जानें दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। आइये इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम जानते हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनकी मौत का कारण बना.
Inventors Who Were Killed By Their Own Inventions
Inventors Who Were Killed By Their Own Inventions

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करती है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनके मौत का कारण बना.

READ| जानें किस शहर को एक दिन के लिए भारत की राजधानी घोषित किया गया था और क्यों?

दुनिया के ऐसे आविष्कारकों की सूची जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई 

1. सिल्वेस्टर एच. रोपर (Sylvester H. Roper)

Sylvester Roper

Source: wikipedia.org

अमेरिकी आविष्कारक, सिल्वेस्टर हॉवर्ड रोपर, प्रारंभिक ऑटोमोबाइल और मोटरसाइकिल के अग्रणी निर्माता थे। 2002 में रॉपर को रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे (Roper steam velocipede) की खोज के लिए मोटरसाइकिल हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। यह जानकर आपको आश्चर्य होगा की रॉपर स्टीम वेलोकिपेडे की शुरुआती गति परीक्षण के दौरान दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

2. फ्रांज रेइकलट (Franz Reichelt)

Franz Reichelt

Source: wikipedia.org

फ्रांज रेइकलट (Franz Reichelt) को "फ्लाइंग टेलर" के नाम से भी जाना जाता है। इन्होने कोट पैराशूट (Coat Parachute) का आविष्कार किया था लेकिन इसी अविष्कार के परीक्षण के लिए एफिल टॉवर से छलांग लगा दिया था और पैराशूट ना खुलने की वजह से टॉवर के नजदीक बर्फीले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और तुरंत ही मृत्यु हो गयी।

READ| क्या आपको पता है, मस्तिष्क में “डिलीट” बटन होता है?

3. केरल सोसेक (Karel Soucek)

Karel Soucek

 

 

Source: imaxniagara.com

केरल सोसेक (Karel Soucek) ने शॉक-अवशोषित बैरल (Shock-Absorbent Barrel) को बनाया था। इसके परिक्षण के लिए इन्होने नियगारा जल-प्रपात से नीयागारा नदी में लुढ़काने का करतब दिखाने के दौरान ये उस वक्त बच तो गए लेकिन जब ये बाहर आए तो नाक से खून बह रहा था। चिकित्सा परीक्षण के दौरान पता चला की करतब के दौरान इनके छाती और पेट बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गयी थी और खोपड़ी की हड्डी भी टूट गई थी और इसी वजह से अस्पताल में ही निधन हो गया था।

4. होरेस लॉसन हनीली (Horace Lawson Hunley)

Horace Lawson Hunley

Source: www.aventurine.com

होरेस लॉसन हनीली (Horace Lawson Hunley) ने दुनिया का पहला लड़ाकू पनडुब्बी (First Combat Submarine) बनाया था। दो असफल प्रयासों के बाद वह एक पनडुब्बी विकसित करने में सफल रहे लेकिन परिक्षण के दौरान अपने आठ चालक दल के सदस्यों के साथ इनकी विकसित पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो गयी जिससे इनकी मृत्यु हो गयी। अक्टूबर/नवंबर, 1863 को चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना में मैगनोलिया कब्रिस्तान में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ दफनाया गया था और इनके सम्मान में संयुक्त राज्य अमरीका का उस दौर का सबसे प्रसिद्ध पनडुब्बी एच.एल. हनीली  को इनके नाम पर रखा गया था

READ| जानें हाइड्रोपोनिक खेती के बारे में जिसके जरिये बिना मिट्टी के उगाई जा सकती हैं सब्जियां

5. मैरी क्यूरी (Marie Sklodowska Curie)

 Marie Curie

Source: www.bbvaopenmind.com

मैरी स्कोलोव्स्का क्यूरी (Marie Sklodowska Curie) एक भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थीं और विश्व की पहली महिला थी जिनको नोबेल पुरस्कार मिला था। इन्होने रेडियोधर्मी आइसोटोप को अलग करने के लिए रेडियोधर्मिता और तकनीक के सिद्धांत को प्रतिपादित किया था। इन्होने एक विधि का आविष्कार किया था जिससे रेडियोधर्मी दो तत्वों, पोलोनियम और रेडियम की खोज की जा सकती है। शोध सामग्री से निकलने वाली विकिरण के लंबे समय तक संपर्क के कारण, ऐप्लास्टिक एनीमिया ( Aplastic Anaemia) से इनकी मृत्यु हो गई थी।

6. हेनरी स्मोलींस्की (Henry Smolinski)

Henry Smolinski

Source: topyaps.com

 हेनरी स्मोलींस्की (Henry Smolinski) ने एक हाइब्रिड कार-एयरक्राफ्ट का आविष्कार किया जिसका नाम AVE मीजार (AVE Mizar) रखा था लेकिन विमान के परीक्षण की उड़ान के दौरान वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इनकी मृत्यु हो गयी

7. सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी (Sabin Arnold von Sochocky)

Sabin Arnold von Sochocky

Source: www.gizmodo.in

इन्होने रेडियम आधारित पेंट का आविष्कार किया था लेकिन यह अविष्कार ही इनकी मृत्यु का कारण बना और रेडियोधर्मी सामग्री के संपर्क में होने के कारण एप्लास्टिक एनीमिया (Aplastic Anemia) से इनकी मृत्यु हो गई।

उपरोक्त सूची पाठकों के सामान्य ज्ञान की बढ़ोतरी में सहायक होगी क्योंकि इसमें हमने दुनिया के ऐसे आविष्कारकों  के नाम शामिल किए हैं जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई हैl

READ| दुनिया के 10 सबसे प्राचीन यंत्र कौन से हैं

Get the latest General Knowledge and Current Affairs from all over India and world for all competitive exams.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play