Search

डिफेंस जॉब्स अक्टूबर 2017: CISF, BSF, ITBP, रक्षा मंत्रालय, आर्मी, नेवी, एयर फोर्स भर्ती

यदि आप भारतीय रक्षा बलों में शामिल होकर देश सेवा करने की इच्छा रखते हैं, तो आपके लिए यह सबसे सुनहरा अवसर है…जी हाँ मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स के अंतर्गत अक्टूबर महीने में घोषित इन ढेरों नौकरियों को आप हरगिज नजरअंदाज नहीं करें जो सेना में शामिल होने के आपने सपने को साकार करने के लिए ही घोषित हुए है.

Oct 25, 2017 10:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Ministry of Defence Jobs
Ministry of Defence Jobs

यदि आप भारतीय रक्षा बलों में शामिल होकर देश सेवा करने की इच्छा रखते हैं, तो आपके लिए यह सबसे सुनहरा अवसर है…जी हाँ मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेन्स के अंतर्गत अक्टूबर महीने में घोषित इन ढेरों नौकरियों को आप हरगिज नजरअंदाज नहीं करें जो सेना में शामिल होने के आपने सपने को साकार करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

रक्षा मंत्रालय जॉब्स के अन्तर्गत इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स, नेवी के साथ ही सीमा सुरक्षा बल (BSF)/ भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) जैसे केंद्रीय बलों में घोषित इन ढेरों अधिसूचनाओं के लिए आवेदन कर आप ने केवल सरकारी नौकरी के सपने को पूरा कर सकते हैं बल्कि सुरक्षा बलों में शामिल होकर देश सेवा भी कर सकते हैं.

इन संगठनों के अंतर्गत घोषित पदों पर अगर आप नजर डालेंगे तो पायेंगे कि ग्रुप सी, एमटीएस, एलडीसी, तकनीशियन, चीफ सिग्नल ऑफिसर, सेनेटरी इंस्पेक्टर, स्पोर्ट्स फिजिकल ट्रेनर,  ट्रेड्स मेट, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट सहित अन्य ढेरों रिक्तियां इनमें शामिल है.

जहाँ तक शैक्षिक योग्यता का सवाल है, 8वीं/10वी/12वीं/ग्रेजुएट से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन एयरफोर्स ने एयरमैन (ग्रुप-Y) पदों पर भर्ती हेतु जलगाँव में रैली आयोजित करने की घोषणा की है. 12वीं पास उम्मीदवार 07 नवंबर 2017 से 09 नवंबर 2017 को आयोजित किये जाने वाले भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं.

इसके साथ ही इंडियन आर्मी में सैनिक जनरल ड्यूटी तथा अन्य पदों के लिए विभिन्न भर्ती रैली का आयोजन करने जा रही है.

डायरेक्टरेट जनरल, सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने खेल कोटा के तहत कॉन्स्टेबल (जीडी) के 196 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. इस पद के लिए योग्य उम्मीदवार विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 30 दिनों (30 अक्टूबर 2017) के भीतर निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

इन नौकरियों के लिए आप अविलम्ब आवेदन करें इसके पहले की इनके लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो जाए.

आवेदन कैसे करें:

जैसा कि आप जानते है कि आवेदन के अंतर्गत दो प्रकार के मोड अपनाए जाते हैं ऑनलाइन और ऑफ़लाइन. कई संगठन आवेदक के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करते हैं तो कुछ ऑफ़लाइन मांगते हैं. इसलिए यह  आवश्यक है कि इन रिक्तियों के लिए आवेदन के पहले आप अधिसूचना को ठीक से पढ़ें.

तो फिर देर किस बात की, रक्षा मंत्रालय का हिस्सा बनने के इच्छुक उम्मीदवार अधिसूचित पदों के पर आवेदन करने के लिए विस्तृत अधिसूचना, रिक्ति विवरण, आवेदन प्रक्रिया तथा अन्य प्रासंगिक विवरण प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना को देख सकते हैं.

रक्षा मंत्रालय जॉब्स

 

आर्मी जॉब्स

 

इंडियन एयर फोर्स जॉब्स

 

नेवी जॉब्स

 

सीमा सुरक्षा बल (BSF)

 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP)

 

Related Stories