President of IOA: पीटी उषा का इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की पहली महिला प्रेसिडेंट बनीं

President of IOA: पीटी उषा का इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की पहली महिला प्रेसिडेंट बन गयी है क्योकिं वह इस चुनाव में अकेली उम्मीदवार थी. नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अजय पटेल वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने है. जानें इसके बारें में

PT Usha elected as President of Indian Olympic Association
PT Usha elected as President of Indian Olympic Association

President of IOA: पीटी उषा का इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की पहली महिला प्रेसिडेंट बन गयी है क्योकिं वह इस चुनाव में अकेली उम्मीदवार थी. उन्होंने इसके लिए उन्होंने 27 नवम्बर को अपना नामांकन दाखिल किया था. भारत के ओलंपिक एसोसिएशन में इस तरह की पहल से भारत के खेल संघों महिलाओं की भागीदारी मजबूत होगी.

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के इतिहास में, आईओए का नेतृत्व करने वाली पहली ओलंपियन और पहली अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता बन गयी है. साथ ही यह उम्मीद की जा रही है कि संघ को वह नई ऊँचाईयों पर ले जायेंगी

साथ ही विभिन्न पदों के लिए उनकी टीम के 14 अन्य लोगों ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया है. IOA चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा अब समाप्त हो गई है.

पीटी उषा के बारें में:

पीटी उषा का पूरा नाम पिलावुल्लाकांडी थेकेरापरम्बिल उषा है वह एक रिटायर्ड भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट है. उनका जन्म कुट्टाली, कोझिकोड, केरल में 27 जून 1964 को हुआ था. उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए पद्म श्री और एथलेटिक्स के अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.     

पीटी उषा की उपलब्धियां:

  • 58 वर्षीय उषा, ट्रैक और फील्ड इवेंट में भारत का प्रतिनिधत्व किया है और देश को कई इंटरनेशनल इवेंट में पदक भी दिलाया है.  
  • पीटी उषा ने एशियाई खेलों में 4 गोल्ड और 7 सिल्वर जीता है. साथ ही वह 1984 के ओलंपिक 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रही थी.  
  • वह 1979 से भारतीय एथलेटिक्स से जुड़ी हुई हैं. उन्हें अक्सर "भारतीय ट्रैक और फील्ड की रानी" कहा जाता है.
  • पीटी उषा  को 6 जुलाई 2022 को पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था.
  • उन्होंने 1985 में जकार्ता एशियाई चैंपियनशिप में, पाँच स्वर्ण और एक कांस्य सहित छह पदक जीते थे.

आईओए का इलेक्शन:

आईओए के इस इलेक्शन में एक प्रेसिडेंट, एक सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, दो वाइस प्रेसिडेंट (एक पुरुष और एक महिला) एक कोषाध्यक्ष, दो संयुक्त सचिव (एक पुरुष और एक महिला) और साथ ही छह अन्य कार्यकारी परिषद सदस्यों के चुनाव होंगे

कार्यकारी परिषद के दो सदस्य (एक पुरुष और एक महिला) एथलीट आयोग के प्रतिनिधि होंगे. नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) के अजय पटेल का वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनना तय है क्योंकि वे इस पद के अकेले उम्मीदवार भी हैं.

भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव को कोषाध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना जाएगा.

आईओए इलेक्टोरल कॉलेज:

आईओए ने अंतरराष्ट्रीय समिति से मंजूरी मिलने के बाद 10 नवंबर को नया संविधान अपनाया था. जो अब इंटरनेशनल मानक के अनुरूप है. आईओए निर्वाचक मंडल (IOA electoral college) में लगभग 25 प्रतिशत पूर्व एथलीट हैं. जिनमें ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, गगन नारंग, साक्षी मलिक, योगेश्वर दत्त और एम एम सोमाया सहित वर्तमान और पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं.

इसे भी पढ़े:

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी होंगे रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play