एसएससी एमटीएस लिखित परीक्षा के सिलेबस का पूरा विवरण

इस आर्टिकल में एसएससी MTS की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम का अध्याय व विषय के आधार पर क्रम से वर्णन किया गया है| पूरी जानकारी के लिए, इस लेख पर क्लिक करे|

Feb 21, 2017 13:21 IST

दिसंबर, 2016 के अंत में एसएससी ने एमटीएस पदों की रिक्तियों की घोषणा की थी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 30 जनवरी 2017 तक चली और परीक्षा संभवतः 16 और 30 अप्रैल 2017, 7 मई 2017 को होगी. इसलिए, तैयारी शुरु करने का यह सही समय है. इसके लिए, पूरे सिलेबस के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है. निर्धारित सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करना इन परीक्षाओं में सफलता की चाबी होती है और एसएससी अपनी अधिसूचनाओं एवं परीक्षा के पैटर्न/ योजना का काफी सख्ती से पालन करता है|

इसलिए आइए इस पर एक नजर डालते हैं|

लिखित परीक्षा का इंडिकेटिव सिलेबस (सूचक सिलेबस)

पेपर–।: जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग में सिर्फ गैर– मौखिक प्रश्न ही मुख्य रूप से पूछे जाएंगे जबकि सामान्य अंग्रेजी, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस एक ही मानक वाले यानि सरल या सामान्य होंगे. प्रत्येक विषय का सिलेबस इस प्रकार है–

क.    जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंगः इस खंड में निम्नलिखित अध्यायों से प्रश्न पूछे जाएंगे– समानताएं एवं अंतर, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉबलम सॉल्विंग, एनालिसिस (विश्लेषण), जजमेंट, डिसिजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रिमिनेटिंग ऑब्जरवेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, फिगर क्लासिफिकेशन, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर– मौखिक श्रृंखला आदि.

इस परीक्षा में अंकगणितीय गणना, प्रतीक एवं उनके संबंध और अन्य विश्लेषात्मक कार्य से प्रश्न पूछे जाएंगे जो उम्मीदवार के अमूर्त विचारों की क्षमता के परीक्षण के लिए होगा.

ख.    अंग्रेजी भाषाः इस खंड में अंग्रेजी के मूल बातों की बुनियादी समझ, शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, समानार्थी शब्द, विलोम शब्द और उसके सही प्रयोग से संबंधी प्रश्न होंगे.

ग.     न्यूमेरिकल एप्टीट्यूडः इसमें संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और भिन्न एवं संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय कार्य, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, तालिकाओं एवं ग्राफ्स का प्रयोग, क्षेत्रमीति, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि से प्रश्न होंगे. 

घ.     सामान्य जागरुकता (जनरल अवेयरनेस)– इस खंड का उद्देश्य उम्मीदवारों के आस– पास घटने वाली घटनाओं और समाज पर उसके प्रभाव को समझने की क्षमता को जांचना है. इसमें भारत और उसके पड़ोसी देशों, खासकर खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृष्य, भारतीय संविधान समेत सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

किसी भी विषय के लिए इस खंड में अलग से पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है.

पेपर– ।।– यह पेपर पूरी तरह से वर्णनात्मक प्रकार का है और यह अंग्रेजी/ हिन्दी भाषाओं के साथ– साथ अनुबंध–X में दिए गए और संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल अन्य भाषाओं में भी होगा. इस परीक्षा में पद के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के साथ मूल भाषा कौशल का परीक्षण किया जाता है. उम्मीदवारों से अंग्रेजी या किसी भी अन्य भाषा में लघु लेख/ पत्र लिखने को कहा जाएगा.

हम उम्मीद करते हैं कि उपर दी गई जानकारी एसएससी परीक्षाओं की तैयारी और उसमें सफल होने के लिए पर्याप्त होगी|

हार्दिक शुभकामनाये|

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...