भारत पर अपनी चौकसी बढ़ाने के लिए चीन ने बनाया और पाकिस्तान को दिया सबसे बड़ा स्टील्थ युद्धपोत

चीन ने पाकिस्तान को स्टील्थ (चालबाज) क्षमताओं के साथ, एक सबसे बड़ा और सबसे उन्नत युद्धपोत (फ्रिगेट) दिया है, इसे बनाकर बीजिंग और इस्लामाबाद ने अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी, भारत के खिलाफ अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करना जारी रखा है.

China delivered biggest stealth warship to Pakistan to deter India
China delivered biggest stealth warship to Pakistan to deter India

चीन ने पाकिस्तान को स्टील्थ (चालबाज) क्षमताओं के साथ, एक सबसे बड़ा और सबसे उन्नत युद्धपोत (फ्रिगेट) दिया है, इसे बनाकर बीजिंग और इस्लामाबाद ने अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी, भारत के खिलाफ अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करना जारी रखा है. 06 अक्टूबर, 2021 को अरब सागर में पाकिस्तानी नौसेना के विध्वंसक से एक मिसाइल दागी गई थी.

चीनी राज्य के मीडिया ने स्थानीय और पाकिस्तानी अधिकारियों के हवाले से इस युद्धपोत के चालू होने की सूचना दी है और इस पोत की उन्नत क्षमताओं को सूचीबद्ध करने के साथ ही यह भी नोट किया है कि, यह वितरण चीन-पाकिस्तान "सभी मौसम (स्थितियों में) रणनीतिक सहकारी साझेदारी" पर प्रकाश डालता है.

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने इस बारे में किया खुलासा

PNS तुगरिल, पाकिस्तान की नौसेना के लिए बनाए जा रहे चार प्रकार के 054 युद्धपोतों में से पहला है, चीन के सरकारी टैब्लॉइड, ग्लोबल टाइम्स ने यह बताया है कि, "...यह जहाज एक तकनीकी रूप से उन्नत और अत्यधिक सक्षम प्लेटफॉर्म है जिसमें व्यापक निगरानी क्षमता के अलावा, सतह से सतह तक, सतह से हवा और पानी के भीतर मारक क्षमता बहुत अधिक है”.

इस टैब्लॉइड ने सोमवार को जारी CSSC के एक बयान के हवाले से यह भी बताया कि, चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CSSC) द्वारा डिजाइन और निर्मित, इस युद्धपोत को शंघाई में एक कमीशनिंग समारोह में पाकिस्तानी नौसेना को दिया गया था.

चीन की मिसाइल साइलो की प्रगति से दिखा 'अभूतपूर्व परमाणु निर्माण'

PLA नेवल रिसर्च एकेडमी के एक सीनियर रिसर्च फ़ेलो झांग जुंशे ने अपने पिछले साक्षात्कार में ग्लोबल टाइम्स को यह बताया था कि, पिछले चीनी युद्धपोतों की तुलना में, इस नए जहाज में बेहतर वायु रक्षा क्षमता है, क्योंकि यह एक बेहतर रडार प्रणाली और लंबी दूरी की मिसाइलों की एक बड़ी मात्रा से लैस है.

झांग ने आगे कहा कि, टाइप 054ए, जिस पर टाइप 054ए/पी आधारित है, चीन का सबसे उन्नत युद्धपोत है और इसमें विश्व स्तरीय स्टील्थ क्षमता भी है.

भारत के ख़िलाफ़ चीन और पाकिस्तान के आपसी रिश्ते पर महत्त्वपूर्ण चर्चा

CSSC ने यह कहा है कि, "इस जहाज का पूरा होना और उसकी पाकिस्तान को डिलीवरी चीन-पाकिस्तान दोस्ती की एक और बड़ी उपलब्धि है, और इससे दोनों देशों के बीच सभी स्थितियों में रणनीतिक सहकारी साझेदारी को और बढ़ावा मिलेगा."

चीन और पाकिस्तान ने अपने संयुक्त रूप से विकसित जेएफ-17 लड़ाकू जेट को भी अपग्रेड किया है, यह मामला पिछले साल सामने आया था. वर्ष, 2020 में एक चीनी विधायक और चीन-पाकिस्तान सह-विकसित लड़ाकू जेट के मुख्य डिजाइनर यांग वेई द्वारा राज्य मीडिया में ऐसा कहा गया था, "जेएफ -17 ब्लॉक 3 का विकास और उत्पादन चल रहा है."

एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना की वेबसाइट के अनुसार, JF-17, या FC-1, चीन और पाकिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से निर्यात के लिए विकसित एकल इंजन वाला मल्टी-रोल लाइट फाइटर जेट है. 

चीन के PLA ने भारत के साथ सटी सीमा पर नए प्रकार के ऑल-टेरेन वाहन किए तैनात

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play