MOOC कोर्सेज: ये कोर्सेज हैं स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण और लोकप्रिय

आजकल के इस डिजिटल वर्ल्ड और इंटरनेट के दौर में स्टूडेंट्स अगर ये MOOC कोर्सेज कर लें तो वे अपनी मनचाही फील्ड में सफल करियर बना सकते हैं.

Created On: Jan 15, 2020 14:28 IST
MOOC Courses
MOOC Courses

जब से दुनिया-भर में इंटरनेट सेवा का व्यापक इस्तेमाल किया जा रहा है, ठीक तभी से जीवन के प्रत्येक क्षेत्र की जानकारी और सूचना हम मात्र एक क्लिक पर अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन्स आदि पर हासिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आजकल दुनिया-भर के एजुकेशनल सिस्टम में भी हम क्रांतिकारी बदलाव देख सकते हैं क्योंकि देश-दुनिया में 24x7 इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध रहने के कारण अब ऑनलाइन एजुकेशन को पूरे विश्व में पसंद और प्रोत्साहित किया जा रहा है और स्टूडेंट्स के लिए तो यह ऑनलाइन एजुकेशन एक वरदान ही साबित हुई है. दरअसल पूरी दुनिया में स्टूडेंट्स को कई ऑनलाइन एजुकेशनल कोर्सेज ‘फ्री ऑफ़ कॉस्ट’ करवाए जा रहे हैं और MOOC भी कुछ ऐसे ही एजुकेशनल कोर्सेज हैं. इन कोर्सेज के बारे में समुचित जानकारी हासिल करने के लिए आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:  

MOOC कोर्सेज का परिचय  

क्या आप यह जानते हैं कि MOOC क्या है? दरअसल, ‘MOOC’ शब्द का विस्तृत रूप ‘मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज’ है और ऑक्सफ़ोर्ड ऑनलाइन डिक्शनरी में MOOC की निम्नलिखित परिभाषा दी गई है, ‘MOOC बहुत बड़ी संख्या में लोगों को इंटरनेट पर बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवाये जाने वाले स्टडी कोर्सज हैं.’ हालांकि, इससे इन कोर्सेज में उपलब्ध करवाए जाने वाले कोर्स मटीरियल की सत्यता पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लग जाता है. लेकिन कोर्स मटीरियल के बारे में इस तरह के किसी भी शक को दूर करने के लिए या MOOC प्लेटफार्म द्वारा प्रस्तुत इन कोर्सेज की उपयोगिता के बारे में जानने के लिए आपको शायद यह जानकर कुछ अच्छा लगेगा कि ये कोर्सेज विश्व के सबसे ज्यादा मशहूर विश्वविद्यालयों जैसे MIT, हार्वर्ड, कैंब्रिज और अन्य कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों के द्वारा भी ऑफर किये जा रहे हैं.

MOOC कोर्सेज हैं दुनिया-भर में लोकप्रिय   

आजकल दुनिया-भर में MOOC कोर्सेज काफी लोकप्रिय हैं और इसका एक सीधा सा कारण यह है कि इन कोर्सेज को कोई भी व्यक्ति दुनिया में कहीं भी कर सकता है. आप दुनिया की कुछ सबसे बढ़िया यूनिवर्सिटीज से कोर्स मटीरियल और बेहतरीन प्रोफेसर्स से प्रोफेशनल गाइडेंस  प्राप्त कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इनमें से अधिकांश कोर्सेज फ्री हैं और आप इन्हें अपनी सुविधा और गति से पूरा कर सकते हैं. आप किसी ऐसे सब्जेक्ट पर क्लास ले सकते हैं जो आपके कॉलेज में नहीं पढ़ाया जाता है या आप सिर्फ इसलिये कोई कोर्स करते हैं ताकि आपके ज्ञान का भंडार बढ़े और आप अपने विशेषज्ञता वाले विषय के किसी टॉपिक पर अन्य प्रोफेसर्स के विचार जान सकें. आइये, इन कारणों में से कुछ पर विस्तृत चर्चा करते हैं:

