टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 07 मार्च 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सुखद यात्रा ऐप और यूनिसेफ रिपोर्ट शामिल है.

Created On: Mar 7, 2018 18:16 ISTModified On: Mar 7, 2018 19:08 IST

Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 07 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से सुखद यात्रा ऐप और यूनिसेफ रिपोर्ट शामिल है.

भारत में बाल विवाह की संख्या में तेजी से कमी आई: यूनिसेफ

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 6 मार्च 2018 को कहा कि आज से 10 साल पहले 47 प्रतिशत लड़कियों का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले कर दिया जाता था जो अब घटकर 27 प्रतिशत हो गया है.

यूनिसेफ ने बताया कि बाल विवाह के आंकड़ों में वैश्विक स्तर पर कमी आई है. रिपोर्ट के मुताबिक बाल विवाह के घटने की दर संतोषजनक है. रिपोर्ट में बताया गया कि एक दशक पहले हर 4 में से एक लड़की की शादी 18 साल की उम्र से पहले ही हो जाती थी.

 

 

केंद्र सरकार ने सुखद यात्रा ऐप और टोल फ्री इमरजेंसी नंबर लॉन्च किया

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 07 मार्च 2018 को राजमार्ग का इस्‍तेमाल करने वालों के लिए दिल्‍ली में एक मोबाइल ऐप और टॉल फ्री आपात नंबर लॉन्च किया.

यह मोबाइल ऐप राजमार्गों का इस्‍तेमाल करने वालों को सशक्‍त बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा तैयार किया गया है. ऐप की मुख्य विशेषताओं में उपयोगकर्ताओं को सड़क की गुणवत्ता संबंधी जानकारी या राजमार्ग पर किसी दुर्घटना या किसी प्रकार टूट-फूट की जानकारी दर्ज करने की सुविधा भी शामिल है.

फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने मार्च 2018 में विश्व के आमिर व्यक्तियों की सूची जारी की है. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में इस साल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस की कुल संपत्ति लगभग 127 अरब डॉलर दर्ज की गई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के नाम था.

फोर्ब्स की सालाना जारी होने वाली इस लिस्ट में दुनियाभर के 2 हजार 208 अरबपतियों को शामिल किया गया है, जिनमें 102 भारतीय मूल के हैं.

सूर्य को ऊष्मा देने वाली चुंबकीय तरंगों का 70 वर्ष पुराना रहस्य सुलझा: शोध

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट के वैज्ञानिकों ने एक शोध के तहत यह घोषणा की है कि उन्होंने चुंबकीय तरंगों से सूर्य को प्राप्त होने वाली ऊष्मा के रहस्य को सुलझा लिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि चुंबकीय तरंगों के कारण सूर्य के वातावरण पर ऊष्मा उत्पन्न होती है तथा गर्म हवाएं चलती हैं.

लंबे समय से वैज्ञानिक यह दावा कर रहे थे कि यह तरंगें सूर्य के अत्यधिक गर्म धरातल का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाती हैं. क्वीन्स यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में यह सिद्ध किया गया.

कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने 06 मार्च 2018 को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

कोनराड संगमा ने इससे पूर्व राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इसके उपरांत मेघालय के गवर्नर ने कोनराड संगमा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. कोनराड संगमा के पास 34 विधायकों का समर्थन था. उन्होंने 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

9 + 4 =
Post

Comments