JEE Main 2019 Expert Speak: परीक्षा के दिन कैसे करें टेंशन दूर?

आज हम इस विडियो के माध्यम से JEE Main 2019 के उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन टेंशन दूर करने के टिप्स के बारे में बताएँगे जिससे यक़ीनन उन्हें परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने में सहायता मिलेगी और वे आसानी से JEE Advanced 2019 के लिए क्वालीफाई कर सकेंगे.

Mar 25, 2019 17:19 IST

    लाखों विद्यार्थी कक्षा 12 के बाद इंजिनियर बनने का सपना देखते हैं. सभी उम्मीदवार भारत के टॉप कॉलेज अर्थात् भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते है. लेकिन सभी विद्यार्थियों का यह सपना साकार नहीं हो पाता. IITs में दाखिला देने के लिए प्रत्येक वर्ष JEE Advanced की परीक्षा कंडक्ट की जाती है जिसके लिए JEE Main से टॉप 224000 उम्मीदवार चुने जाते हैं. विद्यार्थी JEE Main की परीक्षा में अच्छा स्कोर लाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन केवल कुछ ही विद्यार्थी देश के टॉप कॉलेजों में दाखिला लेने में सफल हो पाते हैं. ऐसा नहीं है कि अन्य विद्यार्थी पढ़ाई नहीं करते. इसका मुख्य कारण टेंशन हो सकता है. अगर छात्र परीक्षा के दौरान 3 घंटे Focussed रह लेते हैं तो यक़ीनन वे JEE Main 2019 की परीक्षा में अच्छे मार्क्स ला सकेंगे. अगर आपका दिमाग़ टेंशन फ्री और एकत्रित है तो परीक्षा में आपके गलती करने के chances बहुत कम हो जायंगे. परीक्षा में ध्यान न लग पाने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि तैयारी में कमी, तनाव और चिंता.

    आज हम इस विडियो के माध्यम से JEE Main 2019 के उम्मीदवारों को परीक्षा वाले दिन टेंशन दूर करने के टिप्स के बारे में बताएँगे जिससे यक़ीनन उन्हें परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने में सहायता मिलेगी और वे आसानी से JEE Advanced 2019 के लिए क्वालीफाई कर सकेंगे.

    प्रश्न: विद्यार्थियों को परीक्षा वाले दिन टेंशन दूर करने के लिए कौन-कौन सी रणनीतियाँ अपनानी चाहिए?

    उत्तर:

    परीक्षा वाले दिन टेंशन दूर करने के लिए विद्यार्थियों को अंतिम दिनों में tune-up करना चाहिए. सबसे पहले विद्यार्थियों को अपनी बॉडी क्लॉक एडजस्ट करनी चाहिए. जिसके लिए परीक्षा से 10-15 दिन पहले Time Schedule को change करने की आवश्यकता होती है. साथ ही साथ परीक्षा से एक सप्ताह पहले detailed स्टडी करने के बजाय पर केवल class नोट्स या short नोट्स पर फोकस करें. विद्यार्थियों को तीनो विषयों (Physics, Chemistry और Maths) में completeness की फीलिंग लानी चाहिए क्योंकि प्रश्न तो endless होते हैं. परीक्षा से पहले अपना evaluation करना बंद कर दें. परीक्षा की टेंशन दूर करने के लिए अपने friends और family से बातें करें. इसके साथ-साथ Physical exercise जैसे walking, jogging भी करें. परीक्षा वाले दिन पढ़ाई की बिल्कुल भी टेंशन नहीं लें.

    अन्य टिप्स के बारे में जानने के लिए उपर दी गयी विडियो को देखें.

    About the Expert:

    श्री शैलेंद्र माहेश्वरी Career Point Ltd. की कोटा ब्रांच में Academics डिपार्टमेंट के डायरेक्टर हैं. वे इस इंस्टिट्यूट के साथ 1995 से जुड़े हुए हैं. Career Point इंस्टिट्यूट JEE Main, JEE Advanced, Pre-Medical, Olympiad और NTSE जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को तैयारी मुहैया करवाता है.

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...