India's first gas price index: भारत का पहला गैस प्राइस इंडेक्स लांच, जानें इस इंडेक्स के बारें में

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) द्वारा समर्थित इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) ने बेंचमार्क नेचुरल गैस की प्राइस को दर्शाने वाला भारत का पहला इंडेक्स जारी किया है. गैस प्राइस इंडेक्स का उद्देश्य ग्लोबल लेवल के JKM, HH, WIM, TTF जैसे इंटरनेशनल बेंचमार्क के अनुरूप भारत में भी एकल गैस प्राइस की अवधारणा को बढ़ावा देना है. 

भारत का पहला गैस प्राइस इंडेक्स लांच
भारत का पहला गैस प्राइस इंडेक्स लांच

India's first gas price index: इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) द्वारा समर्थित इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) ने बेंचमार्क नेचुरल गैस की प्राइस को दर्शाने वाला भारत का पहला इंडेक्स जारी किया है. जिसको 'GIXI' नाम दिया गया है.

इसके लांच पर पूर्व पेट्रोलियम सचिव और भारत के प्रधानमंत्री के सलाहकार, तरुण कपूर ने कहा कि ''घरेलू प्राकृतिक गैस बाजार तेजी से बढ़ रहा है, प्रधानमंत्री के प्राकृतिक गैस के 15% हिस्से को प्राप्त करने के दृष्टिकोण के अनुरूप है''.

IGX गैस प्राइस इंडेक्स, हाइलाइट्स:

इस इंडेक्स के तहत, कारोबार किए गए सभी गैस के लिए मात्रा-भारित एवरेज प्राइस, और पश्चिमी और दक्षिणी हब में गैस की कीमतों को प्रदर्शित किया जायेगा.

IGX गैस प्राइस इंडेक्स की स्थापना के बाद से 447 लाख MMBtus (1.1 बिलियन क्यूबिक मीटर) से अधिक गैस का व्यापार किया जा चुका है. साथ ही एक्सचेंज में 1900 से अधिक ट्रेड एक्सीक्यूट भी हुए है. IGX, वर्तमान में 15% स्पॉट मार्केट शेयर को कंट्रोल कर रहा है.   

IGX प्राइस इंडेक्स की गणना विभिन्न हब और डिलीवरी पॉइंट्स के लिए की जाती है, IGX की कीमतों को वास्तविक डिलीवरी के आधार पर तय किया जाता है जो मार्केट की एक्चुअल पोजीशन को दर्शाता है.  

इसकी मदद से बाजार सहभागियों को अंतर्देशीय गैस की कीमतों को जानने में मदद मिलेगी साथ ही साथ इस निर्णय लेने में भी आसानी होगी.

गैस प्राइस इंडेक्स का उद्देश्य:

गैस प्राइस इंडेक्स का उद्देश्य ग्लोबल लेवल के JKM, HH, WIM, TTF जैसे इंटरनेशनल बेंचमार्क के अनुरूप भारत में भी एकल गैस प्राइस की अवधारणा को बढ़ावा देना है. जो संबंधित कवरेज क्षेत्रों में मूल्य का निर्धारण करने में सक्षम हो.

इसकी मदद से भारत में स्थानीय मांग और आपूर्ति की स्थिति का भी पता लगाया जा सकेगा. साथ ही इसके मार्केटिंग में भी आसानी होगी.   

'IGX' पर बिज़नेस का डेटा:

IGX द्वारा उपलब्ध कराये गए डेटा में कहा गया है कि चालू वर्ष में, जनवरी 2023 तक IGX ने 27.79 मिलियन mmBtu का कारोबार किया है. जिसपर कीमतें ₹1,222 से ₹2,682/mmBtu के निचले लेवल तक है. इसका उच्चतम स्तर दिसम्बर में ₹1,241/mmBtu के लिए 7.55 मिलियन था.      

 गैस पाइपलाइन कैपेसिटी:

IGX ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (PNGRB) को गैस पाइपलाइन कैपेसिटी में  व्यापार शुरू करने की मंजूरी के लिए आवेदन किया था. जबकि केवल तीन कंपनियां - गेल (GAIL), GSPL और PIL  के पास ही गैस पाइपलाइन हैं. जिसके लिए अन्य कंपनियां इनके साथ कॉन्ट्रैक्ट करती है. जिससे अक्सर इन कैपेसिटी का उपयोग नहीं हो पाता है. ऐसे में IGX का प्लेटफार्म इसके लिए उपयोगी हो सकता है. 

इसे भी पढ़े:

स्टील मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारत का पहला ग्रीन स्टील ब्रांड लांच किया

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play