Current Affairs Daily Hindi Quiz: 04 मई 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, नीति आयोग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz 04 May 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz 04 May 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, नीति आयोग और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस (International Firefighters Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    4 मई
b.    10 जनवरी
c.    12 मार्च
d.    25 मई

2. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 जुलाई
b.    15 नवंबर
c.    10 फरवरी
d.    3 मई

3. किस राज्य के मियां का बड़ा रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘महेश नगर हॉल्ट’ कर दिया गया?
a.    बिहार
b.    राजस्थान
c.    पंजाब
d.    झारखंड

4. किस वरिष्ठ राजनयिक ने हाल ही में भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया?
a.    विनय मोहन क्वात्रा
b.    राहुल सचदेवा
c.    अनिल कुमार अग्निहोत्री
d.    मोहन कुमार मल्होत्रा

5. नीति आयोग के उपाध्यमक्ष का कार्यभार निम्न में से किसने संभाल लिया है?
a.    सुमन बेरी
b.    कोमल अग्रवाल
c.    राहुल त्रिपाठी    
d.    मोहन सेठ

6. गूगल ने डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ युवाओं और महिला उद्यमियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से किस राज्य सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
a.    कर्नाटक
b.    असम
c.    दिल्ली
d.    तेलंगाना

7. ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने एसबीआई के किस पूर्व चेयरमैन को सलाहकार नियुक्त किया है?
a.    प्रतीप चौधरी
b.    संजीव सिंह
c.    रजनीश कुमार
d.    दिनेश कुमार खारा

8. विश्व बैंक ने भारत सरकार के मिशन कर्मयोगी - सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए कितने मिलियन अमरीकी डॉलर की परियोजनाओं को मंजूरी दी है?
a.    40 मिलियन अमरीकी डॉलर
b.    47 मिलियन अमरीकी डॉलर
c.    37 मिलियन अमरीकी डॉलर
d.    27 मिलियन अमरीकी डॉलर

उत्तर-

1. a. 4 मई
हर साल 4 मई को अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस (International Firefighters Day) मनाया जाता है. अग्निशामकों के बलिदान को पहचानने के लिए यह दिन मनाया जाता है. इसके अलावा, यह दिवस यह सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता पैदा करता है कि पर्यावरण और समुदाय यथा संभव सुरक्षित हैं. अग्निशामक दिवस के प्रतीक में लाल और नीले रंग के रिबन होते हैं. रिबन में लाल रंग आग का प्रतीक है और नीला रंग पानी का प्रतीक है.

2. d. 3 मई
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day)  3 मई को मनाया जाता है. यह प्रेस की स्वतंत्रता और मौलिक मानव अधिकारों के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु यह दिवस मनाया जाता है. दिसंबर 1993 में यूनेस्को के आम सम्मेलन की सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में घोषित किया था. तब से यह हर साल दुनिया भर में मनाया जाता है.

3. b. राजस्थान
राजस्थान के एक रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर महेश नगर हाल्ट कर दिया गया है. इसका नाम पहले मियां का बाड़ा था. बता दें कि इससे पहले 2018 में राज्य के बाड़मेर जिले के बालोतरा इलाके में इस गांव का नाम बदलकर मियां का बाड़ा से महेश नगर हुआ था. केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि स्टेशन के गांव का नाम 2018 में ‘मियां का बड़ा’ से बदलकर महेश नगर कर दिया गया था. लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम अभी तक परिवर्तन नहीं हुआ था.

4. a. विनय मोहन क्वात्रा
वरिष्ठ राजनयिक विनय मोहन क्वात्रा ने हाल ही में भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया. उन्होंने यह दायित्व ऐसे समय में संभाला है, जब नई दिल्ली यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) समेत अलग-अलग भूराजनैतिक घटनाक्रमों का सामना कर रही है. वर्ष 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी क्वात्रा ने हर्षवर्धन श्रृंगला (Harshvardhan Shringla) का स्थान लिया है. विदेश सचिव बनने से पहले क्वात्रा नेपाल में भारत के राजदूत थे.

5. a. सुमन बेरी
जाने माने अर्थशास्त्री  सुमन बेरी ने नीति आयोग के उपाध्येक्ष का कार्यभार संभाल लिया. उन्होंने डॉ राजीव कुमार से इस प्रमुख नीति निर्धारकं संस्था  का पदभार ग्रहण किया. बेरी राष्ट्रीय अनुप्रयुक्तम आर्थिक अनुसंधान परिषद्-एनसीएईआर के महानिदेशक और रॉयल डच शेल के प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्री  रह चुके हैं. वे प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद्, सांख्यिकी आयोग और मौद्रिक नीति संबंधी भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं.

6. d. तेलंगाना
गूगल ने डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ युवाओं और महिला उद्यमियों तक पहुंचाने के उद्देश्य से तेलंगाना सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर, Google ने 2019 में गाचीबोवली में अधिग्रहित 7.3 एकड़ की साइट पर अपने ग्राउंड-अप विकास के डिजाइन का भी अनावरण किया. समझौता ज्ञापन के अनुसार, Google युवाओं को Google कैरियर प्रमाणपत्र छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ सहयोग करेगा ताकि उन्हें डिजिटल प्रतिभा की मांग के लिए “नौकरी के लिए तैयार” किया जा सके.

7. c. रजनीश कुमार
ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म इंडिफी टेक्नोलॉजीज ने एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार को सलाहकार नियुक्त किया है. यह वर्तमान में एचएसबीसी एशिया पैसिफिक, एलएंडटी इंफोटेक, हीरो मोटोकॉर्प और भारतपे के बोर्ड में शामिल हैं. बतौर सलाहकार, कुमार कंपनी की विकास रणनीति पर प्रबंधन के साथ जुड़ेंगे और वित्तीय सेवा क्षेत्र में मार्गदर्शन प्रदान करेंगे.

8. b. 47 मिलियन अमरीकी डॉलर
विश्व बैंक ने भारत सरकार के मिशन कर्मयोगी - सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए 47 मिलियन अमरीकी डॉलर की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. भारत भर में लगभग 18 मिलियन सिविल सेवक कार्यरत हैं, जिनमें से लगभग दो-तिहाई राज्य सरकार और स्थानीय प्राधिकरण स्तरों पर कार्यरत हैं. बैंक के वित्तपोषण का लक्ष्य लगभग 40 लाख सिविल सेवकों की कार्यात्मक और व्यवहारिक दक्षताओं को बढ़ाने के सरकार के उद्देश्यों का समर्थन करना है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play