108th ISC: पीएम मोदी ने 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का किया उद्घाटन, यहाँ देखे हाइलाइट्स

पीएम मोदी ने आज नागपुर में 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है. इस अवसर पर पीएम ने कहा कि भारत का वैज्ञानिक समुदाय अगले 25 वर्षों में भारत जिन ऊंचाइयों तक पहुंचेगा, उसे हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

पीएम मोदी ने 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का किया उद्घाटन
पीएम मोदी ने 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का किया उद्घाटन

108th Indian Science Congress: पीएम मोदी ने आज नागपुर में 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया है. इस साइंस कांग्रेस का मुख्य उद्देश्य सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करना है जिसमें महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों की समावेशी भागीदारी हो.

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत का वैज्ञानिक समुदाय अगले 25 वर्षों में भारत जिन ऊंचाइयों तक पहुंचेगा, उसे हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस सम्मेलन के दौरान समग्र विकास, समीक्षा की गई अर्थव्यवस्थाओं और स्थायी लक्ष्यों पर विचार-विमर्श किया जायेगा. 

महिला सशक्तिकरण पर आधारित है थीम:

इस बार के इंडियन साइंस कांग्रेस का थीम महिला सशक्तिकरण पर आधारित है. इस बार का थीम "महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी" (Science & Technology for Sustainable Development with Women Empowerment) है.

108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस, हाइलाइट्स:

इस बार इस सम्मेलन के दौरान एक अनूठी पहल "बाल विज्ञान कांग्रेस" का भी आयोजन किया जायेगा. जिसका उद्देश्य बच्चों को उनके वैज्ञानिक स्वभाव और वैज्ञानिक प्रयोगों के माध्यम से उनकी रचनात्मकता को मूर्त रूप देने का अवसर प्रदान करना है.

इस दौरान एक नई पहल के तहत "जनजातीय विज्ञान कांग्रेस" (Tribal Science Congress) का भी आयोजन किया जा रहा है, जो जनजातीय महिलाओं के सशक्तिकरण को प्रदर्शित करने और ज्ञान प्रणाली और अभ्यास के प्रदर्शन के लिए एक मंच उपलब्ध कराएगा.

इस कार्यक्रम के पूर्ण सत्र में स्पेस डिफेन्स, आईटी, और चिकित्सा अनुसंधान सहित विभिन्न क्षेत्रो के नोबेल पुरस्कार विजेता, प्रमुख भारतीय एवं विदेशी शोधकर्ता, विशेषज्ञ तथा प्रौद्योगिकीविद भाग ले रहे है.

इस कार्यक्रम का विशेष आकर्षण, विशाल प्रदर्शनी “भारत का गौरव'' (Pride of India) होगा, जो देश भर से सरकार, कॉर्पोरेट, सार्वजनिक उपक्रमों, अनुसंधान एवं विकास संस्थानों, इनोवेशन, स्टार्टअप आदि क्षेत्र की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा.

इंडियन साइंस कांग्रेस के तहत, एक महिला विज्ञान कांग्रेस, किसान विज्ञान कांग्रेस सहित एक विज्ञान संचारक कांग्रेस का भी आयोजन किया जायेगा.  

विज्ञान ज्योति- फ्लेम ऑफ़ नॉलेज:

'विज्ञान ज्योति-ज्ञान की ज्वाला' (Vigyan Jyot - Flame of Knowledge)- यह ओलंपिक मशाल पर आधारित है जो विशेषकर युवाओं में वैज्ञानिक सोच के विकास के लिए समर्पित एक मूवमेंट है. यह ज्योति 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के अंत तक जलती रहेगी. 

इसे भी पढ़े:

PBSA: 'प्रवासी भारतीय सम्मान' अवार्ड की घोषणा, इस बार 27 लोगों को किया जायेगा सम्मानित

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play