1. Home
  2. Hindi
  3. MV Ganga Vilas: जानें एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज के बारें में, जिसे पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

MV Ganga Vilas: जानें एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज के बारें में, जिसे पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह भारत में रिवर क्रूज टूरिज्म के एक नए युग की शुरुआत है. 

जानें एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज के बारें में
जानें एमवी गंगा विलास रिवर क्रूज के बारें में

River Cruise MV Ganga Vilas: पीएम मोदी ने आज सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाकर एक लम्बे सफर पर रवाना किया जो रिवर क्रूज सेक्टर में 'आत्मनिर्भर भारत' का प्रतीक है. 

अपने इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं (inland waterways projects) का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. साथ ही पीएम मोदी ने वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया.     

रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास, हाइलाइट्स:

वाराणसी टू डिब्रूगढ़: रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास की यात्रा वाराणसी से शुरू हो गई है जो लगभग 3,200 किलोमीटर का सफर तय करते हुए अपने डेस्टिनेशन असम के डिब्रूगढ़ में जाकर रुकेगी.

27 रिवर सिस्टम: अपनी इस 51 दिनों की एतिहासिक यात्रा के दौरान यह रिवर क्रूज 27 रिवर सिस्टम से होते हुये बांग्लादेश के रास्ते डिब्रूगढ़ पहुंचेगी. 

वर्ल्ड हेरिटेज व्यू: यह रिवर क्रूज वाराणसी, पटना, कोलकाता, बांग्लादेश, गुवाहाटी और सिबसागर/डिब्रूगढ़ में नदी के किनारे स्थित विभिन्न प्रमुख विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों से होकर गुजरेगी.

32 टूरिस्ट: यह रिवर क्रूज लक्जरी सुविधाओं से लैस है जिसमें तीन डेक है. इसके अतिरिक्त 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 बेहतरीन सुइट है. इस क्रूज में स्विट्जरलैंड के 32 टूरिस्ट यात्रा कर रहे है.      

इंडो-बांग्ला दर्शन: साथ ही एमवी गंगा विलास के इस सफ़र पर टूरिस्ट भारत और बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास आदि को भी जान पाएंगे.

वाराणसी टेंट सिटी, हाइलाइट्स:

वाराणसी में टेंट सिटी के तहत गंगा नदी के किनारे आलीशान टेंट का निर्माण किया गया है जो वाराणसी आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगा. जिसका पीएम मोदी ने आज उद्घाटन किया है. 

इन टेंटो का निर्माण शहर के घाटों के सामने किया गया है जो वाराणसी आने वाले पर्यटकों को रहने की सुविधा प्रदान करेगा. इन टेंटों तक विभिन्न घाटों से नावों द्वारा पहुंचा जा सकता है. 

वाराणसी टेंट सिटी की सुविधा प्रतिवर्ष अक्टूबर से जून तक रहेगी. बारिश के मौसम में जल स्तर में वृद्धि के कारण इसे तीन महीने के लिए हटा दिया जायेगा.  

 

इनलैंड वाटर प्रोजेक्ट्स:

पीएम मोदी ने यूपी के गाजीपुर जिले के सैदपुर, जमानिया, चोचकपुर और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी (jetties) का भी उद्घाटन किया.   

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन किया जिसकी कार्गो हैंडलिंग क्षमता लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. 

प्रधानमंत्री ने गुवाहाटी में समुद्री कौशल विकास केंद्र (Maritime Skill Development Centre) का भी उद्घाटन किया. साथ ही गुवाहाटी में पांडु टर्मिनल पर शिप रिपेयर फैसिलिटी की भी आधारशिला रखी.

इसे भी पढ़े:

Lisa Marie Presley: मशहूर अमेरिकी सिंगर लिसा मैरी प्रेस्ली का निधन, जानें उनके बारें में