कॉलेज स्टूडेंट्स ये शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्सेज करके बनाएं शानदार करियर

स्टूडेंट्स सीख सकते हैं इन कोर्सेज से कुछ भी

ऑनलाइन लर्निंग का सबसे बढ़िया पक्ष यह है कि आप किसी भी विषय या कोर्स में क्लासेज ले सकते हैं. आपको क्लास लेने के लिए कोई टेस्ट या ऐसा ही कुछ और पास नहीं करना पड़ता है. चाहे आप बायोटेक्नोलॉजी या डिजिटल मार्केटिंग में क्लास लेना चाहते हों, आप अपनी पसंद का कोई भी सब्जेक्ट सीख सकते हैं. एक ही सब्जेक्ट के लिए विभिन्न स्तर के कोर्सेज भी उपलब्ध होते हैं जैसे नये स्टूडेंट्स के लिए प्रारंभिक स्तर के कोर्सेज और किसी सब्जेक्ट के बेसिक टॉपिक्स पर कुछ जानकारी रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए उन्नत स्तर के कोर्सेज.

इंटरनेशनल लेवल पर स्टूडेंट्स के साथ इंटरेक्शन

जब आप MOOC के तहत कोई कोर्स करने का निर्णय लेते हैं तो आपको दुनिया भर के स्टूडेंट्स के साथ इंटरनेशनल लेवल पर इंटरेक्शन्स और चर्चा करने के अवसर मिलते हैं. आजकल फ़ोरम्स, पीअर रिव्यु और वस्तविक चर्चा MOOC के तहत करवाए जाने वाले अधिकांश कोर्सेज की प्रमुख विशेषतायें हैं. कोर्स इंस्ट्रक्टर्स अपने कोर्स में एनरोल्ड छात्रों के काम पर अन्य छात्रों को रचनात्मक फीडबैक देने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं. इससे एक ओर जहां उपलब्धि प्राप्त होने का एहसास होता है और वहीँ दूसरी ओर कलेक्टिव लर्निंग के विचार को भी प्रोत्साहन मिलता है.  

ये हैं 10वीं/ 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए प्रमुख जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्सेज

स्टूडेंट्स कर सकते हैं अपनी विशेषज्ञता की दमदार शुरुआत

कुछ स्टूडेंट्स MOOC के तहत कोर्सेज को नये कौशल सीखने के लिए इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ अन्य स्टूडेंट्स इसका उपयोग अपनी विशेषज्ञता वाले विषय के मौजूदा टॉपिक्स पर अपने ज्ञान का भंडार बढ़ाने के लिए करते हैं. अगर आपको क्लास में किसी विशेष विषय के बेसिक्स सिखा दिए गए हैं, आप MOOC प्लेटफार्म पर उस विषय के अगले स्तर की क्लास ले सकते हैं और अपने क्लासमेट्स से आगे बढ़ सकते हैं. जब आपके प्रोफेसर्स क्लास में वह विषय पढ़ाते हैं तो आप वे विषय फटाफट और अच्छी तरह समझ सकेंगे और उस विषय पर कुछ अच्छे  और महत्वपूर्ण सवाल पूछ सकेंगे.

अधिकांश स्टूडेंट्स MOOC को हायर एजुकेशन के भविष्य के रूप में देखते हैं लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, यह एक विवादास्पद विषय है. हालांकि, इस बात के मद्देनजर; इन कोर्सेज को करने के कई फायदे प्रतीत होते हैं कि अब कुछ विश्वविद्यालयों ने MOOC के तहत कोर्सेज को सफलता पूर्वक पूरा करने पर मिलने वाल सर्टिफिकेट्स के लिए क्रेडिट्स देने पर विचार करना शुरू कर दिया है.....तो, अब आप किस लिए इंतज़ार कर रहे हैं? अगर आपने अभी तक अपनी पसंद के MOOC में अपना नाम एनरोल नहीं किया है तो आज ही करवा लें. 

ये शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्सेज दिला सकते हैं आपको तुरंत जॉब

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com  पर विजिट कर सकते हैं.

Comment (0)

Post Comment

9 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.