What is BF.7: चीन में फिर से बढ़ रहे कोविड-19 के मामले, जानें क्या है ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7?

इस समय चीन में बढ़ रहे कोविड-19 के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron sub-variant-BF.7) है. यह ओमिक्रॉन वेरिएंट BA.5 का एक सब-लीनिएज है. इसे देखते हुए भारत ने भी शुरू की गयी जिनोम सीक्वेंसिंग.

जानें क्या है ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7?
जानें क्या है ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BF.7?

Omicron sub-variant BF.7: इस समय चीन में बढ़ रहे कोविड-19 के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BF.7 (Omicron sub-variant-BF.7) है. हाल के दिनों चीन में इसका प्रभाव काफी बढ़ गया है. 

कोरोना वायरस 2020 से के बाद से कई बार म्यूटेट हो चुके है. ओमिक्रॉन BF.7 ( Omicron BF.7 strain) भी इन्ही में से एक है लेकिन पिछले ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में BF.7 अधिक संक्रामक है जिसका असर चीन में देखने को मिल रहा है जिसके कारण वहां कोविड के मामलों में काफी वृद्धि देखी गयी है.

क्या है BF.7?

BF.7 ओमिक्रॉन का एक सब-वेरिएंट है जिसका वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है. यह ओमिक्रॉन वेरिएंट BA.5 का एक सब-लीनिएज है जो इस समय चीन में प्रभावी है. यह वुहान के पुराने वायरस की तुलना में अधिक तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है.  

कितना संक्रामक है BF.7 स्ट्रेन?

नए ओमिक्रॉन BF.7 स्ट्रेन को बहुत तेजी से फैलने के लिए जाना जाता है और इसका इन्क्यूबेशन पीरियड (ncubation period) कम होता है. लेकिन विशेषज्ञों द्वारा यह बताया गया है कि तीन महीनों में चीन में 60% इससे संक्रमित हो सकते है.

ओमिक्रॉन BF.7 के लक्षण:

इसमें भी लक्षण किसी अन्य ऊपरी श्वसन संक्रमण जैसे बुखार, खांसी, नाक का बहना, गले में खराश, कमजोरी और  थकावट के समान ही रहते हैं. लेकिन इसके तेज संक्रमण से लोग काफी प्रभावित हो रहे है.  यह भी संभव है कि अगर लोगों को टीके के तीन से चार शॉट्स दिए गए है तो वे सुरक्षित हो सकते हैं. 

चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ रवींद्र गुप्ता का कहना है कि इस समय दुनिया भर में यात्रा करने वाले लोगों के साथ, कोविड के दुनिया भर में फैलने की संभावना अधिक बढ़ गयी है.

भारत में भी मिला है BF.7 वेरिएंट:

ओमिक्रॉन BF.7 स्ट्रेन का मामला भारत में भी मिल चुका है इसका पहला मामला गुजरात में अक्टूबर में पाया गया था. गुजरात में 02 और ओडिशा में 01 मामलों को मिलाकर भारत में इसके कुल तीन मामले आ चुके है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की बैठक:

चीन में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय भी हाई अलर्ट पर है और इससे निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कोरोना पर एक समीक्षा बैठक की.

जिनोम सीक्वेंसिंग की तैयारी:

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कोविड पॉजिटिव केस का सैंपल INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) लेबोरेटरी को भेजा जाये जिससे इन सैंपल का जिनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) किया जा सके और यदि कोई नया वेरिएंट मिलता है तो उसे ट्रैक किया जा सके.      

इसे भी पढ़े:

भारत का पहला गैस प्राइस इंडेक्स लांच, जानें इस इंडेक्स के बारें में

  

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play