Search

एसएससी सीजीएल (ग्रुप बी) परीक्षा के माध्यम से प्राप्त कौन सा पद सबसे अच्छा /बेहतर है ?

इस लेख में, हमने कुछ पदों का वर्णन किया है जो वेतन, भत्तों और विभिन्न लाभों के मामले में अन्य लोगों के लिए अच्छे हैं। इसलिए, आप उनमें से चुनने का आसान तरीका पा सकते हैं। पूरी कहानी यहां पढ़ें

Aug 11, 2016 15:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Which Post is best through SSC CGL Group B
Which Post is best through SSC CGL Group B

एसएससी सीजीएल परीक्षा क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) हर वर्ष केंद्र सरकार के मंत्रालयों/ विभागों, भारत सरकार के संबद्ध और अधीनस्थ कार्यालयों के विभिन्न पदों पर नियुक्ति हेतु ग्रुप बी (गैर– राजपत्रित, तकनीकी एवं गैर– तकनीकी दोनों में) और ग्रुप– सी (गैर– तकनीकी)  संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा का आयोजन करता है. 

एसएससी सीजीएल के माध्यम से मिलने वाले विभिन्न पद

पद दो श्रेणियों में बंटे हैं– ग्रुप बी और ग्रुप सी क्योंकि एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से सिर्फ इन्ही दो श्रेणियों में भर्ती करता है. लेकिन इस लेख में हम सिर्फ ग्रुप बी के पदों पर चर्चा करेंगे

  •  केंद्रीय सचिवालय में सहायकः  यह 4600 के ग्रेड वेतन वाला 9300-34800 पे बैंड का पद है. यह मूल रूप से लिपिक के कार्यों वाली नौकरी होती है क्योंकि इसमें फाइलों का रख– रखाव और आरटीआई का जवाब देने के साथ– साथ संसद के लिए प्रश्नों के उत्तर तैयार करने का काम होता है. इस पद में पदोन्नति तेजी से मिलती है.
  • सीवीसी/आईबी/ रेलवे में सहायकः ये सभी पद 4600 के ग्रेड वेतन वाला 9300-34800 पे बैंड 3 में आते हैं. इन संगठनों में सहायकों की नौकरी बहुत हद तक लिपिक प्रकृति की होती है और पूरी तरह से यह डेस्क जॉब है. आपको आरटीआई के प्रश्नों का जवाब देना होता है, विभाग की फाइलों का रखरखाव करना होता है आदि. सीएसएस सहायक के जैसे यहां पदोन्नति उतनी तेजी से नहीं होता.
  • विदेश मंत्रालय में सहायक ( सामान्य और साइफर): विदेश में पोस्टिंग के साथ– साथ वेतन के अलावा हैंडसम वेतन पैकेज की वजह से एसएससी सीजीएल के माध्यम से भरे जाने वाले इन पदों की सर्वाधिक मांग है. सामान्य सहायकों के मामले में आमतौर पर भारत में 3 वर्ष की पोस्टिंग होती है और फिर 3 वर्षों के लिए विदेश में पोस्टिंग मिलती है। साइबर सहायकों के मामले में 3 वर्षों के लिए भारत में और 6 वर्षों के लिए विदेश में पोस्टिंग मिलती है. यह 4600 के ग्रेड वेतन वाला 9300-34800 पे बैंड में आता है.
  • अन्य विभागों/ संगठनों में सहायकः काम के निश्चित घंटों के साथ लिपिक प्रकृति वाली नौकरी एवं आमतौर पर पोस्टिंग नई दिल्ली में ही मिलती है. समय के साथ सभी विभागीय परीक्षाओं को पास करने के बाद पदोन्नति होती है. यह पद भी उपरोक्त पद के जैसे ही 4600 के ग्रेड वेतन वाला 9300-34800 पे बैंड में आता है.
  • राजस्व विभाग में केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इंस्पेक्टर/ निवारक अधिकारी/ परीक्षक/ सहायक प्रवर्तन अधिकारीः जैसा कि नौकरी के प्रोफाइल में तस्करी, उत्पाद शुल्क चोरी आदि जैसी अवैध गतिविधियों को रोकना शामिल है, ये सभी नौकरियां क्षेत्रों में जा कर की जाने वाली नौकरी जैसी ही हैं. जोनल और रीजनल स्तरों पर नियुक्तियों में वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति की जाती है. ये पद भी उपरोक्त पद के जैसे ही 4600 के ग्रेड वेतन और 9300-34800 पे बैंड में आते हैं.
  • सीबीआई/ एनआईए में सब इंस्पेक्टर/ केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो में इंसपेक्टरः विभिन्न क्षेत्रों में कानून व्यवस्था लागू करने से संबंधित होने के कारण ये सभी पद एक जैसी प्रकृति वाली ही नौकरियां हैं. ये पद 4600 के ग्रेड वेतन और 9300-34800 पे बैंड में आते हैं. इन पदों के लिए न्यूनतम शारीरिक मानक निर्धारित किए गए हैं और नियुक्ति से पूर्व एवं प्रशिक्षण के दौरान शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाती है. इन पदों में पदोन्नति बहुत तेजी से नहीं होती और काम करने के घंटे भी निश्चित नहीं होते.
  • इंस्पेक्टर ऑफ पोस्ट्सः यह 4200 के ग्रेड वेतन और 9300-34800 पे बैंड की नौकरी है.डाक विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत कर्मचारी को विभाग के लिए कैनवास डिपॉजिट, जीवन बीमा करने का काम करना होगा. नियुक्ति पूरे भारत में कहीं भी हो सकती है और वरिष्ठता के आधार पर विभाग के उच्च कैडर में पहुंचने के अच्छे अवसर मिलते हैं.
  • सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड II: इस पद पर आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को स्नातक या उच्चतर माध्यमिक स्तर पर गणित या सांख्यिकी पढ़ना अनिवार्य है. नौकरी में आम तौर पर आंकड़ों का संकलन, विभिन्न विषयों से संबंधित सर्वेक्षण करना, आंकड़ों की व्याख्या आदि करनी होती है. पदोन्नति के अच्छे अवसर मिलते हैं|

Related Categories

    Related Stories