Jagran Josh Logo

ऑफिस में कैसे मांगे माफी ?

Mar 23, 2018 19:38 IST
  • Read in English
4 ways to apologize at work
4 ways to apologize at work

रिश्ते वह प्रमुख संसाधन हैं जो नेतृत्व के गुणों के विकास में और काम पर सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं. अगर आपने पावर में बैठे लोगो से अच्छे रिश्ते बना रखे हैं तो आप अपने काम के प्रति निश्चिन्त महसूस कर सकते हैं.  लेकिन, यदि आप गलती से उनके साथ अपने रिश्ते बिगाड़ लेते हैं ऐसा होना भी प्राकृतिक है.

 आप भी एक इंसान हैं और गलतियां करने की संभावना इंसान में होती ही है. यह एक बड़ी गलती भी हो सकती है और  आपके घर पर भी आपके जीवन को काफी प्रभावित कर सकती है. लेकिन आप उम्मीदें न खोएं, इसके समाधान के बारे में  सोचना शुरू करें जो आपको भविष्य में इस तरह की गलतियों से बचने और इनको ठीक करने के लिए माफी  मांगने में मदद कर सकते हैं.

 अगर आप सफलतापूर्वक काम पर माफी माँगते हैं तो काम पर यह आपके संबंधों को मजबूत कर सकता है. यह एक कला है और या हर पेशेवर को यह जानना चाहिए क्योंकि व्यावसायिक जीवन में चलने वाले मतभेद अधिक हानिकारक होते हैं. इस लेख में, हम यह बताएंगे कि आप ऑफिस में किस तरह से माफी मांग सकते हैं  जो आपके पेशेवर जीवन में आपकी सहायता कर सकती है.

 बातचीत के दौरान स्पष्ट और समझदार बनें

जब काम पर गलतियों के लिए माफी मांगने की बात आती है तो स्पष्टता और सीधा संचार अधिक बढ़ हो जाता है. एक स्नेही टोन में ईमानदारी  से मांगी गई माफी किसी का भी दिल जीत सकती है. दूसरी तरफ, आपके बेईमान और अस्पष्ट कारण ऐसी स्थिति पैदा कर सकते हैं जो आपके समग्र व्यावसायिक जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. इसलिए, जब आप काम पर कोई गलती करते हैं तो ईमानदारी से माफी मांगे.

 ध्यान से सुनें

यदि आप बातचीत करते वक़्त सामने वाले को नहीं सुनते हैं और केवल अपनी गलतियों के कारणों की बात करते हैं तो आप उसे कन्विंस नहीं कर पायेंगे. विश्वास को  फिर से स्थापित करने के लिए, आपको माफी माँगने के  दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों को सुनना और उनका जवाब देना चाहिए.

 लेकिन, यदि आपके पास कोई जवाब नहीं है, तो आप यह पूछ सकते हैं कि 'मैं अपनी गलतियों को कैसे ठीक कर सकता हूं?' अपनी गलतियों को सुधारने के लिए कुछ करने का सुझाव मिलने पर उसे ध्यान पूर्वक सुनें.

अपने स्पष्टीकरण को कम रखने की कोशिश करें और दूसरे व्यक्ति को कुछ कहने का अवसर दें

एक उपयुक्त उपहार भेजें

यदि ईमेल और फ़ोन कॉल आपको उस व्यक्ति से संपर्क करने में मदद नहीं कर रहे हैं जिससे आप माफी मागना चाह रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आप उपहार भेजकर अपना उद्देश्य पूरा कर सकते हैं.अधिकांश पेशेवर अपने प्रबंधकों, सहकर्मियों से वांछित प्रतिक्रिया नहीं प्राप्त करने पर आशा खो देते हैं और रिश्ते को ठीक करने के लिए कोई प्रयास नहीं करते. इस वजह से, वे कभी भी रिश्ते बनाने में सक्षम नहीं होते हैं. इसलिए पेशेवर जीवन में विकास और सफलता हासिल करने के लिए रिश्तों का होना आवश्यक है. इसलिए, एक उचित उपहार चुनें और उस व्यक्ति को भेजें जिससे आप माफी मांगना चाहते हैं. यह उसे भावनात्मक रूप से अच्छा लगेगा जिससे वह आपको अपनी गलती को ठीक करने का मौका देगा और फिर से विश्वास विकसित करने का भी मौका दे सकता है.

धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें           

यदि आपने अपने प्रबंधक या सह-कार्यकर्ता को उपहार भेजा है तथा अपने मंसूबों से उन्हें अवगत भी कराया है और वह कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं तब भी  आप प्रतीक्षा करें. उनको तत्काल निर्णय लेने के लिए फोन कॉल न करें. यह आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकता है जो आपने विश्वास को पुन: प्राप्त करने के लिए किये हैं.  इसलिए, बुद्धिमानी दिखाएँ और धैर्य रखें . उन्हें आपकी गलतियों के बारे में सोचने का मौका दें.

 आखिरकार         

इंसान की जिन्दगी में मानव संबंध ही सब कुछ है इसके बिना कोई भी जीवित रहने की कल्पना  नहीं कर सकता है.  खासकर कॉर्पोरेट समाज में तो रिश्ते और अधिक अहम हो जाते हैं.  इन रिश्तो को बचाने में कभी कभी क्षमा बहुत महत्त्वपूर्ण हो जाती है. अगर आप अपने रिश्ते में ईमानदारी से माफी मांगने, ध्यान से बात सुनकर, उचित उपहार भेजकर और धैर्यपूर्वक एक प्रतिक्रिया के लिए इंतजार कर कर सकते हैं, तो ऐसे रिश्ते में कभी कोई दरार नहीं आएगी.  इस लेख  में, हमने ऑफिस में  माफी मागने के बारे में बताया हैजो आपको ऑफिस में  अपने रिश्तोंको मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
X

Register to view Complete PDF