Cheapest places in India to visit: जानें भारत में घूमने के लिए 7 सबसे सस्ती जगहों के बारे में

Cheapest places in India to visit: कभी-कभी भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी और सस्ती जगह चुनना मुश्किल हो जाता है, मुख्यतः जहां सांस्कृतिक विविधता हो. आइए एक नज़र डालते हैं भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगहों पर.
Created On: May 10, 2022 18:12 IST
Modified On: May 10, 2022 18:12 IST
Cheapest places in India to visit
Cheapest places in India to visit

Cheapest places in India to visit: भारत में घूमने के लिए ऐसी कई जगहें हैं जहां कम बजट में अच्छे और सस्ते आवास विकल्प मिल जाते हैं. आप यहाँ घूम सकते हैं और आनंद ले सकते हैं. आइये ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं.

1. ऋषिकेश - उत्तराखंड

Jagranjosh

ऋषिकेश उत्तराखंड में स्थित है और इसे दुनिया की योगा कैपिटल (Yoga capital) के रूप में जाना जाता है. यह हजारों वर्षों से सबसे पवित्र और सबसे आध्यात्मिक केंद्रों में से एक रहा है. यह पवित्र गंगा नदी के किनारे पर बसा एक अद्भुत और जादुई शहर है. इसमें कई प्राचीन मंदिर, लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और एडवेंचर स्पोर्ट्स शामिल हैं. यह भारत में घूमने के लिए सस्ते स्थानों में से एक है और अपने सस्ते आवास और भोजन विकल्पों के लिए लोकप्रिय भी है.

ऋषिकेश में घूमने के स्थान: लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, वशिष्ठ गुफा, इत्यादि.

READ| भारत के 5 सबसे अनोखे रेलवे स्टेशन, जानें इनमें से किस स्टेशन के लिए लेना पड़ता है वीजा

2. अमृतसर - पंजाब

Jagranjosh

भारत के प्रमुख राज्य पंजाब के मुख्य शहर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर स्थित है. यहां रोजाना बड़ी संख्या में तीर्थयात्री और पर्यटक आते हैं. स्वर्ण मंदिर का लंगर और प्रसाद बहुत प्रसिद्ध और स्वादिष्ट है. यह भारत के सबसे सस्ते पर्यटन स्थलों में से एक है. कहा जाता है कि स्वर्ण मंदिर के दर्शन के बिना अमृतसर की यात्रा अधूरी है. इस जगह पर आकर आपको शांति मिलेगी और आप तनावमुक्त भी हो जाएंगे.

अमृतसर में घूमने के स्थान: स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, इत्यादि.

3. उदयपुर - राजस्थान

Jagranjosh

यह झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध है. इसमें प्राकृतिक सुंदरता, अद्भुत मंदिर और किफायती कमरों, होटलों के साथ लुभावनी वास्तुकला की प्रचुरता शामिल है और यह भारत में घूमने के लिए सस्ती जगहों में से एक माना जाता है. पिछोला झील के शांत पानी में एक नाव की सवारी आपको यह बताने के लिए पर्याप्त होगी कि उदयपुर राजस्थान का गौरव क्यों है.
उदयपुर में घूमने के स्थान: पिछोला झील, सिटी पैलेस, फतेह सागर झील, सज्जनगढ़ पैलेस, जगदीश मंदिर, इत्यादि.

4. मैक्लॉडगंज (McLeod Ganj) -  हिमाचल प्रदेश

Jagranjosh

यह धर्मशाला के पास एक हिल स्टेशन है और मुख्य रूप से ट्रेकर्स के बीच लोकप्रिय है.  मैक्लॉडगंज की संस्कृति कुछ ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती का एक सुंदर मिश्रण है. यह तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, मैक्लॉडगंज के घर होने के लिए भी प्रसिद्ध है, और इसे लिटिल ल्हासा (Little Lhasa) के नाम से भी जाना जाता है. यह हिमाचल प्रदेश के पूरे राज्य में मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्यों में से एक है और पूरे वर्ष कई पर्यटकों को आकर्षित करता है.

