टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 सितंबर 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 सितंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक, हिन्दी दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Sep 14, 2021 18:00 ISTModified On: Sep 14, 2021 17:00 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 सितंबर 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक, हिन्दी दिवस और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

भारत और सिंगापुर ने UPI और PayNow को जोड़ने की परियोजना शुरू की

भारतीय रिजर्व बैंक और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) ने तेज भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए परियोजना की घोषणा की है. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि जुलाई 2022 तक इसे चालू करने का लक्ष्य रखा गया है. भारत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करता है, जबकि सिंगापुर PayNow सिस्टम का उपयोग करता है.

RBI ने कहा कि यह परियोजना भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में एक अहम पड़ाव है. यह परियोजना जी-20 (विकासशील देशों का संगठन) की ज्यादा तेज, सस्ती और अधिक पारदर्शी सीमा पार भुगतानों को बढ़ावा देने संबंधी वित्तीय समावेशन प्राथमिकताओं के साथ करीब से जुड़ा हुआ है.

 

आइसलैंड को मिला हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखने वाला दुनिया का सबसे बड़ा संयंत्र

कंपनी द्वारा नवजात हरित प्रौद्योगिकी के आधार पर यह खबर साझा की गई थी. स्विस स्टार्ट-अप क्लाइमवर्क्स AG, जो सीधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को सोखने में माहिर है, ने आइसलैंडिक कार्बन स्टोरेज फर्म 'कार्बफिक्स' के साथ भागीदारी की है.

आइसलैंड का यह संयंत्र प्रति वर्ष 4,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड को सोखने में सक्षम होगा. इस प्लांट द्वारा सोखी गई कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा लगभग 790 कारों से होने वाले वार्षिक उत्सर्जन के बराबर होगी. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार वर्ष, 2020 में वैश्विक CO2 उत्सर्जन कुल 31.5 बिलियन टन था.

 

जानें कौन हैं राजा महेंद्र प्रताप सिंह, जिनके नाम पर पीएम मोदी रखी यूनिवर्सिटी की आधारशिला

अलीगढ़ में पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित किया और कहा कि आज अलीगढ़ के लिए और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बहुत बड़ा दिन है. पीएम मोदी ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छा शक्ति अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता आज भी हमें सीखने को मिलती है.

राजा महेंद्र प्रताप सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले के मुरसान रियासत के राजा थे. जाट परिवार से निकले राजा महेंद्र प्रताप सिंह की एक शख़्सियत के कई रंग थे. वे अपने इलाक़े के काफी पढ़े-लिखे शख़्स तो थे ही, लेखक और पत्रकार की भूमिका भी उन्होंने निभाई. उन्होंने पहले विश्वयुद्ध के दौरान अफ़ग़ानिस्तान जाकर भारत की पहली निर्वासित सरकार बनाई.

 

Hindi Diwas 2021: हिन्दी दिवस मनाने की शुरुआत कब से हुई और क्या है इसका उद्देश्य?

हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है. सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेज़ी के जगह पर हिन्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. हिन्दी दिवस के दौरान कई कार्यक्रम होते हैं. विश्व में हिंदी बोलने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

हिन्दी दिवस के दौरान कई कार्यक्रम होते हैं. इस दिन कई स्थानों पर बच्चों में भाषा के प्रति रुचि विकसित करने हेतु तरह-तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इस दिन छात्र-छात्राओं को हिन्दी के प्रति सम्मान तथा दैनिक व्यवहार में हिन्दी के उपयोग करने आदि की शिक्षा दी जाती है.

 

भुखमरी की कगार पर अफगानिस्तान, जाने किस-किस देश ने बढ़ाया मदद का हाथ?

अमेरिका ने अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और अंतरिम सरकार के गठन के बाद 13 सितंबर 2021 को अहम फैसला लिया है. अमेरिका ने अफगानिस्तान के लोगों की आर्थिक मदद करने की घोषणा की है. वह अफगानिस्तान की जनता के लिए लगभग 64 मिलियन डॉलर की मदद करने जा रहा है.

अमेरिका से पहले चीन भी अफगानिस्तान सरकार को मदद देने का घोषणा कर चुका है. चीन ने 200 मिलियन यूआन (31 मिलियन डॉलर) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी. इसमें फूड सप्लाई और कोरोना वायरस वैक्सीन्स भी शामिल हैं. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान अब भुखमरी की ओर बढ़ रहा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2021 Mock Test

Start Now
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 0 =
Post

Comments