1. Home
  2. Hindi
  3. DIGITAL INDIA AWARDS-2022: 'e-NAM' इनिशिएटिव ने जीता प्लेटिनम अवार्ड, यहाँ देखें अवार्ड लिस्ट

DIGITAL INDIA AWARDS-2022: 'e-NAM' इनिशिएटिव ने जीता प्लेटिनम अवार्ड, यहाँ देखें अवार्ड लिस्ट

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 के सातवें संस्करण के विजेताओं को सम्मानित किया है. यह अवार्ड का 7वां संस्करण था. जिसमें कुल 07 कैटेगरी में डिजिटल इंडिया अवार्ड्स प्रदान किये गए है. जिसमें 22 इनोवेटिव डिजिटल इनिशिएटिव शामिल है. 

'e-NAM' इनिशिएटिव ने जीता प्लेटिनम अवार्ड
'e-NAM' इनिशिएटिव ने जीता प्लेटिनम अवार्ड

DIGITAL INDIA AWARDS-2022: कृषि मंत्रालय की प्रमुख पहल 'e-NAM' इनिशिएटिव को डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 में नागरिकों की डिजिटल अधिकारिता कैटेगरी में प्लेटिनम अवार्ड से सम्मानित किया गया है.      

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 के सातवें संस्करण के विजेताओं को हाल ही में सम्मानित किया है. इस सम्मान समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के सचिव अल्केश कुमार शर्मा सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

इनोवेटिव डिजिटल आईडिया और इनिशिएटिव को प्रोत्साहित करने और सम्मानित करने के लिए भारत के नेशनल पोर्टल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) द्वारा डिजिटल इंडिया अवार्ड्स की स्थापना की गयी है.

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022: हाइलाइट्स:

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 यह अवार्ड का 7वां संस्करण था. जिसमें कुल 07 कैटेगरी में डिजिटल इंडिया अवार्ड्स प्रदान किये गए है. जिसमें 22 इनोवेटिव डिजिटल इनिशिएटिव शामिल है. 

इन 7 कैटेगरी में नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण (Digital Empowerment of Citizens), डिजिटल इनिशिएटिव ऐट ग्रासरूट लेवल, डिजिटल इनिशिएटिव फॉर ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस जैसी कैटेगरी शामिल है.

इस अवार्ड के स्थापना का उद्देश्य सरकारी संस्थाओं, स्टार्ट-अप और ग्रासरूट लेवल के डिजिटल इनिशिएटिव को प्रोत्साहन देकर, डिजिटल इंडिया विजन को पूरा करना है.

'डिजिटल एम्पावरमेंट ऑफ़ सिटीजन्स' कैटेगरी: 

अवार्ड     विनर 
प्लेटिनम अवार्ड     'e-NAM' इनिशिएटिव (कृषि मंत्रालय)
गोल्ड अवार्ड ट्रांसपोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट (e-ट्रांसपोर्ट)
सिल्वर अवार्ड     जजमेंट सर्च पोर्टल 

'डिजिटल इनिशिएटिव फॉर ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस':

अवार्ड   विनर 
प्लेटिनम अवार्ड       माइन मित्र (UP)
गोल्ड अवार्ड      e-आबकारी (ओडिशा)
सिल्वर अवार्ड   इन्वेस्ट पंजाब 

'e-NAM' इनिशिएटिव: 

e-NAM (Electronic National Agriculture Market) या इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कृषि मंडियों (APMCs) को एकीकृत करने वाला एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है.

e-NAM, 200 से अधिक कृषि और बागवानी से जुड़े कमोडिटीज के ऑनलाइन व्यापार की सुविधा प्रदान करता है, ताकि किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर दाम मिल सके. 

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स: 

डिजिटल इंडिया अवार्ड्स की स्थापना वर्ष 2009 में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा की गयी थी. इसका उद्देश्य डिजिटल क्षेत्र में विभिन्न सरकारी संस्थाओं, स्टार्ट-अप और ग्रासरूट लेवल के डिजिटल इनिशिएटिव को सम्मानित करने के लिए किया गया था जो डिजिटल इंडिया विजन को साकार करने में मदद कर रही है.

इसे भी पढ़े:

RBI जारी करेगा 16,000 करोड़ रूपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड, जानें क्या है ग्रीन बॉन्ड?