How to manage time in class 12th UP Board exams?

मैं बारहवीं कक्षा के गणित वर्ग का छात्र हूँ । इन दिनों मैं गणित मॉक पेपर्स का अभ्यास कर रहा हूँ , लेकिन मैं तीन घंटे में पेपर खत्म करने में असमर्थ रहता हूँ। में चाहता हूँ कि मेरा मॉक पेपर तय समय में पूरा हो जाये | कृपया सहायता कीजिए।

Created On: Jan 13, 2016 09:01 IST
Modified On: Jan 18, 2016 18:58 IST

प्रश्न: मैं बारहवीं कक्षा के गणित वर्ग का छात्र हूँ । इन दिनों मैं गणित मॉक पेपर्स का अभ्यास कर रहा हूँ , लेकिन मैं तीन घंटे में पेपर खत्म करने में असमर्थ रहता हूँ। में चाहता हूँ कि मेरा मॉक पेपर तय समय में पूरा हो जाये | कृपया सहायता कीजिए।

उत्तर: यह सुनकर अच्छा लगा कि आपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी हैं और इसको गंभीरता से ले रहे है। अभी आपके पास गणित के कमजोर अध्याय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय है। इसलिए सर्वप्रथम कमजोर पाठों का पुन: अभ्यास कीजिए| बहरहाल, तीन घंटे की अवधि में मॉक पेपर को खत्म करने के लिए  आपको पेपर टाइम को मैनेज करने की जरूरत है। टाइम मैनेजमेंट किसी भी परीक्षा में प्रश्न-पत्र को पूरा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको जितना हो सके मॉक पेपर्स का अभ्यास करना चाहिए। प्रत्येक मॉक पेपर्स को हल करने में लगे टाइम को नोट करते रहना चाहये और हर बार मॉक पेपर्स को हल करने में लगे टाइम को कम करने की कोशिश करो | एक सकारात्मक रवैया आपको अपने प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करेगा।

Comment ()

Post Comment

2 + 2 =
Post

Comments