Current Affairs Daily Hindi Quiz: 12 अप्रैल 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, हेलिना गाइडेड-मिसाइल, विश्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Daily Current Affairs Hindi Quiz 12 April 2022
Daily Current Affairs Hindi Quiz 12 April 2022

Current Affairs Daily Hindi Quiz: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, हेलिना गाइडेड-मिसाइल, विश्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार निम्न में से किसे प्रदान किया जायेगा?
a.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
b.    गृहमंत्री अमित शाह
c.    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
d.    रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव

2. भारत और किस देश ने 11 अप्रैल 2022 को वाशिंगटन में 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रालय वार्ता का आयोजन किया?
a.    चीन
b.    रूस
c.    जापान
d.    अमेरिका

3. मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Human Space Flight) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 अप्रैल
c.    18 मई
d.    20 अगस्त

4. किस देश ने 07 अप्रैल 2022 को एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह लॉन्च किया है?
a.    भारत
b.    पाकिस्तान
c.    चीन
d.    बांग्लादेश

5. भारत सरकार द्वारा भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए कितने नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है?
a.    पांच
b.    सात
c.    आठ
d.    दस

6. केंद्र सरकार ने दलाई लामा की केंद्रीय तिब्बती राहत समिति (CTRC) को कितने करोड़ रुपए के सहायता अनुदान प्रदान करने की योजना का विस्तार कर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पाँच वर्षों के लिये बढ़ा दिया है?
a.    20 करोड़ रुपए
b.    10 करोड़ रुपए
c.    40 करोड़ रुपए
d.    30 करोड़ रुपए

7. विश्व बैंक और ‘एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक’ (AIIB) गुजरात सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना’ के लिये कितने करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करेंगे?
a.    2,500 करोड़ रुपए
b.    3,500 करोड़ रुपए
c.    4,500 करोड़ रुपए
d.    7,500 करोड़ रुपए

8. हाल ही में किस देश ने  ‘हेलिना’ गाइडेड-मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    चीन
d.    रूस

उत्तर-

1. a. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पीएम को ये पुरस्कार 24 अप्रैल को लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्यतिथि के मौके पर प्रदान किया जाएगा. बता दें, मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार का उद्देश्य संगीत, नाटक, कला, चिकित्स और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित करना है.

2. d. अमेरिका
भारत और अमेरिका ने 11 अप्रैल 2022 को वाशिंगटन में 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रालय वार्ता का आयोजन किया. इस वार्षिक बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भाग लिया. इस संवाद में भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी जैसे विषयों पर चर्चा की गई. विज्ञान, रक्षा, प्रौद्योगिकी, उभरती हुई प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु, कोविड-19 महामारी प्रबंधन आदि से संबंधित अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई.

3. b. 12 अप्रैल
हर साल, मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Human Space Flight) 12 अप्रैल को मनाया जाता है. यह दिन 1961 में यूरी गगारिन की ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अप्रैल, 2011 में 12 अप्रैल को मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में अंतरिक्ष के योगदान की फिर से पुष्टि करना है.

4. c. चीन
चीन ने 07 अप्रैल 2022 को एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह लॉन्च किया है. यह उपग्रह देश के भूमि-समुद्र रडार उपग्रह समूह का हिस्सा बन जाएगा. यह चीन को अपने समुद्री हितों की रक्षा करने में सहायता करने के लिए छवियों को कैप्चर करेगा. इस उपग्रह को नियोजित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है.

5. a. पांच
भारत सरकार द्वारा भविष्य में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए पांच नए स्थलों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है. केंद्रीय परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. सरकार ने 10 स्वदेशी रूप से निर्मित 700 मेगावाट के निर्माण के लिए वित्तीय मंजूरी भी प्रदान की है जिन्हें फ्लीट मोड में स्थापित किया जायेगा.

6. c. 40 करोड़ रुपए
केंद्र सरकार ने दलाई लामा की केंद्रीय तिब्बती राहत समिति (CTRC) को 40 करोड़ रुपए के सहायता अनुदान प्रदान करने की योजना का विस्तार कर वित्तीय वर्ष 2025-26 तक पाँच वर्षों के लिये बढ़ा दिया है. यह योजना देश के 12 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैली तिब्बती बस्तियों में रहने वाले तिब्बती शरणार्थियों के लिये प्रशासनिक खर्चों और सामाजिक कल्याण खर्चों को पूरा करने हेतु सीटीआरसी को 8 करोड़ रुपए का वार्षिक अनुदान प्रदान करती है.

7. d. 7,500 करोड़ रुपए
विश्व बैंक और ‘एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक’ (AIIB) गुजरात सरकार की ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना’ के लिये 7,500 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करेंगे. इसका उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है. ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ परियोजना के अंतर्गत राज्य सरकार अगले पाँच सालों में 10,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी और राज्य के सभी 35,133 सरकारी और 5,847 अनुदान प्राप्त स्कूलों को कवर करेगी.

8. b. भारत
भारत ने राजस्थान में पोखरण रेंज में दुनिया के सबसे उन्नत टैंक रोधी हथियारों में से एक ‘हेलिना’ गाइडेड-मिसाइल सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस मिसाइल को एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) से लॉन्च किया गया था. डीआरडीओ के मुताबिक, हेलिना सिस्टम में दिन एवं रात हर मौसम में हिट करने की क्षमता है. यह पारंपरिक एवं विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच के साथ दुश्मन के टैंकों को मार गिरा सकती है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play