Search

UPSC सिविल सेवा Prelims परीक्षा 2020: नई तिथि पर फैसला अब 5 जून के बाद

UPSC सिविल सर्विस Prelims 2020 एग्जाम डेट की घोषणा अब 5 जून तक के लिए स्थगित कर दी गई है। आयोग द्वारा नई तिथि की घोषणा 20 मई को की जानी थी  परन्तु अब इसे टाल दिया गया है। UPSC (IAS) प्रारंभिक परीक्षा 2020 31 मई को होने वाली थी। हालांकि, COVID-19 के बढ़ते संक्रमण और इसके परिणामस्वरूप विस्तारित लॉकडाउन अवधि ने पूरे एग्जाम साइकिल को प्रभावित किया है। 

May 21, 2020 17:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSC सिविल सेवा Prelims परीक्षा 2020: नई तिथि पर फैसला अब 5 जून के बाद
UPSC सिविल सेवा Prelims परीक्षा 2020: नई तिथि पर फैसला अब 5 जून के बाद

UPSC (IAS) Civil Services Prelims 2020: संघ लोक सेवा आयोग, UPSC सिविल सेवा Prelims परीक्षा 2020 की नई तिथि की घोषणा अब 5 जून को की जाएगी। UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की सूचना दी है। माना जा रहा है कि यह फैसला देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और लॉक डाउन के 31 मई तक बढ़ने की वजह से लिया गया है। 

 UPSC द्वारा जारी किये गए इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि"कई प्रतिबंधों के विस्तार की सूचना लेते हुए, आयोग ने फैसला किया कि वर्तमान के लिए किसी भी परीक्षा और इंटरव्यू फिर से शुरू करना संभव नहीं होगा।  5 जून 2020 को स्थिति की फिर से समीक्षा की जाएगी और इन परीक्षाओं की नई तारीखों को उचित समय पर UPSC की वेबसाइट पर सूचित किया जाएगा।"

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material

UPSC Civil Services Prelims 2020 new date: कब, कहाँ और कैसे देखें नई तिथि पर अपडेट 

 UPSC परीक्षा के उम्मीदवार किसी भी नए नोटिफिकेशन के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या फिर जागरण जोश की वेबसाइट पर अपडेट चेक कर सकते हैं। 

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण लागू किए गए लॉकडाउन का पालन करते हुए UPSC द्वारा Civil Services की Prelims परीक्षा की तिथि स्थगित कर दी गई थी। उम्मीदवारों को एग्जाम सेण्टर कुछ गाइडलाइन्स पर तय कर दिए जाते हैं और यदि किसी विशेष क्षेत्र के आवेदकों की संख्या क्षमता से अधिक है, तो उम्मीदवारों को दूसरे शहर में एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाते हैं।

इसके अलावा लॉकडाउन की स्थिति ने कई उम्मीदवार अपने गाँव और शहर लौट गए हैं। उनके लिए अपने परीक्षा केंद्रों पर आना मुश्किल था। देश में परिवहन सुविधा 31 मई तक रोक दी गयी हैं ऐसे में विभिन्न शहरों में अटके उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्रों की यात्रा करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी।

UPSC द्वारा 4 मई को जारी किया गया नोटिफिकेशन 

इसलिए यह उम्मीद की जा रही है की 5 जून को आने वाले निर्णय में UPSC की एग्जाम डेट जुलाई  के लिए निश्चित की जा सकती है। पिछले महीने एक प्रेस रिलीज़ में यूपीएससी ने स्पष्ट किया था कि “सिविल सर्विसेज -2010 (प्रारंभिक), इंजीनियरिंग सेवाओं (मुख्य) और भूवैज्ञानिक सेवाओं (मुख्य) परीक्षाओं के लिए तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। इन परीक्षाओं में कोई भी पुनर्निर्धारण, यदि विकसित स्थिति से जरूरी हो, तो यूपीएससी की वेबसाइट पर अधिसूचित किया जाएगा। ”

UPSC (IAS) Prelims 2020 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें 

 

 




Related Categories

Related Stories