होटल मैनेजमेंट में करियर के सुनहरे अवसर

समय के साथ लोगों की जीवन-शैली में भी बदलाव आया है. अब लोग साल में कम से कम 1-2 घर से बाहर घुमने जाते हैं जहा वो होटलों में रहते हैं. लोगो की इस प्रवृत्ति ने होटल उद्योग में काफी संभावनाएं पैदा की हैं. इस बात कि विस्तृत चर्चा हमने इस लेख में की है.

Updated: Feb 16, 2018 17:28 IST
Completed Hotel Management
Completed Hotel Management

आधुनिक समाज में, एक जगह से दूसरी जगह जाना एक आम गतिविधि हो गयी है हर किसी को ऐसा करने में अच्छा लगने लगा है. लोगों की इस प्रवृत्ति ने न केवल उन लोगों के लिए बहुत सारे अवसर दिए हैं जो होटल तथा रेस्टोरेंट में नाश्ते, डिनर, लंच और रहने की सुविधा प्रदान करते हैं बल्कि उनके लिए भी कई अवसर खोले हैं जिन्होंने होटल प्रबंधन की पढाई की है.

होटल मैनेजमेंट कोर्स पूरा करने के बाद आपके लिए मार्केट में कौन-कौन से अवसर उपलब्ध हैं और आप इसे कैसे पकड़ सकते हैं?यह जानने के लिए इस लेख को  पढ़ें.यहाँ हमने आपके होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपके लिए उपलब्ध अवसरों को सूचीबद्ध किया है.

होटल और हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय में सफलता के लिए जरूरी  कौशल

इस इंडस्ट्री में आकर्षक व्यक्तित्व, स्पष्ट और प्रभावी संचार कौशल और एक अच्छा ड्रेसिंग सेन्स होना मूल आवश्यकताएं हैं. जो उम्मीदवार होटल प्रबंधन में एक  पेशेवर के रूप में विकसित होने की इच्छा रखते हैं उनको लेखन के माध्यम से अपनी बात व्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए. इस क्षेत्र में नौकरी की प्रमुख ज़िम्मेदारियों में से अतिथि का स्वागत कैसे किया जाना चाहिए. कुछ विदेशी भाषाओं को समझने और बोलने की क्षमता के साथ, इस क्षेत्र का पेशेवर इंटरनेशनल होटल चेन में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकता है.

होटल प्रबंधन के कोर्स के लिए कॉलेज और संस्थान

होटल तथा हॉस्पिटैलिटी उद्योग के विकास के साथ, देश भर में कई कॉलेजों ने इसका पाठ्यक्रम शुरू किया है. यह एक स्नातक स्तर का कोर्स होता है. इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों को 12 वीं पास करने के बाद ही इस पाठ्यक्रम में एडमिशन ले सकते हैं. होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम में स्नातक की डिग्री 4 साल की होती है. होटल प्रबंधन पेशेवर कोर्स के पाठ्यक्रमों की सूची में शामिल है. इस समय एपी गोयल, शिमला विश्वविद्यालय है ?  यह यूनिवर्सिटी  कम समय में होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम को पूरा करने के इच्छुक छात्रों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बन गया है.

 होटल प्रबंधन कोर्सेज का  सिलेबस

होटल प्रबंधन के पाठ्यक्रम होटल व्यवसाय से संबंधित किसी भी क्षेत्र में "विशेषता" पाने के अवसर प्रदान करते हैं. खाद्य पदार्थों की विविधता के बारे में ज्ञान होने के आधार पर  एक अच्छा शेफ बनने बना जा सकता है. इसके अलावा  हॉस्पिटैलिटीपेशेवर एक वेटर की भूमिका में भी काम करते हैं. एक प्रबंधन पेशेवर के रूप में  संस्थान की प्रबंधन और सुरक्षा पर निगरानी रखने और देखभाल करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, प्रबंधन पेशेवरों को सार्वजनिक संबंधों को विकसित करना और उन्हें मजबूत करना होता  है. इसके अलावा उन्हें संगठन की समस्याओं का समाधान करना होता है.

कैटरिंग  और हॉस्पिटैलिटी में करियर के फायदे

अच्छेहोटल का व्यवसाय पूरी तरह वित्तीय प्रणाली पर निर्भर करता है जो इस उद्योग की सफलता की गारंटी देता है. जैसे मरीजों का आना एक अस्पताल की सफलता निर्धारित करता है वैसे ही मेहमानों का होटल में आना होटल की सफलता निर्धारित करता है.

इसीलिए लोगों में आउटिंग और पार्टी की बढ़तीप्रवृत्ति यह संकेत देती है कि होटल का व्यवसाय आने वाले समय में सफल होगा. पर्यटन से संबंधित डेटा उद्योग के लिए सकारात्मक संकेत दिखाता हैहॉस्पिटैलिटी उद्योग में पद

रेस्तरां में प्रबंधक होना सभी होटल में काम करने वालों का सपना होता है लेकिन सहायक प्रबंधक के रूप में काम शुरू करना अच्छी शुरुआत है. फ्रंट ऑफिस और डेस्क मैनेजर भी  एक महत्वपूर्ण पोस्ट है. विभिन्न प्रकार के शेफों को संभालना एक महत्वपूर्ण काम है. इसके लिए रसोई कैप्टन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ग्राहक से आदेश प्राप्त करने के बाद, एक रेस्तरां के  कप्तान को रसोई में अतिथि के लिए भोजन का आदेश देता है.  

विदेश जाने के अवसर

इस उद्योग में पेशेवरों के लिए विदेश जाने के बहुत सारे अवसर हैं. इस उद्योग को करियर के रूप में चुनने वाले किसी एयरलाइन्स कंपनी में एयर होस्टेस के रूप में तथा किसी बड़े होटल के क्रूज़ सदस्य के रूप में आप देश और विदेश की यात्रा करने के अवसर प्राप्त कर सकते हैं. इस उद्योग में इतने अधिक परिवर्तन हुए हैं कि  हर दिन नई नई चुनौतियां आ आती रहती हैं.

 निष्कर्ष

आज की दुनिया में हॉस्पिटैलिटी पेशेवर के लिए अवसर विश्व स्तर पर फ़ैल रहे हैं क्योंकि लगभग हर व्यक्ति रेस्तरां, होटल और रिसॉर्ट्स में घूमने -फिरने और खाने का आदी हो गया है. निजी वितरण के लिए होम डिलीवरी एक सामान्य प्रवृत्ति बन गई है. कुछ लोग निश्चित रूप से वर्ष में एक बार कहीं न कही बाहर जाते हैं और होटल में रहते हैं या अपनी पसंद और बजट के अनुसार होटल में रहते  हैं.

लोगों की जीवन शैली में बदलाव के साथ, हॉस्पिटैलिटी उद्योग में अभूतपूर्व वृद्धि और सफलता दिखाई दे रही है. जिन पेशेवरों ने हॉस्पिटैलिटी पेशेवर के रूप में विकसित होने का विकल्प चुना है वह इस उद्योग की वृद्धि और सफलता का आनंद ले रहे हैं. उन लोगों  के मार्गदर्शन करने के लिए जो हॉस्पिटैलिटी पेशेवर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं  हमने इस क्षेत्र के सभी विवरण दिए हैं.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.