Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी होंगे रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी रिपब्लिक डे 2023 के फंक्शन के चीफ गेस्ट होंगे. पीएम मोदी की ओर से अब्देल फतह अल सिसी को औपचारिक निमंत्रण भेजा गया था. यह पहली बार है जब मिस्र का कोई राष्टाध्यक्ष भारत के रिपब्लिक डे का चीफ गेस्ट होगा. जानें सिसी के बारें में 

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी होंगे रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट
मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी होंगे रिपब्लिक डे 2023 के चीफ गेस्ट

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी रिपब्लिक डे 2023 के फंक्शन के चीफ गेस्ट होंगे. यह पहली बार है जब मिस्र का कोई राष्टाध्यक्ष भारत के रिपब्लिक डे का चीफ गेस्ट होगा. विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है.

पीएम मोदी की ओर से अब्देल फतह अल सिसी को औपचारिक निमंत्रण भेजा गया था जिसे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 16 अक्तूबर को को उन्हें सौंपा था. विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत और मिस्र सभ्यता के आधार पर लोगों के बीच गहरे और मैत्रीपूर्ण संबंध बने हुए है.

भारत-मिस्र राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे:

भारत और मिस्र ने इसी वर्ष अपने राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे किये है. इस कारण से यह मिस्र के राष्ट्रपति को चीफ गेस्ट के रूप में बुलाना काफी अहम् हो जाता है. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले महीने ही मिस्र की यात्रा की थी. इस दौरान दोनों की मुलाकात राष्ट्रपति अल सिसी से हुई थी.

कौन है अब्देल फतह अल सिसी?

अब्देल फतह अल सिसी मिस्र के राजनेता और एक रिटायर्ड सैन्य अधिकारी है. सिसी वर्तमान में मिस्र के छठे प्रेसिडेंट के रूप में वर्ष 2014 से अपनी सेवाएं दे रहे है.

सिसी का जन्म 1954 में काहिरा में हुआ था. वह मिस्र की सेना के कमांड और स्टाफ कॉलेज में दाखिला लिया था. उन्होंने सऊदी अरब में अपने देश की ओर से काम किया है.

उन्होंने मिस्र में सैन्य अकादमी में अध्ययन किया और बाद में 1992 में यूके ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज में अपना सैन्य प्रशिक्षण पूरा किया. उन्होंने वर्ष 2006 में पेंसिल्वेनिया में यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से मास्टर डिग्री भी प्राप्त की.

वह अफ्रीकी संघ के 17वें अध्यक्ष के रूप में 10 फरवरी 2019 – 10 फरवरी 2020 के मध्य अपनी सेवाएं दी है. सिसी, 12 अगस्त 2012 से 26 मार्च 2014 तक देश के रक्षामंत्री भी थे.   

रिपब्लिक डे फंक्शन के चीफ गेस्ट:

आजादी के बाद वर्ष 1950 में मित्र राष्ट्रों के नेता रिपब्लिक डे फंक्शन में शामिल हुए थे, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था.

वर्ष 1952, 1953 और 1966 में भारत की ओर से किसी विदेशी नेता को मुख्य अतिथि के रूप में आमन्त्रित नहीं किया गया था.

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वर्ष 2018 में आसियान देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया था. वर्ष 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए थे.

2022 में, भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने वालें देशों के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया था लेकिन कोविड मामलों की वजह से उनकी यात्रा रद्द हो गयी थी.

इसे भी पढ़े:

वर्ष 2021 के ‘तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड्स’ की घोषणा, जानें विजेताओं के बारें में

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play