टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 जून 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मध्य प्रदेश सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jun 16, 2021 18:15 ISTModified On: Jun 16, 2021 17:52 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 जून 2021 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मध्य प्रदेश सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 6 लाख के पार, जानें विस्तार से

अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 5 लाख से 6 लाख तक पहुंचने में 113 दिन का समय लगा है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 15 जून को कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 600,000 को पार कर गया.

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन (सीडीसी) के अनुसार, अब तक 16.6 करोड़ युवा आबादी को वैक्सीन का कम से कम एक डोज दिया जा चुका है. हालांकि, अब यहां भी वैक्सीनेशन की रफ्तार में कमी आई है. हालांकि, वैक्सीनेशन की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भारी कमी आई है.

 

मध्य प्रदेश सरकार ने शुरू किया 'युवा शक्ति, कोरोना मुक्ति अभियान'

इस अभियान की तैयारी के लिए प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा अनुपम रंजन; सचिव, तकनीकी शिक्षा, मुकेश गुप्ता; राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) और यूनिसेफ के राज्य स्तरीय अधिकारियों ने सभी जिलों के प्रमुख कॉलेजों और पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रिंसिपल्स और जिला टीकाकरण अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया है.

इस अभियान की प्रभावी रीयल-टाइम ऑनलाइन निगरानी के लिए एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है. इस ऐप के माध्यम से 'युवा शक्ति, कोरोना मुक्ति' अभियान की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों और प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

 

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाई

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम करने का फैसला किया है. सरकार के इस कदम का सीधा फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा जो एक नया इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने वाले हैं.

केंद्र सरकार ने फेम-II नियमों में आंशिक संशोधन किया है, जिसमें इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिये मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपए किलोवाट प्रति घंटा करना शामिल है, जो कि पूर्व में बसों के अतिरिक्त सभी इलेक्ट्रिक वाहनों (प्लग-इन हाइब्रिड और स्ट्रोंग हाइब्रिड समेत) के लिये 10,000 रुपए किलोवाट प्रति घंटा था.

 

Gaza air strikes: इजरायल ने गाजा पर किया हवाई हमला, जानें विस्तार से

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा ने दक्षिणी इजरायल में विस्फोटक से भरे गुब्बारे छोड़े, जिसके बाद संघर्ष विराम तोड़ते हुए इजरायल ने भी हवाई हमले किए. 21 मई को इजराइल और फिलिस्तीन के बीच शांति समझौता होने के बाद एक बार फिर से यह हवाई हमले शुरू हो गए हैं.

फिलिस्तीनी मीडिया सेंटर ने बताया है कि इजरायली हमले में गाजा पट्टी में कोई घायल नहीं हुआ है. इजरायली सुरक्षा बल (IDF) ने बयान जारी कर बताया कि उसके लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस और गाजा शहर में हमास के उन सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया जहां उसके लड़ाके रहते हैं.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 5 =
Post

Comments