Search

जानें मोबाइल फोन का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं

आजकल के आधुनिक युग में मोबाइल फोन जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है. इसकी मदद से हम चाहे फैमिली हो या सामाज सबसे जुड़े रहते हैं. परन्तु इसके अत्यधिक इस्तेमाल से कई प्रकार की परेशानियां अथवा बीमारियाँ पैदा हो रही हैं. यह लेख मोबाइल फोन के इस्तेमाल से किस प्रकार कि बीमारियां पनप रहीं है और इसके इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान हो रहा है के बारे में अध्ययन करेंगे.
Aug 14, 2017 16:30 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Why using mobile phones are dangerous for health
Why using mobile phones are dangerous for health

आज कल मोबाइल के बिना जिन्दगी जीने की कोई भी कल्पना नहीं कर सकता है. संचार क्रांति ने हामारी दुनिया बदल कर रख दी है. मोबाइल अब जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि मोबाइल की वजह से आप अपने परिवार और मित्रजनों से जुड़े रहते है और सामाजिक संपर्क भी बना रहता है. इस आधुनिक जीवन शैली में मोबाइल की अहम भूमिका है परन्तु इसके इस्तेमाल करने के नुकसान भी है. ये हम सब जानते है कि अगर किसी वस्तु का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो वह हानिकारक हो सकती है ऐसा ही कुछ मोबाइल फोन के साथ है. इससे कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ पैदा होती है. मोबाइल फोन को अपने पास रखने के काफी नुकसान हैं जिन्हें जानना ज़रूरी है ताकि एहतियात बरता जा सके. इस लेख के माध्यम से मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते है, जानने की कोशिश करेंगे.
मोबाइल फोन का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं  

What type of diseases caused by using mobile phones
1. वैज्ञानिक शोध निष्कर्षों में पाया गया है कि मोबाइल से जो रेडिएशन निकलती है वह बहुत हानिकारक होती है: इससे पाचन शक्ति कमजोर और नींद कम आने की बीमारी हो सकती है.
2. यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया के एक शोध के अनुसार मोबाइल को वाइब्रेशन मोड पर ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए मोबाइल को साइलेंट या फिर वाइब्रेशन में करके तकिये के निचे रखकर नही सोना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल से जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती है, वह दिमाग की कोशिकाओं को वृद्धि करने में प्रभावित करती है जिससे ट्यूमर विकसित हो सकता है. युवाओं के सर को 25%, 10 से 5 साल तक के बच्चों के सर को 50% और 5 साल के कम उम्र के बच्चों को 75% तक प्रभावित करता है.
3. क्या आप जानते है कि मोबाइल शारीर से पानी सोख लेता है. हैना हैरान करने वाली बात. मोबाइल को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से जो तरंगे निकलती है वह पानी सोख लेती है.जवाहरलाल नेहरु कॉलेज के प्रो. जितेंद्र बिहारी का कहना है कि मानव शारीर में तकरीबन 70% पानी होता है और जब यह रेडिएशन के प्रभाव में होता है तो इसका अवशोषण करता है.

जाने एक ऐसे सेल फोन के बारे में जो बिना बैटरी के चलेगा
4. दिमाग में द्रव्य की मात्रा ज्यादा होती है और मोबाइल की रेडिएशन इस द्रव्य की मात्रा को असंतुलित करती है जिससे बीमारियाँ होती है और इसी के साथ मोबाइल नपुंसकता को भी बढ़ाता है, स्पर्म में 30% की कमी आ सकती है.
5. मोबाइल से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी से डीएनए के नष्ट होने का खतरा हो सकता है.

What type of diseases are caused using mobile phones
6. अल्जाइमर, डाइबिटीज, हृदय रोगों की संभावनाओं जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ा देता है.
7. हाथ की मांसपेशियों में तनाव, डिप्रेशन भी हो सकता है क्योंकि ये रेडिएशन दिमाग की कोशिकाओं को संकुचित करती हैं, जिसकी वजह से ब्रेन में ऑक्सीजन सही मात्रा में नहीं पहुच पाती हैं.
8. कई बार मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त यह गरम भी हो जाता है और तब यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इतना ही नहीं मोबाइल का अत्यधिक इस्तेमाल करने से विद्युत चुंबकीय क्षेत्र फ्री रेडिकल की संख्या में इजाफा कर देता है जिससे बियोलोजिकल सिस्टम के बिगड़ने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है.

एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं
9. मोबाइल फोन को पॉकेट या फिर बेल्ट के पास रखना हानिकारक हो सकता है. इससे इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों का प्रभाव हड्डियों पर पड़ता है और उनमें मौजूद मिनरल लिक्विड समाप्त हो सकता है.
10. मोबाइल का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं द्वारा कम करना चाहिए क्योंकि इसकी रेडिएशन गर्भस्थ शि‍शु को प्रभावित कर सकती है. इससे शिशु के दिमाग पर नकारात्मक असर पड़ सकता है और उसका विकास भी प्रभावित हो सकता है.
इससे बचने के उपाय
- मोबाइल को तकिये के निचे पास में रख कर ना सोए और इसका प्रयोग अलार्म लगाने के लिए ना करें.
- कॉल और रिसीव करने के लिए हेडसेट का इस्तेमाल करें.
- मोबाइल को शारीर से दूर रखे और जो कॉल जरुरी हो तब ही करें.
- हो सके तो पॉकेट में फोन को ना रखे और अगर फोन गरम हो जाए तो इस्तेमाल ना करें.

जानें 5G नेटवर्क की विशेषताएं क्या हैं