आरबीआई ने सहायक के 610 पदों के लिए 28 नवंबर तक आवेदन आमंत्रित किये

भारत के शीर्ष बैंकिंग संस्थान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने विभिन्न कार्यालयों में नियुक्ति के लिए सहायक के पदों की भर्ती हेतु आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं.

भारत के शीर्ष बैंकिंग संस्थान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपने विभिन्न कार्यालयों में नियुक्ति के लिए सहायक के पदों की भर्ती हेतु आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. पात्र अभ्यर्थी इन पदों के लिए निर्धारित प्रारूप में 28 नवंबर 2016 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

महत्त्वपूर्ण तिथि :
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि :28 नवंबर 2016
ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा कार्यक्रम : 23 और 24 दिसंबर 2016
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा कार्यक्रम : जनवरी 2017

पदों का विवरण :
पदों का नाम :
•सहायक – 610 पद

पात्रता-मानदंड :
शैक्षिक योग्यता :
सहायक : अभ्यर्थी ने न्यूनतम 50% अंकों के साथ (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडीअभ्यर्थियों के लिए उत्तीर्ण अंक) के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो और उसे पीसी पर वार्ड-प्रोसेसिंग का ज्ञान हो. भूतपूर्व सैनिकों के मामले में मैट्रिकुलेशन या सशस्त्र सेनाओं की समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो और रक्षा सेवा में न्यूनतम 15 वर्ष की सेवा प्रदान की हो. अभ्यर्थी को तैनाती के प्रदेश की भाषा में प्रवीणता होनी चाहिए.     
आयु-सीमा : अभ्यर्थी की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए (आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियमानुसार आयु में छूट).

चयन-प्रक्रिया :
अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों वाली भर्ती-प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा अर्थात प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार.

भर्ती-योजना :
प्रारंभिक परीक्षा में अग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तर्क-क्षमता पर 100 प्रश्न होंगे, जिनके 100 अंक होंगे. परीक्षा की अवधि 01 घंटे की होगी.
प्रारंभिक परीक्षामें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.
मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की तर्क-क्षमता, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर-ज्ञान की परीक्षा ली जाएगी. इस परीक्षा में एक-एक अंक के 200 प्रश्न होंगे और उसकी अवधि 02 घंटे की होगी.
प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ अंक काटेजाएंगे..
अंतिम मेरिट-लिस्ट तैयार करने से पहले प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा.साक्षात्कार 25 अंकों का होगा.

आवेदन कैसे करें
पात्र अभ्यर्थी इन पदों के लिए निर्धारित प्रारूप में 28 नवंबर 2016 तकबैंक की आधिकारिक वेबसाइट (rbi.org.in) पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विस्तृत अधिसूचना के लिए यहाँ क्लिक करें.

Related Categories

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories