टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 18 अक्टूबर से 23 अक्टूबर 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–हज यात्रा, भारतीय सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Oct 23, 2021 16:31 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 18 October to 23 October 2021
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 18 October to 23 October 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–हज यात्रा, भारतीय सेना और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. Haj 2022: हज यात्रियों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, यात्रा पर जानें के लिए करना होगा ये काम

कोरोना के कम होते असर को देखते हुए हज यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि नवंबर के पहले हफ्ते में इसका आधिकारिक घोषणा किया जाएगा. हज 2022 की अधिकृत घोषणा नवंबर महीने के पहले हफ्ते में की जाएगी. इसके साथ ही हज के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी.

केंद्रीय मंत्री नकवी ने बताया कि 2020 और 2021 में लगभग 3000 महिलाओं ने बिना मेहरम (पुरुष साथी) के हज जाने के लिए आवेदन किया था. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर वे महिलाएं 2022 में हज जाना चाहती हैं, जिन्होंने पिछले साल की यात्रा के लिए आवेदन दिया था, वह इस साल भी मान्य रहेगा.

 

2. भारतीय सेना की बढ़ी ताकत, DRDO ने 'अभ्यास' ड्रोन का किया सफल परीक्षण

इस परीक्षण से भारतीय रक्षा प्रणाली को मजबूती मिलने की आशा की जा रही है. इस यान का इस्तेमाल अनेक मिसाइल प्रणालियों का मूल्यांकन करने हेतु हवाई लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है. डीआरडीओ के अनुसार ओडिशा के चांदीपुर में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज में अभ्यास- हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण हुआ.

अभ्यास (ABHYAS) के विकास का काम साल 2012 से ही चल रहा था. यह एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) है. DRDO के अनुसार, यह हथियार प्रणाली को परीक्षण के लिए एक रियलिस्टिक खतरे का दृश्‍य देता है, जिसकी मदद से विभिन्न मिसाइलों या हवा में मार करने वाले हथियारों का परीक्षण किया जा सकता है.

 

3. भारतीय सेना ने चीन सीमा के पास पिनाका, स्मर्च रॉकेट सिस्टम तैनात किया

पिनाका बहुत घातक हथियार है इसका नाम भगवान शिव के धनुष पिनाक के नाम पर रखा गया है. पिनाका और स्मर्च मल्टी रॉकेट लॉन्चर सिस्टम विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद को फायर करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. स्मर्च लॉन्चर भी भारतीय तोपखाने में एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार है.

इस अभ्यास का उद्देश्य चीन की ओर से होने वाली किसी भी हरकत का उचित तरीके से जवाब देना है. भारतीय सेना के वरिष्ट अधिकारियों ने तवांग में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के सास अपने साथी सैनिकों को जबरदस्त अभ्यास कराया. सैनिकों को यहां बैटल ड्रिल में दुश्मन के टैंक को नेस्तनाबूद करने के अभ्यास सिखाए गए.

 

4. FATF की ग्रे लिस्ट में ही रहेगा पाकिस्तान, तुर्की भी अब इस लिस्ट में शामिल

पाकिस्तान की सभी कोशिशों के बावजूद वह एफएटीएफ की ग्रे सूची से बाहर नहीं निकल पा रहा है. इस मामले में एक बार फिर उसे वैश्विक संस्था से झटका लगा है. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे सूची में बरकरार रखा है. इतना ही नहीं, इस बार उसके दोस्त तुर्की को भी झटका लगा है.

एफएटीएफ ने तुर्की को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने में कमियों के लिए 'ग्रे लस्टि' में शामिल किया. ग्रे लिस्ट में उन देशों को रखा जाता है, जिन पर टेरर फाइनेंसिंग और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने या इनकी अनदेखी का शक होता है. इन देशों को कार्रवाई करने की सशर्त मोहलत दी जाती है.

 

5. Corona virus cases in china: चीन में फिर लौटा कोरोना वायरस, पूरी दुनिया दहशत में

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने वाले चीन में फिर से महामारी के प्रकोप बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि, सरकार महामारी के प्रसार को देखते हुए सख्ते में आ गई है. सरकार ने लोगों से जरूरी होने पर ही बाहर निकलने को कहा है. इसके अतिरिक्त वायरल से लड़ने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है.

मालूम हो कि चीन से ही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस  फैला था. अब एक चीन ने एक बार फिर सबकी टेंशन बढ़ा दी है. चीन में ये ज्यादातर मामले देश के उत्तरी और उत्तरी पश्चिमी प्रांत से सामने आए हैं. सरकार ने इन इलाकों प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं. इस महामारी से अब तक कुल 49.2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं.

 

6. TRUTH Social: डोनाल्ड ट्रंप ने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का घोषणा किया, जानें इसके बारे में सबकुछ

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 20 अक्टूबर 2021 को TRUTH Social लॉन्च करने के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आमंत्रित किए गए यूजर्स के लिए इसका बीटा संस्करण नवंबर में उपलब्ध होगा. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि TRUTH Social समूह "उदार मीडिया संघ का प्रतिद्वंद्वी" बनेगा.

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्विटर और फेसबुक के बैन नहीं हटाने पर अपना खुद का सोशल मीडिया नेटवर्क बनाने का घोषणा किया है. अमेरिका में चुनाव के बाद बड़े स्तर पर हिंसा फैली थी. इस चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था. उन्होंने अपने समर्थकों से व्हाइट हाउस पर इकट्ठा होने की अपील की थी.

 

7. नासा की दूरबीनों ने खोजे रंगीन बुलबुले में एक सुपरनोवा के अवशेष

नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला/ ऑब्जर्वेटरी के एक बयान के अनुसार, यह तारकीय अवशेष - जिसे औपचारिक रूप से G344.7-0.1 के रूप में जाना जाता है और जो पृथ्वी से लगभग 19,600 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है, माना जाता है कि यह 3,000 से 6,000 वर्ष पुराना है.

सुपरनोवा G344.7-0.1 के एक नए दृश्य से यह पता चलता है कि, ये तारकीय मलबे प्रारंभिक तारकीय विस्फोट के बाद बाहर की ओर फैलते हैं, फिर आसपास की गैस के प्रतिरोध का सामना करते हैं. एक बयान के अनुसार, यह प्रतिरोध मलबे के फैलाव की गति को धीमा कर देता है जोकि  एक रिवर्स शॉक वेव बनाता है.

 

8. भारतीय रेलवे ने स्टेशन विकास निगम को बंद किया, जानें वजह

रेल मंत्रालय इस समय देश भर के रेलवे स्टेशनों का नए सिरे से विकास कर रहा है. इसके लिए भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (Indian Railway Station Development Corporation) का गठन किया गया था. इसी संगठन ने आनंद विहार टर्मिनल, चंडीगढ़, ग्वालियर, हबीबगंज समेत कई बड़े स्टेशनों को निजी हाथों (Private Hands) में सौंपने के लिए टेंडर निकाली हुई है.

रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि आईआरएसडीसी जिन स्टेशनों का प्रबंधन करता है, उन्हें संबंधित क्षेत्रीय रेलवे को सौंपा जाएगा. इसी के साथ निगम आगे के विकास के लिए परियोजनाओं संबंधी सभी दस्तावेज भी उन्हें सौंपेगा. एक दशक से भी कम पुराने संगठन के बंद होने से भी कई लोग स्तब्ध हैं.

 

9. जम्मू सरकार ने दुबई के साथ औद्योगिक पार्क और रियल एस्टेट विकास हेतु किया समझौता

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद विकास के रास्ते खुल गए हैं. दुबई की सरकार जम्मू कश्मीर में निवेश करने के लिए आगे आई है. रियल एस्टेट, औद्योगिक पार्क, आइटी टावर, निजी अस्पताल जैसी सभी विकासपरक योजनाओं के लिए दुबई सरकार से समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर सहमति हुई है. इस एमओयू से दुनिया के निवेशक जम्मू कश्मीर में निवेश के लिए प्रोत्साहित होंगे.

दुबई की सरकार ने जम्मू कश्मीर से एमओयू करके पूरे विश्व को बड़ा संकेत दिया है कि जैसे भारत तेज गति से विश्व शक्ति बन रहा है, उसमें जम्मू कश्मीर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होगी. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व को विश्वास है कि भविष्य में भारत वैश्विक व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. सभी देश भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंध बेहतर बनाना चाहते हैं.

 

10. राहुल द्रविड़ बनेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच, इसके पीछे है ये बड़ी कारण

लंबे समय से इस बात पर जोर डाला जा रहा था कि रवि शास्त्री के बाद भारत का अगला कोच कौन बनेगा, लेकिन अब बीसीसीआई इस बात को साफ कर चुका है. राहुल द्रविड़ टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच बनेंगे. राहुल द्रविड़ का करार पहले 2023 तक के लिए होगा.

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने द्रविड़ के साथ एक लंबी बैठक की. राहुल द्रविड़ को कोच बनाए जाने से भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों को मदद मिलेगी. दरअसल भारतीय टीम में अब कई युवा खिलाड़ियों ने भी अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

7 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF November 2021
    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    View all