Search

Positive India: IAS अफसर ने अपनी CBSE मार्कशीट शेयर कर छात्रों को दी एक बड़ी सीख

CBSE द्वारा कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करने के एक दिन बाद भारतीय प्रशासन सेवा (IAS) अधिकारी नितिन सांगवान ने अपनी मार्कशीट दिखा कर संदेश दिया कि जिन विद्यार्थियों ने कम अंक हासिल किए हैं, वे भी अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

Jul 15, 2020 13:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Positive India: IAS अफसर Nitin Sangwan ने अपनी CBSE मार्कशीट शेयर कर छात्रों को दी एक बड़ी सीख
Positive India: IAS अफसर Nitin Sangwan ने अपनी CBSE मार्कशीट शेयर कर छात्रों को दी एक बड़ी सीख

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को इस साल के लिए सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। हालांकि जहाँ कई छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है वहीँ कुछ विद्यार्थी अच्छे अंक नहीं ला पाए। जिन विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा में कम स्कोर किया है उनके लिए यूपीएससी टॉपर अपनी कहानी लेकर आए हैं जिसमे वह अपने सीबीएसई के परिणाम में ख़राब प्र्दशन के बावजूद जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा दे रहे हैं। 

Positive India: कॉलेज में थे डिप्रेशन के शिकार, आज बन गए हैं बिहार के सुपर कॉप - जानें IPS अमित लोढ़ा की कहानी

ट्विटर पर की 12वीं बोर्ड की मार्कशीट शेयर 

आईएएस नितिन सांगवान ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी 12वीं की मार्कशीट शेयर करते हुए लिखा की “मेरी 12 वीं की परीक्षा में, मुझे केमिस्ट्री में 24 अंक मिले - उत्तीर्ण अंकों से सिर्फ 1 अंक ज़्यादा। लेकिन इस बात ने यह तय नहीं किया कि मैं अपने जीवन से क्या चाहता था। विद्यार्थियों को अच्छे अंक लाने के बोझ के नीचे नहीं दबाना चाहिए। बोर्ड के परिणाम ही जीवन का आधार नहीं है। परिणाम को आत्मनिरीक्षण के अवसर की तरह लेना चाहिए और आलोचना से बचना चाहिए।”

UPSC सिविल सेवा 2015 बैच के IAS अफसर हैं नितिन सांगवान 

नितिन सांगवान हरियाणा के रहने वाले हैं। उन्होंने IIT मद्रास से MBA की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उन्हें Infosys चंडीगढ़ में प्लेसमेंट मिल गया। इसी दौरान नितिन ने UPSC की तैयारी करने का फैसला किया। उन्होंने UPSC 2015 में 28वीं रैंक हासिल की थी और उस समय वह IRS के पद पर कार्यरत थे। नितिन ने कभी अपने 12वीं के खराब प्रदर्शन को जीवन का आधार नहीं बनाया और निरंतर मेहनत करते रहे जिसका नतीजा है की आज वह एक सफल IAS अधिकारी हैं।  वह वर्तमान में स्मार्ट सिटी, अहमदाबाद, गुजरात के उप नगर आयुक्त और सीईओ के रूप में तैनात हैं। 

दिल्ली के शिक्षा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने की सराहना

श्री सिसोदिया ने ट्वीट किया, "आईएएस अधिकारी @nitinsangwan का ऐसे दिन पर बहुत शक्तिशाली संदेश जिस दिन विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिवारों को खुश या दुखी कर रहे हैं। जीवन आत्मविश्वास और साहस के बारे में है, एक परीक्षा में अंक सफलता या असफलता की गारंटी नहीं हो सकते हैं," 

गौरतलब है की अक्सर जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में किसी कारणवश अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते उन्हें अक्सर परिवार और समाज के तानों का सामना करना पड़ता है। परन्तु नितिन सांगवान द्वारा दिए गए सन्देश इस बात का प्रतीक हैं की यदि व्यक्ति में प्रतिभा और कुछ कर दिखाने की क्षमता है तो कोई भी बाधा और मार्कशीट व्यक्ति का भविष्य तय नहीं करती। 

Positive India: पढ़ाई में कमजोर होने की वजह से 1st क्लास से KG में किया गया था डिमोट, फिर हुआ कुछ ऐसा कि ज़िंदगी बदल गयी - जानें IAS Anupma V Chandra की कहानी

Related Categories

Related Stories