ग्रामीण विकास मंत्रालय और फ्लिपकार्ट ने किये स्थानीय व्यवसायों के सशक्तिकरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर  

ग्रामीण विकास मंत्रालय और फ्लिपकार्ट के बीच हुआ यह समझौता ज्ञापन स्थानीय व्यवसायों और स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को ई-कॉमर्स के दायरे में लाकर उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा.

Rural Development Ministry and Flipkart sign MoU to empower local businesses
Rural Development Ministry and Flipkart sign MoU to empower local businesses

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) और फ्लिपकार्ट ने दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं.

महत्त्वपूर्ण विशेषताएं

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय और फ्लिपकार्ट के बीच हुआ यह समझौता ज्ञापन स्थानीय व्यवसायों और स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को ई-कॉमर्स के दायरे में लाकर उन्हें सशक्त बनाने में मदद करेगा.
  • भागीदारी DAY-NRLM’s के स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए ग्रामीण समुदायों की क्षमताओं को मजबूत करने के उद्देश्य के अनुरूप है.
  • इस प्रकार, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर भारत के दृष्टिकोण को और गति प्रदान करता है.

फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम का हिस्सा

यह MoU फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम का एक हिस्सा है. फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस का उपयोग करके बुनकरों, शिल्पकारों और कारीगरों के कुशल और कम सेवा वाले समुदायों को राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से इस पर हस्ताक्षर किए गए थे. यह उन्हें ज्ञान और प्रशिक्षण के लिए समर्पित सहायता भी प्रदान करेगा. फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम ऑनबोर्डिंग, मार्केटिंग, बिजनेस इनसाइट्स, कैटलॉगिंग, अकाउंट मैनेजमेंट और वेयरहाउसिंग के साथ समयबद्ध ऊष्मायन और समर्थन प्रदान करके स्थानीय समुदायों के लिए प्रवेश बाधाओं को तोड़ने का प्रयास करता है. यह व्यापार और व्यापार समावेशन के अवसरों में वृद्धि करेगा और इसके साथ ही आजीविका के बेहतर अवसरों को बनाने और बनाए रखने में मदद करेगा.

NHAI ने लगाए 2.23 करोड़ पौधे, ताकि हो सके पारिस्थितिक नुकसान की भरपाई

DAY-NRLM कार्यक्रम

NRLM एक गरीबी उन्मूलन परियोजना है, जिसे ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित किया जाता है. यह परियोजना ग्रामीण भारत में स्वरोजगार और गरीबों के संगठन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. यह गरीबों को स्वयं सहायता समूहों (SHGs) में संगठित करने और उन्हें स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाने का प्रयास करती है.

DAY-NRLM की पृष्ठभूमि

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने वर्ष, 1999 में 'एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम (IRDP) का पुनर्गठन किया था और ग्रामीण गरीबों के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्वर्ण जयंती ग्रामीण स्वरोजगार योजना (SGSY) शुरू की थी. SGSY को अब NRLM में बदल दिया गया है. NRLM को वर्ष, 2011 में 5.1 बिलियन डॉलर के बजट परिव्यय के साथ लॉन्च किया गया था.

फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम क्या है?

फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम को वर्ष, 2019 में कम सेवा वाले घरेलू समुदायों और व्यवसायों को अवसर और आजीविका प्रदान करके, उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक स्थायी और समावेशी मंच के रूप में लॉन्च किया गया था. यह कार्यक्रम वर्तमान में भारत में 950000 से अधिक कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों की आजीविका का समर्थन कर रहा है.

NHAI ने रखा गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे का प्रस्ताव, जानें विस्तार से

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play