिक सूचना विवरण (AIS) को देखने का आग्रह करता है.
  • भारत में आयकर रिटर्न (ITR) फाइलिंग AY 2021-22 के लिए बढ़कर 03 करोड़ ITR हो गई है. इनमें से 58.98% ITR1 (1.78 करोड़), 8% ITR2 (24.42 लाख), 8.7% ITR3 (26.58 लाख), 23.12% ITR4 (70.07 लाख), ITR5 (2.14 लाख), ITR6 (0.91 लाख) और ITR7 (0.15 लाख) हैं.
  • इनमें से 52% से अधिक ITR पोर्टल पर ऑनलाइन ITR फॉर्म का उपयोग करके दाखिल किए गये हैं और शेष को ऑफलाइन सॉफ्टवेयर उपयोगिताओं से बनाए गए ITR का उपयोग करके अपलोड किया गया है. भारत के आयकर विभाग के लिए ITR की प्रक्रिया शुरू करने और रिफंड जारी करने के लिए आधार OTP और अन्य तरीकों के माध्यम से ई-सत्यापन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है.

भारत और श्रीलंका ने आर्थिक सहयोग के लिए चार सूत्री पैकेज को दिया अंतिम रूप  

  • करदाताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया जाता है कि वे क्रेडिट या धनवापसी के लिए चुने गए बैंक खाते में धनवापसी विफलताओं से बचने के लिए संबद्ध बैंक में अपना पैन नंबर जरुर लिंक करवा लें.
  • कुल मिलाकर 33 लाख DSCs पंजीकृत किए गए हैं. DSC पंजीकरण की सरलीकृत प्रक्रिया में, किसी भी व्यक्ति को अपने DSC को केवल एक बार पंजीकृत करना होता है और वह व्यक्ति किसी भी इकाई/ एजेंसी में इसका उपयोग कर सकता है जहां वह व्यक्ति प्रत्येक एजेंसी या भूमिका के लिए फिर से पंजीकरण किए बिना भागीदार, निदेशक आदि है.
  • इस साल अब तक 01 लाख से अधिक वैधानिक फॉर्म जमा किए गए हैं जिनमें 15.11 लाख TDS स्टेटमेंट, 1.56 लाख फॉर्म 10 ए ट्रस्टों / संस्थानों के पंजीकरण के लिए, 3.29 लाख फॉर्म 10E बकाया वेतन के लिए, 49,295 फॉर्म 35 अपील दाखिल करने से संबंधित और 35,342 DTVSV फॉर्म 4 से 03 दिसंबर तक जमा किए गए हैं.
  • 81 लाख से अधिक 15CA और 1.82 लाख से अधिक 15CB फॉर्म दाखिल किए गए हैं. 29.54 लाख से अधिक ई-पैन मुफ्त में ऑनलाइन आवंटित किए गए हैं.
  • ऐसे सभी करदाताओं, जिन्होंने अभी तक निर्धारण वर्ष 2021-22 के लिए अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, से अनुरोध है कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आयकर रिटर्न दाखिल करें.

वित्त मंत्री का बयान: बिडेन एडमिन और अमेरिकी कंपनियों ने किया भारत के आर्थिक सुधारों का स्वागत

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play