Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 November 2022 - रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट, पीटी उषा, स्काईरूट एयरोस्पेस, एयरो इंडिया 2023

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट, पीटी उषा, स्काईरूट एयरोस्पेस, और एयरो इंडिया 2023 आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 November 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 November 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट, पीटी उषा, स्काईरूट एयरोस्पेस, और एयरो इंडिया 2023 आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. अपने सभी जिलों में Jio 5G सेवाएं प्राप्त करने वाला पहला भारतीय राज्य कौन सा बन गया है?

a) उत्तर प्रदेश

b) गुजरात

c) हिमाचल प्रदेश

d) मध्य प्रदेश

2. किस देश के राष्ट्रपति को भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस 2023 समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है?

a) मिस्र

b) संयुक्त अरब अमीरात

c) इज़राइल

d) मालदीव

3. भारतीय ओलंपिक संघ की पहली महिला अध्यक्ष कौन बनने वाली हैं?

a) कर्णम मल्लेश्वरी

b) अंजू बॉबी जॉर्ज

c) एमडी वलसम्मा

d) पीटी उषा

4. किस राज्य को स्काईरूट एयरोस्पेस द्वारा भारत की पहली एकीकृत रॉकेट सुविधा प्राप्त होगी?

a) आंध्र प्रदेश

b) तेलंगाना

c) कर्नाटक

d) ओडिशा

5. भारत ने 2022 में किस देश के शीर्ष पर्यटन बाजार के रूप में बढ़त बनायीं हुई है?

a) थाईलैंड

b) इंडोनेशिया

c) मालदीव

d) सिंगापुर

6. एयरो इंडिया 2023 किस शहर में आयोजित किया जाएगा?

a) बेंगलुरु

b) हैदराबाद

c) चेन्नई

d) दिल्ली

7. टी-20 मैच के दौरान सबसे बड़ी दर्शकों की उपस्थिति के लिए किस क्रिकेट शासी निकाय ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाया है?

a) इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड

b) न्यूजीलैंड क्रिकेट

c) क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका

d) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड

उत्तर:-

1. (b) गुजरात

Jio ने गुजरात के 33 जिलों के प्रत्येक मुख्यालय में अपना ट्रू 5G नेटवर्क शुरू किया, जिससे यह राज्य में 5G सेवाओं का 100 प्रतिशत कवरेज प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया। जियो ने यह भी घोषणा की है कि वह गुजरात में हेल्थकेयर, शिक्षा, कृषि और उद्योग 4.0 में ट्रू 5-जी संचालित पहलों की एक श्रृंखला शुरू करेगी और फिर इसे पूरे देश में विस्तारित करेगी।

2. (a) मिस्र

भारत के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी जनवरी में गणतंत्र दिवस 2023 समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति को एक औपचारिक निमंत्रण भेजा था जो उन्हें 16 अक्टूबर, 2022 को विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा सौंपा गया था। 

3. (d) पीटी उषा

दिग्गज पीटी उषा भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की पहली महिला अध्यक्ष बनने वाली हैं, क्योंकि पूर्व भारतीय स्प्रिंटर 10 दिसंबर, 2022 को होने वाले चुनावों के लिए शीर्ष पद के लिए अकेली उम्मीदवार है। साथ ही पीटी उषा IOA के 95 साल के इतिहास में प्रमुख बनने वाली पहली ओलंपियन और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता है.

4. (b) तेलंगाना

तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री के.टी. रामाराव ने घोषणा की कि स्काईरूट एयरोस्पेस सुविधा द्वारा भारत का पहला एकीकृत रॉकेट डिजाइन, निर्माण और परीक्षण सुविधा तेलंगाना में आधारित होगी। मंत्री ने कहा कि वह हैदराबाद को भारत की स्पेसटेक राजधानी के रूप में देखकर रोमांचित होंगे और उन्होंने याद दिलाया कि तेलंगाना सरकार ने पहले ही स्पेस टेक नीति शुरू कर दी है।

5. (c) मालदीव

भारत ने 2022 में मालदीव के शीर्ष पर्यटन बाजार के रूप में अपनी बढ़त बरकरार रखी है। विशेष रूप से, 2022 में अब तक दो लाख के करीब भारतीय पर्यटकों ने मालदीव का दौरा किया है। वर्ष 2020 के बाद से मालदीव में पर्यटन में भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है। माले में भारतीय उच्चायोग ने विश्व यात्रा पुरस्कारों में 2022 के लिए दुनिया के अग्रणी गंतव्य का खिताब हासिल करने के लिए मालदीव को बधाई दी।

6. (a) बेंगलुरु 

एयरो इंडिया का 14वां संस्करण 13 फरवरी, 2023 से कर्नाटक के बेंगलुरु के येलहंका (Yelahanka) वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया जाएगा। यह एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो होगा। द्विवार्षिक शो जो 5 दिनों से अधिक के लिए आयोजित किया जाता है, 2023 संस्करण के दौरान अपने पुराने अवतार में वापस आ जाएगा। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक लिमिटेड (HAL) एयरो शो का आयोजन करेगा।

7. (d) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक T20 मैच के दौरान सबसे बड़ी दर्शक उपस्थिति के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटन्स के बीच आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के फाइनल मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल किया गया था।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play