धर्मशाला, मैक्लॉडगंज, भागसू नाग (Bhagsu Nag) और कांगड़ा शहर एक दूसरे के करीब स्थित हैं, इसलिए पर्यटक इन सभी स्थलों को भी कवर कर सकते हैं. ऐसा बताया जाता है कि यहाँ ठहरने के लिए सस्ते रेस्टोरेंट और होटल भी उपलब्ध हो जाते हैं.

मैक्लॉडगंज में घूमने के स्थान: त्रिउंड हिल (Triund Hill), भागसू झरना, तिब्बती संग्रहालय, कालचक्र मंदिर, गुना देवी मंदिर (Guna Devi Temple), इत्यादि.

READ| जानें दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन के बारे में

5. वाराणसी- उत्तर प्रदेश

Jagranjosh

यह भारत की आध्यात्मिक राजधानी है. शहर में विभिन्न मंदिर मौजूद हैं और इसलिए इसे "मंदिरों का शहर" भी कहा जाता है. इसके आसपास पवित्र गंगा नदी की उपस्थिति के कारण भी यह प्रसिद्ध है. यह स्थान अपने सस्ते और अच्छे भोजन, आवास और शांत भक्ति वातावरण के कारण साल भर बड़े पर्यटकों को आकर्षित करता है.

काशी विश्वनाथ मंदिर सबसे अधिक देखा जाने वाला और सबसे पुराना मंदिर है. इसे भगवान शिव की नगरी भी कहा जाता है. 

वाराणसी में घूमने के स्थान: गंगा नदी, काशी विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट, इत्यादि.

6. कोडईकनाल  - तमिलनाडु

Jagranjosh

यह तमिलनाडु राज्य और पलनि हिल्स ( Palani Hills) में स्थित है. ऐसा कहा जाता है कि यहां घूमने का मजा कुरिन्‍जी के खिलने के समय दोगुना हो जाता है. इसकी एक अद्भुत जलवायु है, धुंध से ढकी चट्टानें, सुंदर झीलें और घाटियाँ मंत्रमुग्ध कर देने वाली हैं. यह स्थान सस्ते और अच्छे भोजन और ठहरने के विकल्प भी प्रदान करता है.

कोडईकनाल में घूमने के स्थान: कोकर्स वॉक (Coakers Walk), Mannavanur झील, कोडईकनाल झील, Berijam झील, देवदार के जंगल, Poombarai Village View, इत्यादि.

7. ईटानगर - अरुणाचल प्रदेश

Jagranjosh

यह अरुणाचल प्रदेश की राजधानी है. इसके उत्तरी छोर पर बर्फ से ढके हिमालय और दक्षिणी पर उपजाऊ ब्रह्मपुत्र नदी के मैदान हैं. यह एक प्राकृतिक स्वर्ग है.

प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक रूप से समृद्ध वातावरण के साथ इस जगह की जलवायु सुखद है और इसलिए इसे लंबी छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं. शहर में चहल-पहल वाले बाजार हैं और यह हस्तशिल्प के लिए भी प्रसिद्ध है. यह भारत में यात्रा करने और अच्छे भोजन के लिए भी जाना जाता है. यहाँ ठहरने के लिए सस्ते विकल्प भी मिल जाते हैं.

ईटानगर में घूमने के स्थान: गंगा झील, ईटा किला,  Namdapha National Park, ईटानगर वन्य जीवन अभयारण्य, इत्यादि.

READ| क्या आप दुनिया के सबसे खूबसूरत 10 रेलवे स्टेशनों के बारे में जानते हैं?

Get the latest General Knowledge and Current Affairs from all over India and world for all competitive exams.
Comment (0)

Post Comment

9 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Related Categories